महारानी द्वितीय की अंतिम यात्रा में कैनेडा निभाएंगा प्रधान भूमिका : राल्फ गूडेल

Canada will play lead role in Queen II's final journey: Ralph Goodell

टोरंटो। कैनेडा के उच्चायुक्त राल्फ गूडेल (Canadian High Commissioner Ralph Goodell) ने संयुक्त राष्ट्र को जारी अपने संदेश में माना महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंतिम यात्रा में कैनेडा अपनी प्रधान भूमिका निभाएंगा। उन्होंने यह भी माना कि अगले दो दिन चलने वाले इस कार्यक्रम के अंतर्गत कैनेडा भी प्रत्येक प्रबंधन कार्य में मदद के लिए आगे रहेगा, जिसके लिए उन्होंने यह भी कहा कि कैनेडा ने अपने आरसीएमपी और सैन्य कर्मियों को इसके लिए तैयार रहने की बात को भी स्वीकार चुका हैं।

ज्ञात हो कि कैनेडा राष्ट्रमंडल देशों में से एक हैं और इस कार्य के लिए स्वयं देश के गर्वनर जनरल और प्रधानमंत्री ने भी सभी प्रकार के संबंधित कार्यों में अग्रणी रहने की अनुमति जारी की हैं। सूत्रों के अनुसार महारानी ने अपनी अंतिम सांसे स्कॉटलैंड में ली थी जिसके बाद उन्हें लंदन लाया गया। जहां उन्हें आम जनता के अंतिम दर्शनों के लिए रखा जाएंगा, बंकिघम पैलेस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अगले चार दिनों के पश्चात अगले सोमवार को उनकी अंतिम यात्रा बहुत ही शाही अंदाज में निकाली जाएंगी। जिसके लिए दुनियाभर के दिग्गजों को आमंत्रित किया गया हैं। रविवार को बंकिघम पैलेस में आयोजित शोक सभा को नवनिर्वाचित सम्राट चार्ल्स तृतीय ने संबोधित किया, जिसमें कैनेडियन उच्चायुक्त गूडेल भी मौजूद थे। राल्फ ने यह भी बताया कि कैनेडा में भी महारानी के निधन पर शोक सभा का अधिकारिक रुप से आयोजन सुनिश्चित किया गया हैं।

विदेशों में स्थित दूतावासों और उच्चायोगों को शनिवार रात भेजे दस्तावेज में एफसीडीओ ने कहा,”इसे खेद है कि राजकीय अंत्येष्टि कार्यक्रम और इससे जुड़े कार्यक्रमों में सीमित स्थान होने के चलते प्रधान अतिथि परिवार के किसी अन्य सदस्य, कर्मचारी या उनके साथ आने वाले व्यक्ति को इसमें उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जा सकती।ÓÓइसमें कहा गया है कि कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो सकने वाले राष्ट्राध्यक्ष अपने आधिकारिक प्रतिनिधि के रूप में शासनाध्यक्ष या वरिष्ठ मंत्री को भेज सकते हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने संवाददाताओं को अंत्येष्टि में उपस्थित होने की अपनी योजना के बारे में बताया है। विश्व के कुछ अन्य नेताओं ने भी इसमें उपस्थित होने की बात कही है।

नए महाराज को इस संबंध में शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि अब भविष्य में उन्हें राष्ट्रमंडल देशों के संचालन को अच्छी तरह संभालना होगा, जैसे महारानी संभालती थी, इस अवसर पर सम्राट चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमीला दोनों ही मौजूद थे। ब्रिटीश काल में यह बहुत ही शानदान अंतिम यात्रा होगी इस बारे में सुनिश्चित करते हुए ब्रिटीश अधिकारियों का हवाला देते हुए उन्होंने स्वीकार किया कि इसमें सभी शाही प्रबंधों की तैयारी पूर्ण कर ली गई हैं। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के जाने का दु:ख सभी को हैं परंतु सभी का यह भी मानना है कि महाराज चार्ल्स भी अच्छे नेतृत्व का प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रमंडल देशों की एक नया कवायद आरंभ करेंगे।

You might also like

Comments are closed.