पिछले पचास वर्षों में सबसे खराब दौर से गुजर रहा है रियल स्टेट मार्केट : आरबीसी

Real estate market going through worst phase in last 50 years: RBC

टोरंटो। आरबीसी (RCB) की ताजा रिपोर्ट में सभी को चौंका दिया हैं जिसमें यह स्पष्ट कहा गया कि ग्रेटर टोरंटो एरिया मार्केट में पिछले चार लगातार महीनों से गिरावट दर्ज की गई हैं जोकि गहन चिंता का विषय हैं। आंकड़ों को देखकर यह भी स्पष्ट किया गया कि यह गिरावट पिछले पचास वर्षों में सबसे अधिक हैं, टोरंटो रिजनल रियल स्टेट बोर्ड (टीआरआरईबी) ने भी इस बात के स्पष्ट आंकड़े प्रस्तुत करते हुए माना कि जीटीए में पिछले कई महीनों से संपत्तियों के दामों में गिरावट दर्ज की जा रही हैं और औसतन यह कमी महीने दर महीने छ: प्रतिशत तक गिरी हैं जिसके कारण जुलाई में औसतन संपत्ति का मूल्य 1,074754 डॉलर तक पहुंच गया हैं।

ज्ञात हो कि 4 अगस्त को जारी आरबीसी के प्रमुख अर्थशास्त्री रॉबर्ट हाउज ने भी माना कि बैंकों की ब्याज दरों में अत्यधिक वृद्धि के प्रभाव में रियल स्टेट इतना अधिक प्रभावित हुआ हैं। वहीं जानकारों ने यह उम्मीद लगाई है कि जल्द ही यह स्थिति सुधर सकती हैं, जिसके लिए उन्होंने कहा कि दूसरी तिमाही में खराब होती स्थितियां वर्ष के अंत तक कुछ संभल सकती हैं।

उन्होंने यह भी माना कि इस बारे में जल्द ही सरकारें कोई नई योजना लागू कर सकती हैं और मौजूदा स्थितियों को देखते हुए यह स्पष्ट कहा जा रहा है कि बाजार को बचाने के लिए बैंक ऑफ कैनेडा कुछ नए प्रस्तावों को प्रस्तुत करने वाला हैं जिससे बाजार को उठाने में मदद मिलेगी।

You might also like

Comments are closed.