मेयरों की शक्ति बढ़ाने से पूर्व डग फोर्ड जनता से अवश्य परामर्श लें : एएमओ

Doug Ford must consult the public before increasing the power of mayors: AMO

ओंटेरियो। द एसोसिएशन ऑफ म्युनिसीपल्टीज ऑफ ओंटेरियो ने सोमवार को विधानसभा कमेटी के सामने यह याचिका दाखिल करते हुए कहा कि टोरंटो और औटवा के मेयरों की शक्ति बढ़ाने से पूर्व इस संबंध में प्रीमियर को आम जनता व संबंधित ग्रुपों से परामर्श अवश्य लेना चाहिए। प्रीमियर को इन मेयरों को मजबूती प्रदान करने के लिए सभी संगठनों ने अपना समर्थन दिया हैं, परंतु उनका यह भी मानना है कि उचित प्रकार से दिया गया विस्तार ही कार्य में आएंगा।

एएमओ के कार्यकारी निदेशक, ब्रेन रोसबोरो ने कमेटी से यह भी कहा कि अभी तक इस बारे में विधानसभा ने संबंधित संगठनों से कोई परामर्श नहीं किया हैं, लेकिन अभी भी समय हैं और इस बिल के विधानसभा में आने से पूर्व इसे आपतिक कारणां की संज्ञा देते हुए इसी महीने पेश कर दिया गया। लेकिन कमेटी को इस संबंध में संबंधित ग्रुपों से अवश्य परामर्श लेना चाहिए था और उचित कार्यान्वयन के माध्यम से इसके प्रारुप में बदलाव करना चाहिए था, तभी सभी को इसका पूर्ण लाभ मिलता। लेकिन इस संबंध में कोई भी उचित कार्यवाही नहीं की गई और केवल मेयरों को वीटो पावर देने की प्रीमियर को शीघ्रता दिखी, वीटो पावर के अंतर्गत मेयरों को दो काउन्सिलरों की कमी को पूरा करने के लिए मतदान देने की शक्ति को स्वीकारा गया हैं, जिसके अंतर्गत ये मेयर नगरपालिकाओं की उच्च नियुक्तियों में अपना वर्चस्व स्थापित कर सकते हैं।

ज्ञात हो कि प्रीमियर डग फोर्ड ने इस संबंध में गत जुलाई में प्रस्ताव पेश किया था और इस माह इसे विधानसभा में पेश भी कर दिया। जानकारों का मानना है कि 24 अक्टूबर को होने वाले मेयर पद के चुनावों से पूर्व प्रीमियर इस योजना को लागू करना चाहते हैं। वहीं दूसरी ओर नगरपालिका कार्य व आवासीय मंत्री स्टीव क्लार्क ने मीडिया को बताया कि सरकार ने इस संबंध में कोई भी जल्दबाजी नहीं दिखाई हैं और इस संबंध में जल्द ही परामर्श कमेटी का गठन होगा जिसमें सभी की राय के अनुसार ही कार्य किया जाएंगा। ओंटेरियो सरकार ने अपनी भावी योजनाओं में विधानसभा के लिए ”स्ट्रोन्ग मेयर” और ओंटेरियनस के लिए आवासीय विकास को साकार रुप देने की कवायद आरंभ कर दी हैं। इसके लिए विस्तृत जानकारी देते हुए नगरपालिका कार्यक्रम और हाऊसींग मंत्री स्टीव क्लार्क ने अपनी घोषणा में बताया कि राज्य सरकार जल्द ही आवासीय योजनाओं को पूरा करने के लिए एक बिल पारित करेंगे जिसमें नगरपालिकाओं को और अधिक शक्ति देने के लिए भी नए प्रावधानों को योजनाबद्ध किया जाएंगा।

ज्ञात हो कि प्रीमियर डग फोर्ड ने भी चुनाव जीतने के पश्चात अपनी आगामी योजनाओं में माना था कि जल्द ही वह राज्य के दोनों बड़े शहरों के मेयरों को एक ”स्ट्रोन्ग मेयर” देना चाहते हैं, जिससे सिटीज के मेयर अपनी शक्तियों का प्रयोग करके कई कार्यों में अतुलनीय निर्णय ले सकें और इसे सरकार के भरोसे छोड़कर और अधिक लंबा समय नहीं खीचे। मंगलवार को अपनी दूसरी पारी के आरंभ में आयोजित थ्रोन स्पीच में प्रीमियर ने माना कि इस बार भी सरकार राज्य के विकास हेतु हर संभव प्रयास करेगी और इसकी शुरुआत काउन्सिल मेयरों को नई शक्तियां प्रदान करने से होगी, ज्ञात हो कि अपने पिछले कार्यकाल में फोर्ड ने काउन्सिल में दो-तिहाई काउन्सिलरों की संख्या कम करके खर्चों में भारी कमी की योजना को भी कार्यन्वित किया था, इसके पश्चात इस बार मेयर को कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने और उन्हें कार्यन्वित करने के लिए वीटो पावर आदि देने की भी योजना को तैयार कर लिया हैं जिसके पश्चात वह जल्द ही इसे विधानसभा में पेश करेंगे जिससे राज्य के विकास में नई शुरुआत को कार्य रुप दिया जा सकें।

You might also like

Comments are closed.