पहली बार यूएस ओपन के क्वार्टर फाइनल में नहीं होंगे ये चार दिग्गज

These four veterans will not be in the quarterfinals of the US Open for the first time

Image Source : Google

सेरेना विलियम्स (Serena Williams) अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में संभवत: अपना आखिरी मैच खेल चुकी हैं। वहीें, राफेल नडाल चौथे दौर में हार गए जबकि नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर जैसे दिग्गज खिलाड़ीयों ने इस टूर्नामेंट में भाग नहीं लिया। इन चारों खिलाड़ियों ने दो दशक से भी अधिक समय तक टेनिस में दबदबा बनाए रखा था।

बता दें, इन चारों के नाम पर कुल मिलाकर 86 ग्रैंडस्लैम एकल खिताब दर्ज हैं। इनमें से प्रत्येक ने कम से कम 20 खिताब जरूर जीते हैं। लेकिन अमेरिकी ओपन के क्वार्टर फाइनल में इस बार इन चारों में से कोई भी खिलाड़ी नहीं है। तो क्या यह माना जाए कि टेनिस में एक युग का अंत हो गया है। छत्तीस वर्षीय नडाल से चौथे दौर में अमेरिका के 24 वर्षीय फ्रांसिस टियाफो से 6-4, 4-6, 6-4, 6-3 से हारने के बाद इसको लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने दार्शनिक अंदाज में जवाब दिया।

नडाल ने अपने बयान में कहा, ‘‘कुछ चले जाते हैं, कुछ आते हैं। दुनिया चलती रहती है यही प्रकृति का नियम है।’’ स्पेन के इस खिलाड़ी ने कहा कि वह नहीं जानते कि आगे कब खेलेंगे क्योंकि उनकी पत्नी गर्भवती है और वह उनके साथ समय बिताना चाहते हैं। वहीं, सेरेना पहले ही संकेत दे चुकी थी कि यह उनका आखिरी अमेरिकी ओपन होगा और वह अपने परिवार और व्यवसाय पर ध्यान देने के लिए टेनिस को अलविदा कहना चाहती हैं।

अमेरिकी ओपन के महिला एवं पुरुष वर्ग में जिन 16 खिलाड़ियों ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई उनमें से 15 खिलाड़ियों ने अभी तक कोई ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं जीता है। इनमें केवल इगा स्वियातेक ही ऐसी खिलाड़ी हैं जो दो बार फ्रेंच ओपन जीत चुकी हैं और विश्व रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज हैं।

अमेरिकी टेनिस संघ के अनुसार 1968 के बाद यूएस ओपन में यह पहला अवसर है जब में शुरू हुए पेशेवर युग के बाद पहला अवसर है जब क्वार्टर फाइनल में 15 ऐसे खिलाड़ियों ने प्रवेश किया है, जिन्होंने इससे पहले कोई ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं जीता था।

फेडरर घुटने की चोट के कारण हैं बाहर  

फेडरर अब 41 वर्ष के हैं और वह बाएं घुटने के ऑपरेशन के कारण पिछले साल जुलाई में विंबलडन में खेलने के बाद किसी टूर्नामेंट में नहीं खेल पाए हैं। हालांकि, वह अक्टूबर में स्विट्जरलैंड में एक प्रतियोगिता में खेलने की योजना बना रहे हैं और उनकी योजना 2023 में विंबलडन में खेलने की भी है।

जोकोविच की बात करें तो अभी वह 35 वर्ष के हैं और वह कुछ वर्षों तक ग्रैंडस्लैम खिताब के दावेदार बने रह सकते हैं। लेकिन वर्तमान परिस्थितियों में वह उन्हीं देशों में खेल सकते हैं जहां कोविड-19 का टीकाकरण करवाना अनिवार्य हो। कोविड-19 का टीका नहीं लगाने के कारण जोकोविच को इस साल के शुरू में ऑस्ट्रेलिया से बाहर कर दिया गया था। वहीं, अमेरिका ने भी उन्हें अपने देश में आने की अनुमति नहीं दी। जोकोविच और नडाल ने इस साल के पहले तीन ग्रैंड स्लैम खिताब जीते थे। उन्होंने पिछले 17 में से 15 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किए थे।

इसके अलावा फेडरर को भी जोड़ा जाए तो इन तीनों ने मिलकर पिछले 22 में से 20 खिताब जीते हैं। यदि इस आंकड़े को और आगे बढ़ाया जाए तो इन तीनों के नाम पर पिछले 76 ग्रैंडस्लैम में से 63 खिताब दर्ज है। इस दौरान इनके अलावा एंडी मर्रे और स्टैन वावरिंका ने ही एक से अधिक ग्रैंड स्लैम खिताब जीते। इन दोनों के नाम पर तीन तीन खिताब दर्ज हैं।

News Source Link

You might also like

Comments are closed.