कैनेडा के पास तीसरी लहर में भी पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन हैं उपलब्ध : ट्रुडो

Canada has enough vaccine available even in third wave-Trudeau

टोरंटो। प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो (Justine Trudeau) ने अपने संदेश में स्पष्ट कहा कि तीसरी लहर के साथ साथ चौथी लहर आ जाने के बावजूद भी केनेडा ने अपना वैक्सीन कवच बहुत अधिक मजबूत बना रखा हैं और उन्हें इस बात की पूर्ण आशा है कि इस बार भी देश वैक्सीनेशन का प्रतिशत जल्द ही पूर्ण करेंगा।

प्रधानमंत्री ने यह भी माना कि देश में ओमीक्रोन तेजी से बढ़ रहा हैं और सभी क्षेत्रों में व्यापारिक चिंताओं को और अधिक बढ़ा रहा हैं, परंतु स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ की चर्चा में यह भी माना जा रहा है कि ओमीक्रोन का प्रभाव उतना अधिक नहीं होगा जितना माना जा रहा हैं, सावधानी के तौर केवल स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने से ही भरपूर मदद मिल सकती हैं। प्रधानमंत्री ने यह भी माना कि इस समय देश में पर्याप्त मात्रा में डोजस उपलब्ध हैं और किसी भी भ्रांति में न फंसे और समय पर अपनी शेष वैक्सीन लेकर वैक्सीनेशन के सुरक्षा चक्र को और अधिक मजबूत करें। अपने संदेश में उन्होंने यह भी कहा कि इस समय देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को समान रुप से मदद उपलब्ध करवाने का समय हैं और किसी भी विषय पर राजनीति न करते हुए देश को महामारी काल से उबारने की अधिक आवश्यकता हैं।

ट्रुडो ने टेस्टींग के लिए भी संबंधित क्षेत्रों को यह बताकर सुनिश्चित किया कि जल्द ही 140 मिलीयन रैपीड टेस्ट करके इस माह के सुनिचित लक्ष्य में कुछ अतिरिक्त जोड़कर एक नया कीर्तिमान स्थापित करेंगे। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि जल्द ही प्रभावितों के लिए राहत पैकेज की भी घोषणा होगी, इसके लिए विचारों पर चर्चा चल रही हैं और जैसे ही इस बारे में एकमत राय होगी तभी देश में बढ़ते ओमीक्रोन के बावजूद उचित प्रतिबंधों को ही लागू किया जाएंगा और अन्यत्र लॉकडाऊन या अन्य सख्त प्रतिबंधों के लिए विचार करने के पश्चात ही कोई निर्णय लिया जाएंगा।

प्रधानमंत्री ने फिलहाल अमेरिका और कैनेडा की सीमाओं पर प्रतिबंध को लेकर भी कोई बड़ा फैसला नहीं लिया हैं, परंतु यह अवश्य माना कि आगामी दिनों के आंकड़ों के पश्चात ही किसी बड़े निर्णय की घोषणा होगी। ज्ञात हो कि पिछले दिनों पीएम कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी में यह भी बताया गया कि प्रधानमंत्री और हॉरगन ने इस बात पर भी सहमति जताई कि जिन राज्यों में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी हैं, वे दूसरे विकसित राज्यों से मदद ले सकते है। कैनेडा हैल्थ ट्रान्सफर पर भी सहमति जताई जाएंगी, प्रधानमंत्री ने यह भी माना कि लोगों को अधिक से अधिक वैक्सीनेट्ड के लिए भी जागरुक करने की योजनाओं पर भी सभी प्रीमियरों से चर्चा होगी और भविष्य के लिए बनाई गई योजनाओं पर भी विचार किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में माना कि इस समय इस वैरिएंटस से बचने का सबसे ठोस उपाय वैक्सीनेशन हैं, जिसके लिए कोई भी कौताही नहीं बरती जाएंगी और न ही इसमें डील करने की किसी भी नीति को प्रोत्साहित किया जाएंगा। पीएम की जानकारी के अनुसार क्यूबेक में तीसरी डोज के लिए भी पंजीकरण आरंभ कर दिया गया हैं, क्योंकि पूरे देश में इस समय सबसे अधिक क्यूबेक में मामले सामने आ रहे हैं। जल्द ही इस बारे में देश के अन्य राज्य में अपनी सुनिश्चितता जारी कर सकते हैं।

You might also like

Comments are closed.