यात्रियों को फ्लाईट केंसलेशन का हर्जाना नहीं दे रहा एयर कैनेडा

Air Canada is not paying damages for flight cancellation to passengers

– यात्रियों के हर्जाना आवेदन को स्टाफ की कमी का कारण देते हुए नकारा जा रहा हैं

मॉन्ट्रीयल। रियान फारेल को उस समय बहुत अधिक आश्चर्य हुआ जब उसे अपनी यात्रा के केवल चार घंटे पहले सूचित किया गया कि उसकी फ्लाईट को केंसल कर दिया गया हैं, यह फ्लाईट यैलोनाईफ से कालग्रे जा रही थी अब स्थगित कर दी गई हैं। एयर कैनेडा की घोषणा के अनुसार स्टाफ दल पर भारी दबाव के कारण 17 जून को जाने वाली इस फ्लाईट को अगले 48 घंटों में रिबुकड किया जाएंगा, लेकिन छ: सप्ताह बीत जाने के पश्चात भी ऐसा कुछ नहीं हुआ।

फारेल को यह पूरी घटना बहुत अधिक निराशाभरी लगी जिसके कारण उसे बहुत आश्चर्य भी हुआ। उन्होंने पत्रकारों को यह भी बताया कि इतना अधिक समय बीत जाने के पश्चात जब उन्होंने इस घटना के लिए हर्जाने की अपील दाखिल की तो, एयर कैनेडा द्वारा इस आवेदन को रद्द करते हुए कहा गया कि कोविड-19 महामारी के कारण हमारे बहुत से स्टाफ सदस्य कार्य पर सुचारु रुप से उपस्थित नहीं हो पा रहे, जिसके कारण सेवाओं में बाधाएं उत्पन्न हो रही हैं।

स्टाफ की कमी यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए की गई हैं और संक्रमित कर्मचारियों को घर पर ही रहने की सलाह दी गई हैं, जिस कारण से इस प्रकार की समस्याएं देखने को मिल रही हैं। इस विलंभ/स्थगन का कारण यात्रियों की सुरक्षा हैं जिस कारण से हर्जाने का आवेदन हमारे मानकों पर उपयुक्त नहीं बैठता, इसलिए इसे रद्द किया जा रहा हैं। एयर कैनेडा के उपभोक्ता जनसंपर्क द्वारा यह ईमेल संदेश रियान फारेल को गत 29 जुलाई को भेजा गया, जिसके पश्चात वह बहुत अधिक परेशान हैं। उन्होंने अपने तर्क में यह भी कहा कि स्थगन से पूर्व वह स्टाफ का रिपलेसमेंट नहीं करवा सके जिसका मुख्य कारण स्टाफ कर्मियों को उचित अनुपस्थिति था, क्योंकि वह कोई भी फ्लाईट स्टाफ की कमी के साथ नहीं उड़ा सकते इसलिए उन्होंने इस फ्लाईट को स्थगित किया और इसके स्थान पर दूसरी हवाई उड़ान सेवा भी स्टाफ की कमी के कारण व्यवस्थित नहीं हो सकी।

रियान ने यह भी बताया कि एयर कैनेडा इस समय केवल जनता को ”कोविड-19” और ”यात्रियों की सुरक्षा” जैसे भावुक शब्दों का प्रयोग कर शोषित कर रहे हैं, इसके लिए जानकारों को मिलकर आवाज उठानी होगी। एयर कैनेडा द्वारा इस प्रकार से फारेल की अपील को मुद्दे से अलग बताते हुए नकारना अनुचित हैं, जिसके लिए फारेल अपनी आवाज उठाने के लिए तैयारियां कर रहा हैं। कंपनी ने अपने ईमेल संदेश में यह भी कहा कि उन्होंने गत 29 दिसम्बर को अपने एक सार्वजनिक मैमो में यह स्पष्ट कर दिया था कि स्टाफ की कमी का कारण उनकी सुरक्षा हैं जिसे नकारा नहीं जा सकता।

वहीं फारेल ने अपनी बात को सही ठहराते हुए कहा कि कैनेडा के हवाई यात्री अधिकार नियमों (एपीपीआर) के अनुसार यदि यात्रा अवधि के 14 दिन पहले उनकी फ्लाईट को बिना किसी उचित कारण के स्थगित किया जाता हैं तो संबंधित एयरलाईन उन्हें 1000 डॉलर का हर्जाना देगी। परंतु इस नियम में यह भी कहा गया कि यदि यह स्थगन किसी भी सुरक्षा के कारण किया गया अचानक बदलाव हैं तो इसके लिए कोई हर्जाना नहीं दिया जाएंगा। जानकारों का मानना है कि एयर कैनेडा और देश की अन्य हवाई कंपनियों के लिए इस समय स्टाफ की कमी एक प्रमुख मुद्दा बन रहा हैं और इसके कारण स्टाफ को भी कई बार यात्रियों का अनुचित व्यवहार झेलने को मिल रहा हैं और इस कारण से कई लोग घरेलू यात्राओं के लिए स?क यात्राओं द्वारा अपने कार्यक्रम में बदलाव भी कर रहे हैं।

You might also like

Comments are closed.