मंकीपॉक्स वैक्सीन योजना पर पूरा विश्वास : डॉ. मूरे

Full faith in monkeypox vaccine plan: Dr. Moore

– राज्य के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. किरेन मूरे ने वहीं दूसरी ओर इस योजना पर शंका व्यक्त करते हुए कहा कि अभी इस योजना को चालू करने के लिए कुछ और विस्तृत जानकारी की आवश्यकता है।

ओंटेरियो। ओंटेरियो के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. किरेन मूरे ने राज्य की ताजा स्वास्थ्य रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि इस समय मंकीपॉक्स पर नियंत्रण (control of monkeypox) के लिए वैक्सीन ही सबसे कारगर उपाय हैंँ, वहीं उन्होंने यह भी माना कि अभी फिलहाल इस योजना को चालू करने के लिए इसकी विस्तृत जानकारी प्राप्त करना सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं, जिसके प्राप्त करने के बाद ही अधिकारिक घोषणा की जाएंगी कि आम कैनेडि यन इस वैक्सीने के लिए योग्य हैं अथवा नही?

मूरे ने यह भी बताया कि हमें आम नागरिकों के साथ-साथ हमें अस्पताल स्टाफ के भी स्वास्थ्य लाभ के बारे में भी सोचना होगा इसके लिए सभी पहलुओं पर गौर करने के पश्चात ही इस नई योजना को कार्यन्वित करने की घोषणा करनी होगी। मूरे ने यह भी कहा कि इस समय संक्रमण से बचने के लिए केवल वैक्सीनेशन ही सबसे सरल व पुख्ता ईलाज हैं इसलिए इसे पारित करने पर विचार किया जा रहा हैं। दुनिया में लोगों को मंकीपॉक्स का टीका लगना शुरू हो गया है।

पत्रकारों को मिली रिपोर्ट के अनुसार, स्पालनजानी अस्पताल ने कहा कि सोमवार को 10 लोगों को टीका लगाया गया था। अधिकारियों को उम्मीद है कि मंगलवार को 200 से अधिक लोगों का टीकाकरण होगा। मंकीपॉक्स को खत्म करने के लिए दो डोज वाले जीनोस वैक्सीन का उपयोग किया जा रहा है, जिसे चेचक के प्रसार से निपटने के लिए बनाया गया था, लेकिन माना जाता है कि यह इस बीमारी में भी प्रभावी है। वैक्सीन की डोज केवल वयस्कों को लगाई जा रही है।

हालांकि जीनियोस का टीका नया नहीं है। मंकीपॉक्स दुनियाभर के 75 देशों में फैल गया है, जिसके कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 23 जुलाई को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया। मंकीपॉक्स एक संक्रामक रोग है, जो संक्रमित व्यक्ति या जानवर के संपर्क में आने से होता है। मंकीपॉक्स का संबंध ऑर्थोपॉक्सवायरस परिवार से है, जो चेचक की तरह दिखाई देता है। इसमें वैरियोला वायरस भी शामिल है। इस वायरस के चलते शरीर पर चकत्ते होने लगते हैं।

You might also like

Comments are closed.