भारी आंधी तूफान के कारण ग्रेटर टोरंटो में आई बाढ़

Greater Toronto floods due to heavy thunderstorms

टोरंटो। रविवार को ग्रेटर टोरंटो एरिया में आएं भारी आंधी तूफान (Heavy thunderstorms hit the Greater Toronto Area) के कारण कुछ क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति भयंकर बन गई हैं। पर्यावरण कैनेडा ने भी अपनी ताजा रिपोर्ट में यहीं कहा कि राज्य के कई चुनिंदा क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति और अधिक भयानक हो सकती हैं, जिसके लिए क्षेत्रवासियों को सलाह दी जाती हैं कि वे सतर्क रहें और इस मौसम में बहुत अधिक आवश्यकता होने पर ही अपने घरों से बाहर निकले।

सूत्रों के अनुसार अगले कुछ दिनों में पील प्रांत में, ब्रैम्पटन और दक्षिणी कालेडन प्रांतों में 100 मिलीलिटर तक वर्षा होने की संभावना जताई जा रही हैं, जिससे यह स्पष्ट किया जा रहा है कि इतनी अधिक वर्षा से इन इलाकों के नीचले प्रांतों में पानी भर सकता हैं और इससे बाढ़ की स्थिति और अधिक बिगड़ जाएंगी। हार्डग्रेट क्रिसेंट निवासी प्रिंस शर्मा ने मीडिया को बताया कि इस समय वह और उनका पूरा परिवार बहुत अधिक असहाय महसूस कर रहे हैं, इस समय हमें केवल खाली स्थान ढूंढने के अलावा और कोई चारा नहीं दिख रहा हैं। नीचले स्थानों से जल्द से जल्द पानी बाहर निकालना होगा जिससे वे घरों में घुसकर उनका सामान खराब नहीं कर दें। यह दृश्य बहुत अधिक खतरनाक हैं। जिससे निपटने के लिए सरकार को बहुत अधिक प्रबंध करना होगा। तभी किसी भी बड़े संकट से राज्य को बचा सकते हैं।

रविवार की शाम को आएं तूफान से पूर्व ही ईलाके में 10 मिलीमीटर से 15 मिलीमीटर तक वर्षा हो चुकी थी, जिसके कारण इन क्षेत्रों में पहले से ही भारी मात्रा में पानी एकत्र था और इस समय नागरिकों की मूल आवश्यकताओं को नजरअंदाज करके केवल व्यापारिक संसाधनों को बचाना गलत होगा। जिसके लिए सरकार ने अपनी ताजा टिप्पणी में कहा कि सभी प्रबंधों को बार-बार चेक किया जा रहा हैं और किसी भी आपात कालीन संकट को झेलने के लिए राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय के पास आवश्यक वालेंटरस हैं जिसके कारण कोई भी अप्रिय घटना क्षेत्रवासियों को परेशान नहीं कर सके।

मौसम विभाग ने भी इस बारे में अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा कि इस बाढ़ का मूल कारण क्रेडिट रिवर नहीं हैं, जिसमें हर वर्ष बाढ़ के कारण अचानक पानी में वृद्धि कर दी जाती हैं और इससे निकटवर्ती इलाकों में बाढ़ की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं, परंतु इस वर्ष ऐसा नहीं हुआ और इस क्षेत्र में बाढ़ आने के मूल कारणों को समझकर उसे जड़ से ही समाप्त करने के लिए भी योजना बनाई जा रही हैं।

You might also like

Comments are closed.