चुनाव परिणाम 2021 : गठजोड़ के लिए उठा-पटक आरंभ

ट्रुडो हमारी प्राथमिकताएं जानते हैं : जगमीत सिंह

टोरंटो। एनडीपी प्रमुख जगमीत सिंह एक बार फिर से किंगमेकर की भूमिका में आ गए हैं, इस बार के चुनाव परिणामों ने अपना इतिहास दोहराते हुए एक बार फिर से अल्पमत सरकार बनाकर पार्टियों को दुविधा में डाल दिया हैं। प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो के पास समर्थन के अलावा और कोई भी चयन शेष नहीं बचा, इसके लिए उनके सामने एनडीपी ही ऐसी पार्टी हैं जिससे वह समर्थन ले सकते हैं और अपनी सरकार बनाने का दावां प्रस्तुत कर सकते हैं।

समर्थन की घोषणा से पूर्व जगमीत सिंह ने पत्रकारों को बताया कि जस्टीन ट्रुडो हमारी प्राथमिकताएं जानते हैं और यदि वे भविष्य में संसद में उन पर मिलकर कार्य करना चाहें तो हम अवश्य ही उन्हें समर्थन देंगे। यद्यपि, अभी तक ब्लॉक क्यूबेकोईस की ओर से इस बारे में कोई भी अधिकारिक घोषणा नहीं आई हैं, सिंह ने कहा कि कैनेडियनस के जीवन स्तर के सुधार हेतु किए जाने वाले सभी कार्यों को हम प्रोत्साहित करते हैं और इसी लक्ष्य को लेकर केंद्र सरकार के साथ चलने में हमें कोई आपत्ति नहीं होगी।

बता दें कि 338 सदस्यीय सदन में लिबरट पार्टी को 157 सीटें ही हासिल हुई है, जबकि सरकार गठन के लिए किसी भी दल को 170 सीटें लाना जरूरी है। जगमीत की पार्टी को एनडीपी को 20 फीसद वोट मिले हैं, जबकि लिबरल्स और कंजरवेटिव्स को 30 से 33 फीसद तक मत हासिल हुए हैं। जगमीत की पार्टी ने संसदीय चुनाव के दौरान लोगों को फ्री डेंटल केयर और ड्रग्स से बचाव के लिए इलाज जैसे वादे किए थे। ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि कैनेडा में सिख समुदाय की बड़ी आबादी के नेता जगमीत सिंह की सरकार के गठन में अहम भूमिका हो सकती है।

कैनेडा के संसदीय चुनाव में किसी राजनीतिक दल को बहुमत नहीं मिल सका है। ऐसे में भारतीय मूल के जगमीत सिंह किंगमेकर की भूमिका में आ गए हैं। उम्मीद है कि वह मौजूदा प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो की राजनीतिक पार्टी लिबरल पार्टी का समर्थन करेंगे। प्रधानमंत्री ट्रुडो सिख नेता जगमीत सिंह की न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के समर्थन से सरकार बना सकते हैं। जगमीत सिंह की पार्टी को इस चुनाव में 24 सीटें मिली हैं। वह किंगमेकर के तौर पर उभरे हैं। हालांकि, इस बार उनकी पार्टी को भी बीते चुनाव के मुकाबले 20 सीटों की क्षति हुई है। पिछले संसदीय चुनाव में न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के 44 सांसद निर्वाचित हुए थे।

पत्रकारों के प्रशनों का जवाब देते हुए सिंह ने माना कि अपने अंतिम चुनावा प्रचारों में उन्होंने कहा था कि ट्रुडो ने सब बिगाड़ दिया, परंतु इसका अर्थ यह नहीं कि वह ट्रुडो के साथ केंद्रीय संसद में कार्य नहीं करना चाहते, बिगाड़ने के पश्चात मिलकर उसे सुधारा भी जा सकता हैं, इसलिए अब सिंह लिबरलस के साथ मिलकर इस देश के विकास में अपनी कार्यवाही को आगे बढ़ाएंगे।

You might also like

Comments are closed.