राष्ट्रीय योजना के अंतर्गत ओंटेरियो सरकार के साथ बाल कल्याण पर करेंगे मिलकर कार्य : ट्रुडो

मार्कहम, ओंटेरियो — लिबरल प्रमुख जस्टीन ट्रुडो ने यह स्वीकार किया कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि भविष्य में उनकी सरकार बनेगी और वे मिलकर ओंटेरियो सरकार के साथ बाल कल्याण की नई योजना पर कार्य करेंगे, ज्ञात हो कि उन्होंने अपने सत्ता काल में बाल कल्याण की संशोधित योजनाओं के लिए अगले पांच वर्षों में 30 बिलीयन डॉलर के निवेश की घोषणा की थी, जिसके अंतर्गत प्रतिदिन एक बच्चे पर 10 डॉलर खर्च किए जाएंगे और इसी नीति में उन्हें नए बाल कल्याण योजना का भी भरपूर लाभ मिलेगा।

ज्ञात हो कि ओंटेरियो के शिक्षामंत्री स्टीफन लीस ने अपने ताजा बयान में माना कि राज्य सरकार जल्द ही केंद्र सरकार के साथ मिलकर अर्फोडेबल बाल कल्याण योजना को कार्यन्वित करने की योजना तैयार कर रही हैं। सोमवार को आयोजित एक प्रैस वार्ता में उन्होंने माना कि ओंटेरियो की प्रोगरेसीव कंसरवेटिव पार्टी हमेशा से ही इस बात के लिए प्रयासरत रही हैं कि राज्य की बाल कल्याण नीतियों को और अधिक लाभप्रद बनाया जाएं, इसके लिए उन्होंने कुछ संशोधनों के साथ एक प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास भेजा हैं, जिसमें उन्हें जल्द ही सफलता मिलने की आशा जताई जा रही हैं। इस योजना का सीधा लाभ राज्य के बच्चों को मिलेगा जो इस श्रेणी में आते हैं।

ज्ञात हो कि लिबरल सरकार ने पिछले दिनों अपनी एक घोषणा में देश में अगले पांच वर्षों में बाल कल्याण योजनाओं पर 30 बिलीयन डॉलर के निवेश का वादा किया हैं, जिसके अंतर्गत देश के प्रत्येक बच्चे पर केंद्र सरकार प्रतिदिन 10 डॉलर खर्च करेगी। इस योजना का लाभ उठाते हुए राज्य सरकार ने अपनी योजना को भी केंद्र के सामने प्रस्तुत किया हैं जिससे उसे भी इसका लाभ मिल सके और नई योजना से ओंटेरियों के बच्चों को उनके हिस्से का लाभ मिल सके। उन्होंने यह भी बताया हम जनता को यह भी सुनिश्चित करना चाहते है कि इस योजना से अर्फोडेबीलटी के साथ अधिक से अधिक बच्चों को लाभ मिलेगा, यदि आगामी सितम्बर में होने वाले आम चुनावों में कंसरवेटिवस की जीत होती हैं और केंद्र में पीसी पार्टी की सरकार बनती हैं तो इस योजना के जल्द कार्यन्वित होने की संभावना हैं। पार्टी का यह भी कहना है कि इस योजना से निम्न आय वर्ग के बच्चों को 75 प्रतिशत तक का कवर मिल सकेगा।

You might also like

Comments are closed.