पेडलबोर्ड के सहारे माईक शोरमेन ने पार की पांच ग्रेट लेक्स

Mike Shoreman crosses five Great Lakes using a pedalboard

– सूत्रों के अनुसार केवल एक समर में ही टोरंटो निवासी माईक ने यह कीर्तिमान हासिल करके एक नया रिकॉर्ड बनाया


टोरंटो। शनिवार को अपनी यात्रा के पूर्ण होने पर पत्रकारों के साथ चर्चा में माईक शोरमेन भावुक होते हुए बोले कि, ‘मुझे वास्तविक खुशी मिल रही हैं और मैं बहुत अधिक भावुक हो रहा हूं कि मैनें यह पूरा कर दिया।

उन्होंने यह भी कहा कि उनकी मां हमेशा कहती हैं थी कि वह किसी दिन कोई बड़ी उपलब्धि हासिल अवश्य करेंगे और आज वह दिन हैं जब उन्होंने इसी वर्ष देश की पांचों ग्रेट लेक्स को पेडलबोर्ड के सहारे पार कर दिखाया और एक नया रिकॉर्ड बनाने में सफलता हासिल की। जब उनसे यह पूछा गया कि उन्हें यह विचार कब आया तो उन्होंने कहा कि इसके लिए उनके पास कोई जवाब नहीं, परंतु यह सब बहुत अच्छा लगा रहा हैं।

सूत्रों के अनुसार उन्होंने यह भी बताया कि गत मई से माईक ने अपनी यात्रा लेक ईरी से आरंभ की थी। जिसके पश्चात उन्होंने जल्द ही लेक हुरॉन, लेक सुपीरीयर और लेक मिशीगन को पार किया। वर्ष 2018 में रामसे हंट से पीडि़त शोरमेन ने यह करके एक रिकॉर्ड बना लिया हैं, जिसके लिए उन्हें सब तरफ से प्रशंसा मिल रही हैं। माईक ने यह भी बताया कि बचपन से ही उन्हें समुंद्रीय एंडवेंचरस पसंद हैं जिसके लिए उन्होंने यह कार्य करके अपनी इच्छा को पूरा किया।

उनके अनुसार जल्द ही वह किसी अन्य जल-प्रपात में इसे और बड़े स्तर पर करने की इच्छा रखते हैं जिसके लिए उन्होंने तैयारियां भी आरंभ कर दी हैं। शोरमेन ने बताया कि मेरा मुख्य लक्ष्य इन पांचों लेक्स को पार करना था जिसके लिए मैनें कभी भी अपनी बीमारी को बाधा नहीं बनने दिया, इस एडवेंचर ने मुझे एक मानसिक शक्ति भी प्रदान की और सभी स्वास्थ्य बाधाएं दूर करते हुए मैनें इस लक्ष्य को प्राप्त किया।

परंतु उन्होंने कैनेडियन युवाओं को सलाह देते हुए कहा कि इस प्रकार के किसी भी एंडवेंचर को अंजाम देने से पूर्व अपने स्वास्थ्य संबंधी सभी पहलुओं को अवश्य जांच लें क्योंकि मार्ग के मध्य आपकी मदद के लिए कोई नहीं होगा और कहीं आपको परेशानी नहीं हो जाएं, इसलिए हौसले के साथ-साथ सतर्कता भी बहुत अधिक आवश्यक हैं।

You might also like

Comments are closed.