अफगान शरणार्थियों के लिए प्रधानमंत्री ने आरंभ किया थैक्सगिवींग होलीडे

औटवा। गत शनिवार को प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो अफगान शरणार्थियों के परिजनों से मिले, इस दौरान उन्होंने थैंक्सगिवींग की भी घोषणा की। यहां प्रधानमंत्री ओबायदुल्ला राहीमी से भी मिले जो काबुल में कैनेडियन राजदूत में कार्यरत थे। 2008 से राहीमी फुल टाईम से यहां काम कर रहे थे, ज्ञात हो कि औटवा होम में इन परिवारों के लिए खाद्य सामग्रियों की बासकेटस तैयार की जाएंगी। प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि इस प्रकार से जरुरतमंद परिवारों के लिए खाद्य व्यवस्था में सहयोग करना मेरे लिए सौभाग्य की बात हैं। राहीमी अपने परिवार के साथ अफगानिस्तान से डेढ़ माह पूर्व आ गया था, उसने बताया कि कैनेडियन राजदूत में कार्य करना उसे बहुत अ’छा लगता था, जहां सभी लोग बहुत अधिक मैत्रीय व सहयोगी थे।

अफगानिस्तान संकट के पश्चात वहां से लगभग 1000 शरणार्थी अब तक कैनेडा आ चुके हैं। उन्होंने इस बात पर भी प्रसन्नता जताई कि उनका पूरा परिवार कैनेडा में सुरक्षित हैं और जल्द ही यहां की सरकार उनके सेटलमेंट की प्रक्रिया भी आरंभ कर देगी जिसके पश्चात वे भी सामान्य कैनेडियन नागरिक की भांति जीवन निर्वाह कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री ट्रुडो ने अपने संदेश में यह भी माना कि राहीमी और उसका पूरा परिवार अफगानिस्तान से सुरक्षित वापस आ गया इस बात की उन्हें प्रसन्नता हैं और राहीमी जैसे अन्य संबंधित लोग भी कैनेडा सुरक्षित लौटे इस बात का भी संतोष हैं, इसके अलावा अन्य अफगानियों को भी जल्द ही सरकार स्वदेश लाने की योजना तैयार कर रही हैं। उन्होंने यह भी आशा जताई कि ये लोग इस वर्ष कैनेडा में उत्सव नहीं मना सकें, इसलिए इनके लिए सरकार द्वारा थैंक्सगिवींग का आयोजन किया जा रहा हैं, परंतु उन्होंने आशा जताई कि अगले वर्ष वे अवश्य ही होलीडे मनाएंगे और कैनेडा में एक सामान्य कैनेडियन नागरिक की भांति कार्य करेंगे।

You might also like

Comments are closed.