सार्वजनिक स्थानों पर गेदरींग को लेकर होगी घोषणा : सरकारी सूत्र

Announcement will be made regarding Gathering in public places: Government sources

टोरंटो। ओमीक्रोन (Omicron) के केसों में बढ़ोत्तरी के बाद राज्य में एक बार फिर से हड़कंप मच गया हैं, सरकारी सूत्रों के अनुसार सुरक्षा की दृष्टि से जल्द ही बाहरी सार्वजनिक क्षेत्रों में पुन: गेदरींग को लेकर नए प्रतिबंधों की घोषणा हो सकती हैं। इस निर्देश के अंतर्गत राज्य के सभी रैस्टोरेंटस और ऐसे ही समान स्थानों को जहां सामाजिक गेदरींग अधिक होती हैं वहां सीमित मात्रा में गेदरींग की जाएंगी, जिससे संक्रमण को नियंत्रित किया जा सके। प्रीमियर डाग फोर्ड की नई घोषणा के अनुसार आगामी शुक्रवार से इन नए नियमों को लागू कर दिया जाएंगा। सरकारी आदेशों को ओमीक्रोन के नियंत्रण के लिए जल्द से जल्द लागू करने के लिए सरकार पर भारी दबाव बनाया जा रहा था, सूत्रों के अनुसार सरकार अपने अगले आदेशों में सार्वजनिक स्थानों पर गेदरींग को घटाकर 50 प्रतिशत किया जा सकता हैं।

वहीं आंतरिक स्थानों पर अधिकतम सीमा 10 लोग तक सीमित किया जा सकता हैं। वहीं राज्य के रैस्टोरेंटस, जिम और बहुत से ऐसे स्थान जहां संक्रमण तेजी से फैल सकता हैं अधिकतम गेदरींग 25 प्रतिशत तक की जा सकती हैं।  ज्ञात हो कि दक्षिण अफ्रीका में पहली बार मिले कोरोना वायरस के नए ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर रोजाना नए नए अध्ययन सामने आ रहे हैं। एक नए अध्ययन में यह पता चला है कि ओमिक्रोन वैरिएंट डेल्टा और मूल कोविड-19 स्ट्रेन की तुलना में 70 गुना तेजी से संक्रमित करता है, लेकिन अच्छी बात यह है कि बीमारी की गंभीरता इसमें बहुत कम है। हांगकांग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि ओमिक्रोन डेल्टा वैरिएंट और मूल सोर्स कोव-2 की तुलना में 70 गुना तेजी से लोगों को संक्रमित करता है। अध्ययन में यह बात सामने आइ है कि संक्रमण के 24 घंटे बाद ओमिक्रोन श्वसन तंत्र में बहुत तेजी से फैलता है।

ओमिक्रोन एक से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैलता है, लेकिन फेफड़ों के ऊतकों को उतना नुकसान नहीं पहुंचाता है डेल्टा वैरिएंट ने नुकसान पहुंचाया था। फेफड़ों में ओमिक्रोन संक्रमण मूल सार्स कोव-2 की तुलना में काफी कम रहता है, जो कम गंभीरता का संकेत है। हांगकांग विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर माइकल चैन ची-वाई और उनकी टीम ने ओमिक्रोन को सफलतापूर्वक अलग किया और 2020 से मूल सार्स कोव-2 और डेल्टा वैरिएंट के साथ संक्रमण की तुलना की।

You might also like

Comments are closed.