20 साल बाद कैनेडा को मिली सफलता

- 9/11 की बीसवीं बरसी पर कैनेडा के आतंक विरोधी कार्यक्रम को सफलता मिलती प्रतीत हो रही हैं।

टोरंटो। कैनेडियनस द्वारा 20 वर्ष पूर्व 11 सितम्बर को हुए आतंकी हमलों के पश्चात अमेरिका सहित कैनेडा आदि भी आतंक के साएं से सहम गए थे। इस घटना के पश्चात कैनेडियन सरकार ने आतंक विरोधी नीतियों का गठन किया। आज भी उस दिन को याद कर कालगेरे के अग्निशमन अधिकारी मार्क टुरिक ने बताया कि जब उन्होंने अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के पास विध्वंस के पश्चात लाशों के ढ़ेर देखें तो वह अंदर से दु:खी हुए इसके लिए उन्होंने उस समय की कैनेडियन सरकार से गुहार भी लगाई थी कि जल्द ही इस प्रकोप से बचने के लिए उत्तम निर्णय लें और आतंकियों को सबक सीखाने के लिए नई योजनाओं का गठन किया गया।

ज्ञात हो कि टुरिक ने इस दिवस को याद करते हुए लगभग चार माह पश्चात वह ब्रिटेन में रहे, जहां के लोग अभी तक उन पीड़ितों को याद करते हैं, जिनके जाने के बाद अभी तक आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए कोई भी कठोर कानून नहीं बनाया गया और न ही वर्तमान सरकार पर दबाव बनाया जा रहा हैं। इस घटना के पश्चात मानो पूरी दुनिया आतंक के विरोध में लामबंद हो गई थी और उनका विचार था कि इस समस्या का निपटान आगामी कुछ वर्षों के पश्चात जल्द ही पूरा कर लिया जाएंगा। लोगों से इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए लोग अधिक मात्रा में समाचार पत्र, मैग्जीनस और वीडयों आदि देखने लगें और जिससे सफर में कोई भी परेशानी नहीं उठानी पड़े।

ज्ञात हो कि 11 सितम्बर, 2001 को हुए ट्विन टावर के इस हमले को भूलने से भी नहीं भुलाया जा सकता, इस आतंकी हमले में लगभग 3,000 लोगों की मौत हुई जबकि 25,000 से अधिक लोग घायल हुए थे। टुरिक ने आगे बताया कि इस घटना के कई महीनों पश्चात भी मलबे से लाशें निकल रही थी, आज भी उन दिनों को याद कर वह कांप जाते हैं जब चारों ओर लाशों का ढ़ेर था। परंतु घटना के लगभग दो दशक बीत जाने के पश्चात अब आतंकी घटनाओं में कमी आने से उन्हें सांत्वना हैं और कैनेडा के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी नीतियां रंग ला रही हैं और उत्तरी अमेरिका प्रायद्वीप में आतंकी घटनाओं में भारी कमी आई हैं।

You might also like

Comments are closed.