महीनों की तैयारी के पश्चात हटाया गया था टोरंटो शिविरों से बेघर लोगों को : सिटी

Homeless people removed from Toronto camps after months of preparation: City

टोरंटो। पिछली गर्मियों में एक अभियान द्वारा सिटी ऑफ टोरंटो द्वारा दो दर्जन से अधिक बेघर नागरिकों को शहर के प्रख्यात पार्क में बने अस्थाई शिविरों से हटाने का मामला पुन: तूल पकड़ता नजर आ रहा हैं। जिसके लिए सिटी स्टाफ ने दावां किया है कि उन्होंने इसके लिए महीनां पूर्व ही तैयारियां कर ली थी। अपनी सफाई में जमा करवाएं दस्तावेजों में सिटी का कहना है कि यहां रह रहे लोगों को गत दिसम्बर 2020 में ही नोटिस जारी कर दिए गए थे, जिसके पश्चात लगभग छ: माह पश्चात यानि जून 2021 में इसके लिए कार्यवाही की गई, इस कार्यवाही पर रह रहे नागरिकों के साथ-साथ कई सामाजिक संस्थाओं के कार्यकर्ताओं ने भी जमकर विरोध किया।

इस बारे में फैमिली सर्विस टोरंटो के कार्यकारी निदेशक क्रिश ब्रीलींगनर ने मीडिया को बताया कि इन नागरिकों के निवास सुरक्षा हेतु उन्होंने ”एनकैम्पमेंट डिशकशन टेबलÓÓ का गठन किया जिससे सिटी स्टाफ के साथ खुलकर चर्चा की जा सके, इसके अलावा उन्होंने 29 दिसम्बर, 2020 को एक लिखित पत्र द्वारा भी नागरिकों की समस्याओं के बारे में जानकारी दी। 22 जनवरी को भी मेयर को किए एक मेल में कुक ने पूछा था कि शिविर निवासियों की सुरक्षा के लिए सिटी ऑफ टोरंटो का अगला कदम क्या होगा? इस बारे में सूचित करें। इसमें यह भी सूचना दी गई थी कि अप्रैल में सिटी अन्य व्यवस्था करते हुए अप्रैल तक इन नागरिकों को हटाने की कार्यवाही को पूरा कर लेगा। सिटी ने इन दस्तावेजों को महत्वपूर्ण श्रेणी में शामिल करते हुए इसके सहयोग में एक अलग फाईल बनाई जिसका नाम ‘ट्रिनीटि बैलवूडस एनालिसस” दिया।

ज्ञात हो कि गत वर्ष 22 जून, 2021 में पुलिस द्वारा इस कार्यवाही को अंजाम दिया गया था, परंतु अभी तक संबंधित नागरिकों के निवास की व्यस्था के लिए कोई प्रबंध नहीं हो सका हैं, सिटी ने भी इस कार्यवाही के लिए उस समय 100 से अधिक सुरक्षा गार्डों का प्रबंध किया था, जिन्होनें इन नागरिकों को जबरन ट्रिनीटी बेलवूडस पार्क से हटाने का कार्य किया, इस दौरान इन नागरिकों को मानसिक तनाव व अपशब्दों का भी सामना करना पड़ा जिसके लिए जांच की मांग भी उठाई जा रही हैं। संगठनां का मानना है कि इस संबंध में नागरिकों के आवास के लिए होटलों का प्रबंध किया जाएं जिससे उनकी आवासीय समस्याओं को पूर्ण रुप से हल किया जा सके।

You might also like

Comments are closed.