हॉऊस ऑफ कोमन्स कमेटी दो बार में रॉजर्स आउटेज मामले की करेगा सुनवाई

House of Commons Committee to hear Rogers outage case twice

टोरंटो। द हाऊस ऑफ कोमनस औद्योगिक कमेटी द्वारा यह घोषणा की गई कि आगामी दो सुनवाई में रोजर्स आउटेज मामले को निपटाया जाएंगा, ज्ञात हो कि गत 8 जुलाई को आएं इस अवरोध के कारण लगभग 15 घंटों तक रॉजर्स के सभी उपभोक्ताओं को कम्युनिकेशनस में भारी परेशानी उठानी पड़ी थी उनके मिलीयनस कस्टमरों के मोबाईलस व इंटरनेट सेवाएं पूर्ण रुप से बंद हो गई थी, जिससे उससे संबंधित सभी एटीएमस बंद थे, सभी प्रकार के पेमेंट सिस्टमस प्रभावित हो गए थे और देश की कुछ बड़े शहरों में आपतिक पुलिस सेवा 911 भी इस अवरोध की चपेट में आ गई थी।

इस संबंध में कमेटी द्वारा एक आपतिक बैठक गत 15 जुलाई को सुनिश्चित की गई और इस बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि रॉजर्स आउटेज की जांच होनी चाहिए। इस जांच में रॉजर्स के कार्यकारी अधिकारियों, शोध मंत्री फ्रान्सकोईस-फिलीप कैम्पेज और अन्य संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों को कैनेडियन रेडियो-टेलीविजन एंड टेलीकम्युनिकेशन कमीशन के सामने प्रस्तुत होना होगा और अपना स्पष्टीकरण देना होगा।

पत्रकारों को दी जानकारी में यह भी बताया जा रहा है कि संभावित जांच में केवल इस बात पर चर्चा नहीं होगी कि यह समस्या क्यों उत्पन्न हुई? बल्कि इस बात पर भी निर्णय होगा कि इस प्रकार की समस्या भविष्य में नहीं होनी चाहिए। इस संकट से उत्पन्न परेशानियों पर भी गौर किया जाएंगा और सामान्य लोगों को हुए नुकसान पर भी गहन चर्चा होगी। इंटरनेट सेवाओं के बंद होने के कारण आपतिक सेवाओं पर कोई प्रभाव न हो इस बारे में कोई ठोस योजना पर भी योजना बनाई जा सकती है।ं चैम्पेज के नेतृत्व में कैनेडा की मुख्य टेलीकॉम कंपनियां एक समझौते पर भी हस्ताक्षर करेगी जिसमें कंपनियां इस प्रकार की समस्याओं में एक दूसरे की सहायता से इसे तुरंत हल कर सके और लोगों तक इस प्रकार की समस्याओं को अधिक समय तक नहीं टिकने दें।

ज्ञात हो कि पिछले दिनों रॉजर्स ने देश की अन्य प्रमुख कम्युनिकेशन कंपनी शॉ कम्युनिकेशन को 26 बिलीयन डॉलर में टेकओवर कर लिया था। जिसके पश्चात यह माना जा रहा है कि देश की सबसे बड़ी कम्युनिकेशन कंपनी रॉजर्स का देश के अधिकतर हिस्सों में एकाधिकार हो गया हैं। लेकिन इस एकाधिकार में लोगों के हितों को ध्यान में रखने के लिए कंपनी को कॉम्पीटीशन ब्यूरों के साथ-साथ शोध, विज्ञान व आर्थिक विकास कैनेडा के चैम्पेज के विभाग से भी मान्यता प्राप्त करनी होगी।

You might also like

Comments are closed.