आगंतुकों की संख्या नहीं बढ़ाने पर ओंटेरियो रेस्टोरेंट्स  के मालिकों में रोष

Ontario restaurant owners furious for not increasing visitors

ओंटेरियो। ओंटेरियो के रेस्टोरेंट्स और बार मालिकों में उस समाचार से प्रसन्नता हुई थी कि अब वे पूरी क्षमता के साथ सामान्य कार्य करेंगे, परंतु जब यह आदेश पारित हुए कि अभी भी रेस्टोरेंटस और बारस आदि में सीमित संख्या में ही आगंतुक प्रवेश कर सकते हैं तो संबंधित मालिकों को बहुत अधिक निराशा हुई। ग्रेटर टोरंटो एरिया के एक प्रख्यात रेस्टोरेंट के मालिक ने अपने साक्षात्कार में कहा कि महामारी काल में हमारा व्यापार एक रोलरकोस्टर की भांति चला, जिसमें कभी लॉकडाऊन लगाकर इसे पूर्णत: बंद कर दिया गया तो कभी लॉकडाऊन खोलकर इसे सीमित रुप से खोला गया, परंतु अभी भी लोगों की संख्या सीमित रखने से इसके उत्थान में बढ़ोत्तरी नहीं होने पर रेस्टोरेंटस व बार मालिकों और स्टाफ में सरकार के प्रति गहरा रोष व्यक्त किया हैं। गत शुक्रवार को ओंटेरियो सरकार द्वारा की गई घोषणा में यह कहा गया कि राय के सभी रेस्टोरेंटस और बारस पूर्ण क्षमता के साथ कार्य कर सकते हैं, परंतु इनमें आने वाले आगंतुक अभी भी सीमित संख्या में ही आ सकेंगे, इसके अलावा वे अभी भी सोशल डिस्टेनसींग का पालन करेंगे तभी उन्हें रेस्टोरेंटस और बारस आदि में प्रवेश की अनुमति होगी।

वहीं मालिकों का कहना है कि पूर्ण वैक्सीनेशन के पश्चात यदि अभी भी सीमित संख्या में ही आगंतुकों को प्रवेश दिया जाएंगा तो यह व्यवसाय चलाना दुर्लभ हो जाएंगा। पिछले दो वर्षों से वैसें ही यह व्यवसाय गंभीर वित्तीय संकट से गुजर रहा हैं और उसके ऊपर इस प्रकार के प्रतिबंधों को बरकरार रखने से लोगों की आवा-जाही बढ़ने के बजाएं और कम हो जाएंगी। बार यूनियन का कहना है कि वैसे ही सरकार की वैक्सीन प्रमाण को दिखाने की अनिवार्य योजना से लोग बारस व रेस्टोंरेटस आदि में जाने से कतरा रहे हैं उसके पश्चात सीमित संख्या से यह स्थिति और अधिक बिगड़ेगी, जिसके बारे में सरकार को विचार करना चाहिए और अपने नियमों में अवश्य ही संशोधन लाना चाहिए।

बियान्ची ने यह भी बताया कि इस समय व्यापरिक गतिविधियों को बढ़ाने व प्रोत्साहित संबंधी आदेशों को पारित करने की आवश्यकता हैं न कि और अधिक नियमों को लागू करने की, यदि लोगों के मन में बाहर भोजन के प्रति या बारस आदि में जाने के प्रति रुचि समाप्त हो जाती हैं तो यह संबंधित उद्योगों के लिए बहुत अधिक दु:खद होगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने इस बात पर कहा कि ताजा परिस्थितियों पर नजर बनाई जा रही हैं और यदि मामलों में कमी आती है तो जल्द ही इस आदेश को वापस ले लिया जाएंगा, परंतु अभी लोगों की सुरक्षा के लिए इसे आदेश में लाना आवश्यक था, जिसे व्यापारियों को समझना होगा। परंतु सरकारी दलीलों से अभी भी संबंधित रेस्टोरेंटस और बारस मालिकों को कोई सहानुभूति नहीं मिल रही हैं।

You might also like

Comments are closed.