फोर्ड ने माना कि ट्रुडो भी स्वास्थ्य सुविधाओं की संकटपूर्ण स्थिति पर चिंतित

Ford admitted that Trudeau was also concerned about the dire state of health facilities.

– पत्रकारों को बताते हुए प्रीमियर डग फोर्ड ने कहा कि प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो ने भी वर्तमान स्वास्थ्य कल्याण स्थिति के सही प्रकार से कार्य नहीं करने पर परेशान हो रहे हैं।

टोरंटो। मंगलवार को प्रीमियर डग फोर्ड और प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो (Premier Doug Ford and Prime Minister Justine Trudeau) की महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन हुआ, इसमें दोनां नेता क्वीनस पार्क में मिले और राज्य की वर्तमान स्थिति पर गहन चर्चा भी की। बैठक के बाद फोर्ड ने पत्रकारों को बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो भी राज्य की वर्तमान स्वास्थ्य कल्याण स्थिति के सही प्रकार से कार्य नहीं करने पर परेशान हैं। उन्होंने प्रीमियर फोर्ड से वादा किया है कि इस संबंध में वह अन्य राज्यों के प्रीमियर के साथ कई योजनाओं पर कार्य कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार दोनों नेताओं की यह बैठक बहुत ही अच्छी रही जिसके पश्चात दोनों नेता संतुष्ट नजर आएं।

फोर्ड ने अपने संदेश में यह भी कहा कि इस समय आपतिक स्थिति बनी हुई हैं और राज्य में जल्द से जल्द स्वास्थ्य सेवाओं के नियमित बहाली की आशा कर रहे हैं, जिसके लिए उन्होंने स्वयं प्रधानमंत्री के साथ यह महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया। फोर्ड के अनुसार इस समय केंद्र सरकार राज्यों को 23 प्रतिशत की फंडींग सुविधा स्वास्थ्य कल्याण की सेवाओं के लिए देती हैं, परंतु पिछले कुछ महीनों से यह मात्रा बहुत कम पड़ रही हैं और इसके लिए सरकार को इस मात्रा को बढ़ाते हुए इसे 35 प्रतिशत तक करना होगा तभी इसका प्रत्यक्ष लाभ सभी राज्यों को मिल सकेगा और इस प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा भी मिल सकता हैं।

सूत्रों की मानें तो इस गर्मियों में फोर्ड सरकार स्वास्थ्य सेवाओं में कमी के कारण बहुत अधिक दबाव में चल रही हैं, विशेष रुप से राज्य के अस्पतालों में हैल्थ-केयर वर्करों की कमी के कारण स्थिति बद से बदतर होती जा रही हैं और यह कमी कई अन्य उपायों के पश्चात भी संतुलित नहीं हो रही हैं। फोर्ड ने भी माना कि इस समय एक डॉक्टर के लिए मरीजों को 10 से 12 घंटे तक का इंतजार करना पड़ रहा हैं, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता हैं कि स्थितियां कितनी खराब चल रही हैं, परंतु केंद्र सरकार पर अपना विश्वास जताते हुए उन्हांने कहा कि प्रधानमंत्री जल्द ही इस संकट के लिए कोई न कोई उपाय निकालेगें, जिसके लिए उन्होंने दूसरे राज्यों के प्रीमियरों से भी चर्चा आरंभ कर दी हैं और जल्द ही इस संकट से ओंटेरियो की उम्मीद और अधिक प्रबल हो गई हैं।

यहीं नहीं फोर्ड सरकार केवल केंद्र सरकार के वादों पर संतुष्ट होकर बैठ गए हैं, इस समस्या के हल हेतु उन्होंने राज्य के हैल्थ-केयर सेक्टर से संबंधित सीईओ के साथ भी इस विषय पर सलाह मांगी हैं जिसके तुरंत कार्यन्वित करने से राज्य में फिलहाल चल रही स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा प्राप्त किया जा सके। इस संकट के अस्थाई निवारण हेतु फोर्ड सरकार ने विधानसभा में एक बिल भी पारित किया जिसमें मरीजों को लोन्ग-टर्म केयर होम से किसी भी नर्सिंग होम में जाने के लिए अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी और उन्हें इस समय किसी भी नर्सिंग होम में स्थानातंरित कर दिया जाएंगा जिससे उन्हें स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने में कोई संकट उत्पन्न न हो। इस बिल को पारित करने पर विपक्ष सरकार से बहुत अधिक भड़का हुआ हैं और इस बिल के कार्यन्वयण को फौरन स्थगित करने की मांग कर रहा हैं।

You might also like

Comments are closed.