संकटों को झेलते फूड बैंकों को इस समय थैंक्सगिवींग का सहारा

Food banks facing crises have the support of Thanksgiving at this time

टोरंटो। कोविड-19 महामारी काल में देश के सभी फूड बैंकों ने बहुत अधिक बुरे दिन देखें, जिसकी कभी किसी ने कोई कल्पना ही नहीं की थी। परंतु इस समय इन संस्थाओं के लिए थैंक्सगिवींग एक जीवन दायनी का काम कर रही हैं। ज्ञात हो कि थैंक्सगिवींग एक ऐसा कार्य हैं जिसमें प्रत्येक वर्ग के सभी लोग अपना सूखा खाद्य पदार्थ देकर सहयोग देते हैं और थैंक्सीगींविग का कार्यक्रम लोगों को सौहार्द और शांति का पालन करना सीखाता हैं। टोरंटो के डेली ब्रैड फूड बैंक के सीईओ नेल हैथरींगटन ने मीडिया को बताया कि पिछले एक वर्ष से थैंक्सगिवींग को देने वालों की संख्या में बहुत अधिक कमी आई हैं।

परंतु इस बात का भी संतोष हैं कि आगामी समय में अधिक से अधिक थैंक्सगिवींग आयोजित किए जाएं, जिसके नवनिर्माण के पश्चात ही इस प्रथा को आगामी समय में सामान्य किया जा सकेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस समय बहुत से अन्य लोग भी यह चाहते है कि अधिक से अधिक संख्या में वे थैंक्सगिवींग से जुड़े।

उन्होंने आगे बताया कि इस समय जहां थैंक्सगिवींग में कमी देखी जा रही हैं वहीं यह माना जा रहा है कि अगले वर्ष होलीडे सीजन तक यह स्थिति सामान्य हो जाएंगी। डेली ब्रैड के अनुसार महामारी काल में उन्होंने ड्राईव थ्रू के माध्यम से खाद्य सामग्रियां एकत्र करने की योजना तैयार की थी जिसमें लोग अपने वाहनों में खाने का सामान कैन आदि में भरकर लाते और वहां छोड़ जाते थे। हैथरींगटन ने बताया कि इस योजना से उन्हें आशा थी कि उनका लक्ष्य पूरा हो सकेगा, परंतु ऐसा नहीं हो पाया, पुराने दिनों को याद करते हुए उन्होंने माना कि हजारों की भीड़ को खाने खिलाने का आनंद ही कुछ और होता था। लेकिन अभी भी वह नए-नए लोगों से मिलते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि कोई भी भूखा न रहें।

अभी भी डेली ब्रैड लगभग 60,000 लोगों को प्रति माह भोजन करवा रही हैं, जिसकी महामारी से पूर्व दोगुनी संख्या थी। उन्होंने यह भी माना कि वर्ष 2019 के पश्चात से कई लोगों ने किसी भी प्रकार का कोई दान नहीं दिया, जिसके लिए भी उन्हें प्रोत्साहित करना होगा। वहीं दूसरी ओर डिक्सन का मानना है कि यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि ये संस्थाएं चलती रहें इसकी बढ़ोत्तरी के बारे में कुछ समय के पश्चात विचार करना होगा।

You might also like

Comments are closed.