उत्तरी ओंटेरियो में आकाल की स्थितियां बनी

ओंटेरियो : ओंटेरियो के थंडर बे और निकटवर्ती ईलाकों में इस समय किसान भारी आकाल का सामना कर रहे हैं, वर्षा ऋतु बीतने को तैयार हैं, परंतु यहां अभी तक न्यूनतम मात्रा में भी वर्षा नहीं हुई हैं, जिसके कारण अब स्थानीय किसान गहरे खाद्य संकट की आशा जता रहे हैं। थंडर बे में रहने वाले एक किसान परिवार की महिला पैगी ब्रेकवेल्ड ने अपने साक्षात्कार में बताया कि उन्होंने अपने जीवन में इतना भयंकर आकाल कभी नहीं देखा, वे कृषि क्षेत्र में अपने पति के साथ पिछले तीस वर्षों से कार्यरत हैं और उनका मानना है कि उन्हें याद नहीं कि इस प्रकार की स्थितियां पहले कभी भी बनी हो। इस समय वर्षा नहीं होने से कृषि भूमियों में दरारें पड़ना आरंभ हो गई हैं और उनके पास शेष बचा खाद्य उत्पाद भी धीरे-धीरे समाप्त होता जा रहा हैं, कई परिवारों को मजबूरी में अपने पालतू पशुओं को ही मारकर खाना पड़ रहा हैं। स्थितियों पर अभी तक सरकार की ओर से कोई भी सहायता पैकेज की घोषणा नहीं की गई हैं।

उन्होंने आगे कहा कि उनके तीन कुंओं में से दो पूर्णत: सूख गए हैं और वे अब केवल एक कुएं के साथ ही अपनी खेती का काम कर रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि इस समय सर्दियों में बोएं गए अनाज की असमय कटाई करके ही वे अपने जीवन यापन हेतु अनाज की पूर्ति कर रहे हैं जिससे कुछ समय के लिए उनकी आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके, परंतु यदि स्थितियां ऐसी ही बनी रहे तो भविष्य में बहुत अधिक संकट उत्पन्न हो सकता हैं जिससे निपटना बहुत अधिक भयावह होगा।

पर्यावरण संतुलन की आशा के साथ यही उम्मीद जताई जा रही हैं कि जल्द ही वर्षा हो और स्थितियां सामान्य हो जाएंगी। इसके अलावा कुछ किसान अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए अपने मवेशियों को भी बेच रहे हैं, जिससे कुछ धन प्राप्त हो सके और वे जीवन की आवश्यकताओं को पूरा कर सके। भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए उन्हें बहुत अधिक चिंता हो रही हैं, जिसके लिए जल्द ही उन्हें कोई सहायता नहीं मिली तो उनका जीवन तो संकट में आएंगा ही देश में अनाज की आपूर्ति का संकट भी गहरा सकता हैं।

You might also like

Comments are closed.