नए चेहरों के साथ ट्रुडो की कैबीनेट में हुआ बदलाव : सूत्र

Trudeau's cabinet changed with new faces: Sources

औटवा। प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो द्वारा अपनी नई कैबीनेट की घोषणा के साथ ही सभी की अटकलों पर लगाम लग गई, सरकारी सूत्रों के अनुसार ट्रुडो सरकार की तीसरी पारी में सरकार का प्रमुख लक्ष्य अधिक से अधिक नए चेहरों को कैबीनेट में शामिल करना हैं। इस बार की कैबीनेट में जहां वरिष्ठ नेताओं के पदों में कुछ कमी की गई वहीं नए राजनेताओं को इस बार कैबीनेट में शामिल करके केंद्र सरकार आधुनिकता के साथ साथ नई पीढ़ी को भी सुनहरा मौका देने पर विचार कर रही हैं। सूत्रों ने यह भी माना कि जहां इस बार पूर्व विदेश मंत्री मार्क गारन्यू को आराम दिया गया हैं वहीं पूर्व रक्षामंत्री सज्जन की जिम्मेदारियों में भी कमी करके इसे नए मंत्रियों को सौंपने पर विचार किया जा रहा हैं।

पर्यावरण मंत्री जोनाथन विलकिन्सन को प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय सौंपा जा सकता हैं तो दूसरी ओर हैरीटेज मंत्री स्टीवन गुएलबीयॉल्ट को पर्यावरणविद् बनाया जा सकता हैं। पिछले सत्र में पूर्व रक्षामंत्री हरजीत सज्जन के विवादों में घिरे रहने के कारण इस बार उनके पद में कमी की जा सकती हैं, ज्ञात हो कि उनका नाम यौन उत्पीड़न के आरोपी के साथ जोड़ा जा रहा था जिसके पश्चात इस बार यह माना जा रहा है कि सरकार संभलकर अपने कैबीनेट के मंत्रियों को चुनेंगी, जिससे भविष्य में इस बारे में कोई भी त्रुटि न रह जाएं। जानकारों का यह भी मानना है कि इस बार सरकार कोई भी ऐसी टीम तैयार नहीं करेंगी जो कार्यकाल के दौरान आपसी मतभेंदों का शिकार बने या जिनके पूर्व कार्यों की तुलना कर विपक्ष इस बार केंद्र के नेताओं को बदला करें। सरकार के प्रमुख लक्ष्यों में जलवायु परिवर्तन, अफोर्डेबल हाऊसींग, कोविड-19 को समाप्त करने की लड़ाई, ग्रीनर का पुन: निर्माण, अर्थव्यवस्था की मजबूती, स्वास्थ्य कल्याण में दीर्घ कालीन निवेश और आदिवासी लोगों के लिए संधि की नई रणनीति तैयार करना शामिल हैं जिसकी प्राप्ति के लिए ट्रुडो सरकार को एक ऐसी टीम आवश्यकता हैं जो प्रत्येक पहलू में सरकार को उच्च स्तरीय मानक दे सकें।

ज्ञात हो कि पिछले महीने हुए चुनाव परिणाम के पश्चात लिबरल सरकार को तीन प्रमुख महिला नेताओं का नुकसान हुआ, ये महिला सांसद अपने-अपने क्षेत्र में चुनाव हार गई, जिनका वर्णन करते हुए कहा गया कि मत्स्य मंत्री बरनाडेटी जॉर्डन, लिंग समानता मंत्री मरियम मॉनसेफ और वरिष्ठ नागरिकता मंत्री डेब स्टेटूलेट और इन्फ्रास्ट्रक्चर मंत्री कैथरीन मक्कीना ने चुनाव लड़ने से मना कर दिया था, जिसके कारण इस बार की कैबीनेट में ट्रुडो को मजबूरी में कम महिला मंत्रियों के साथ अपनी नई कैबीनेट की शुरुआत करनी होगी। ट्रुडो ने अपने संबोधन में यह भी माना कि इस बार भी क्रिस्टीया फ्रीलैंड अपनी दोहरी भूमिका निभाएंगी, जिसमें वह उप प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री के पदों को संभालेगी। प्रधानमंत्री को मिलाकर अभी भी लिबरल की कैबीनेट में कुल 37 मंत्री हैं। लेकिन भविष्य की मानी जाएं तो जल्द ही इस कैबीनेट में वृद्धि होने के आसार नजर आ रहे हैं।

शपथ ग्रहण से पूर्व ट्रुडो की नई कैबीनेट होगी तैयार
औटवा। अपनी तीसरी पारी की शुरुआत करने के लिए प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो ने अपने नए कैबीनेट का प्रारुप तैयार कर लिया हैं। इस बार केंद्र सरकार का लक्ष्य अपने वादों को पूरा करने के लिए ऐसी टीम तैयार करना हैं जिससे जनता के मध्य उनकी छवि में सुधार हो सके। आगामी 22 नवम्बर को आरंभ होने वाले संसद सत्र के लिए सरकार को ऐसी टीम की घोषणा करनी हैं जिससे देश के 7.4 बिलीयन डॉलर के केंद्रीय महामारी वित्तीय बजट को सुव्यवस्थित किया जा सके।

You might also like

Comments are closed.