नेशनल ट्रूथ एंड रिकॉन्सीलेशन डे


टोरंटो। आने वाले सत्य व संधि दिवस के लिए राज्य का प्रत्येक नागरिक अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गया हैं, इस दिन को यादगार बनाने के लिए स्थानीय ईलाके में रहने वाली अलाना होगस्टेग ने मीडिया को बताया कि इतने लंबे समय के पश्चात वह फिर से किसी नेशनल डे की तैयारियां करने में लगी हुई हैं, जो उसे बहुत अच्छा अनुभव करवा रहा हैं। अल्बर्टा के कैमरोज में रहने वाली मारथा के म्युजिक की मालकिन हैं, उन्होंने बताया कि इस दिन के महत्व को समझते हुए उसने और उनके पति ने इस दिन दुकान बंद रखने का निर्णय लिया हैं।

होगस्टेग ने यह भी बताया कि हमें इस दिवस को मनाने से पूर्व यह वचन लेना चाहिए कि हम अपने व्यापार में भी सच्चाई और ईमानदारी लाएं, जिससे अपने ग्राहकों को उचित सेवा दे सके या उनकी आवश्यकता के अनुसार उचित मूल्य पर वस्तुओं की आपूर्ति कर सके।

ज्ञात हो कि हाऊस ऑफ कोमनस में भी गत जून में ही इस निर्णय को सर्वसम्मति से पारित कर दिया था कि आगामी 30 सितम्बर को पूरे देश में इस दिन को धूमधाम से मनाया जाएगा, इसे कैनेडा में ओरेंज शर्ट डे के नाम से भी जाना जाता हैं। इस दिवस पर संबंधित तैयारियों के लिए ट्रूथ एंड रिकॉन्सीलेशन कमीशन ने संबंधित तैयारियों के लिए आदेश जारी कर दिए हैं। इसके अलावा राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारें भी इसके कार्यों में जुट गई हैं जिसके लिए उन्होंने सरकारी कर्मचारियों को मदद के लिए कार्यरत होने के निर्देश जारी किए हैं।

यद्यपि, अल्बर्टा सरकार ने आगामी 30 सितम्बर को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने से मना कर दिया हैं, इसके साथ-साथ उन्होंने अपने कर्मचारियों को यह निर्देश भी जारी किए हैं कि वे इस दिन अपने-अपने कार्यों पर यथा समय पहुंचे। जिसके लिए कुछ कर्मचारी यूनियनों ने अपना रोष भी व्यक्त किया हैं। होगस्टेग ने यह भी बताया कि इस दिन को विशेष बनाने के लिए सड़कों पर भी विशेष लाईटिंग का प्रबंध किया जा रहा हैं। वहीं एडमॉन्टन में सिटी कर्मचारी और स्थानीय पुलिस बल द्वारा इसकी तैयारियां की जा रही हैं, जिससे यह ज्ञात हो रहा है कि यह दिन सभी कैनेडियनस के लिए एक विशेष उत्सव के रुप में अगले वर्ष तक याद रखा जाएंगा।

वही सिटी कर्मचारियों का यह भी मानना है कि उत्सव की तैयारियों के साथ-साथ इस बात का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है कि महामारी काल में कोई भी ऐसी त्रुटि न हो जिससे भविष्य में इसके संकट से उबरा नहीं जा सके। लोगों को सतर्कता के साथ इस उत्सव में भरपूर आनंद उठाना होगा। वहीं प्रिंस अल्बर्टा अरबन इन्डीजिनीयस कोलीशन ने इस उत्सव पर एक घंटे का शैक्षणिक चर्चा का भी आयोजन किया जिससे सभी को इस दिन का विशेष महत्व समझाया जा सके।

You might also like

Comments are closed.