चीन में नियुक्त कैनेडियन राजदूत डोमीनिक बारटन का अनुबंध हुआ पूरा

Canadian Ambassador to China Dominic Barton's contract completed

औटवा। आंतरिक सूत्रों के अनुसार पिछले दो वर्षों की अटकलों के पश्चात अंतत: चीन में नियुक्त कैनेडियन राजदूत डोमीनिक बारटॉन ने अपना अधिकारिक इस्तीफा स्वीकार करते हुए माना कि इस वर्ष के अंत में उनका टेन्डर पूरा हो जाएंगा। बताया जा रहा है कि इन्होंने चीन में गिरफ्तार दो कैनेडियन नागरिकों की रिहाई में अहम भूमिका निभाई थी, इनके अथक प्रयासों के कारण ही चीनी सरकार पर इन दोनों माईकलों को छुड़वाने का वैश्विक दबाव बनाया जा सका।

सोमवार को इस बात की घोषणा करते हुए कैनेडियन सरकार ने मीडिया को बताया कि सरकार ने डोमीनिक बारटन के अनुबंध की पूर्ति की अधिकारिक घोषणा कर दी हैं और इस वर्ष के अंत में उनका टेन्डर पूरा होने के पश्चात वह बीजिंग छोड़कर स्वदेश लौट सकते हैं। डोमीनिक की प्रसन्नसा करते हुए प्रधानमंत्री ट्रुडो ने बताया कि बारटन ने अपने कार्यकाल को बहुत ही गंभीरता से निभाया जिसके लिए उनकी प्रसन्नसा करना बनता हैं, उनके प्रयासों के कारण ही दोनों कैनेडियनस को स्वदेश लाना संभव हो सका हैं। इसके अलावा उन्होंने दोनों देशों के मध्य चल रहे विवादों को भी काफी हद तक सुलझाने का प्रयास किया और व्यापारिक संबंधों को मजबूती प्रदान करने में अहम भूमिका निभाई हैं।

दोनों माईकलों की रिहाई के अंतर्गत चीन में कैनेडा का वर्चस्व साबित करने वाले एकमात्र व्यक्ति बारटन थे जिन्होंने पूरी दुनिया के सामने कैनेडा की बात रखने में सफलता हासिल की और आज दोनों कैनेडियनस अपने देश में लौट आएं हैं। बारटन ने अपने बयान में कहा कि उन्होंने सदा ही दोनों देशों के रिश्तों की मजबूती पर ध्यान दिया हैं और इस बात का भी विशेष ख्याल रखा है कि कैनेडियनस के अधिकारों का हनन न हो। प्रधानमंत्री ने भी इस अवसर पर कहा कि पिछले वर्ष बारटन की नियुक्ति से पूर्व हमें एक ऐसे चेहरे की आवश्यकता थी जो चीन के साथ-साथ पूरी दुनिया में कैनेडा की बात को समझा सके कि वह किस कारण से अपने नागरिकों को स्वदेश लाना चाहते हैं और बारटन ने अपनी भूमिका अच्छे से निभाई।

हमें उस समय किसी प्रमोटर की नहीं अपितु एक ऐसे चेहरे की आवश्यकता थी जो चीन में जाकर कैनेडा की बात को रख सके और चीनी सरकार को अपने फैसले को बदलने के लिए उचित दबाव बना सके। पिछले महीने अपने राष्ट्र के नाम संबोधन में भी प्रधानमंत्री ने किसी देश का नाम लिए बिना स्वीकारा था कि आगामी दिनों में कैनेडा चीन के साथ व्यापारिक रिश्तों में प्रगाढ़ता ला सकता हैं बशर्ते वह पारदर्शी व्यापारिक नीतियों को महत्व दें। ट्रुडो ने अपने संबोधन में कहा था कि कैनेडा जल्द ही शक्तिशाली देशों के साथ प्रतियोगिता के क्षेत्र में आगे बढ़ेगा।

You might also like

Comments are closed.