अगले दो दशकों में ओंटेरियो की जनसंख्या 6 मिलीयन और बढ़ जाएंगी : सांख्यिकी कैनेडा

Ontario's population to increase by 6 million in next two decades: Statistics Canada

औटवा । सांख्यिकी कैनेडा द्वारा अपनी ताजा रिपोर्ट में माना गया कि कैनेडा में सबसे अधिक तेजी से जिस राज्य की जनसंख्या बढ़ रही हैं  (The state whose population is growing the fastest in Canada) वह हैं ओंटेरियो। इस रिपोर्ट में उन्होंने राज्य के प्रबंधनकर्त्ताओं को सचेत करते हुए कहा कि यदि इसी प्रकार से जनसंख्या बढ़ती रही तो अगले बीस वर्षों में ओंटेरियो की जनसंख्या में छ: मिलीयन से अधिक की संख्या जुड़ जाएंगी। उन्होंने यह भी माना कि तेजी से बढऩे वाली जनसंख्या के प्रभाव के कारण वर्ष 2043 में ओंटेरियो की कुल जनसंख्या 14.8 मिलीयन से 19 मिलीयन तक पहुंचने की संभावना हैं। सूत्रों की माने तो यह संख्या 21 मिलीयन तक भी पहुंच सकती हैं यदि इसमें अभी से कोई नियंत्रण नहीं किया गया ।

जहां एक ओर यह राज्य के विकास को भी दर्शा रहा हैं कि देश में सबसे तेजी से इस राज्य में विकास कार्य के कारण कुल देश की जनसंख्या की वृद्धि यहां हो रही हैं, वहीं दूसरी ओर यह भविष्य की चुनौतियों को भी उजागर कर रहा हैं जिसके कारण अगले कुछ वर्षों के पश्चात यहां वस्तुओं की कमियां और संसाधनों के लिए संकट उत्पन्न होने का खतरा हैं।

विशेष रुप से हाऊसींग और स्वास्थ्य सुविधाओं की प्राप्ति, जिसके लिए अभी से ओंटेरियनस परेशान हो रहे हैं और यदि भविष्य में राज्य में जनसंख्या संकट उत्पन्न होता हैं तो इन संसाधनों के लिए लोगों के मध्य मारा-मारी तक की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। इस समस्या पर अपना प्रकाश ड़ालते हुए यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के प्रख्यात प्रौफेसर और निदेशक मैटी साईमीयातयसकी ने मीडिया को बताया कि जनसंख्या वृद्धि का कुप्रभाव निर्माण उद्योग पर भी पड़ेगा और इसके लिए निर्माण कार्यों में और अधिक तीव्रता लानी पड़ेगी नहीं तो निर्माण कार्य पूरे नहीं होने के कारण इसका प्रभाव आने वाली पीढिय़ों के विकास पर पड़ेगा और वे देश की प्रगति में अपना अतुलनीय योगदान नहीं दे सकेगी, क्योंकि उनके आगे पिछले निर्माण कार्यों को पूरा करने का संकट होगा और नई परियोजनाओं के लिए कोई प्रबंधन ही नहीं होगा।

सांख्यिकी कैनेडा ने अपनी रिपोर्ट में माना कि जहां वर्ष 2021 में राज्य में 85 वर्ष की आयु से अधिक लोगों की संख्या 345,000 थी वहीं वर्ष 2043 में यह बढ़कर 921,000 हो जाएंगी, जिससे यह आंकड़ा इस बात को तो दर्शा रहा है कि ओंटेरियो में स्वास्थ्य सुविधाएं तो बेहतर हुई परंतु इससे मृत्यु दर में भी कमी आई जिससे भी जनसंख्या वृद्धि का संकट पैदा हुआ हैं। फोर्ड सरकार ने जनता से अपने वादे में यह कहा था कि वे जल्द ही 1.5 मिलीयन होमस बनवाकर आवासीय संकट को काफी हदतक दूर करेगी, परंतु यह लाभ लोगों को कितने वर्षो तक सुविधा देगा। क्योंकि तेजी से बढ़ती जनसंख्या के सामने 1.5 मिलीयन होमस भी बहुत अधिक कम हैं।

You might also like

Comments are closed.