इस वर्ष ओंटेरियो के अन्य शहरों के मेयरों की भी शक्तियों को बढ़ाया जाएगा : प्रीमियर फोर्ड

Powers of mayors of other Ontario cities will also be increased this year: Premier Ford

ओंटेरियो। ओंटेरियो के प्रीमियर डग फोर्ड ने यह माना कि जल्द ही ओंटेरियो के अन्य शहरों के मेयरों की शकित को बढ़ाया जाएंगा, यह प्रक्रिया उन शहरों में लागू की जाएंगी जहां नगरपालिकाओं का विस्तार अधिक हैं, शहर की जनसंख्या के आधार पर होने वाले विकास कार्यों को देखते हुए इन मामलों को कार्यन्वित किया जाएंगा। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि अगले सप्ताह होने वाले नगरपालिका चुनावों के बाद ही इस कार्य को गति दी जाएंगी। सबसे पहले औटवा और टोरंटो के क्षेत्रों में इस बदलाव के बाद होने वाले विकास को देखा जाएंगा, जिसके उपरांत अन्य शहरों को सूची में शामिल किया जाएंगा।

ज्ञात हो कि इस संबंध में इस समय प्रत्येक प्रांत को उनका एक ऐसा नेता चाहिए जो विशेष रुप से उनके क्षेत्र के विकास के लिए कार्य करें और उनकी प्रत्येक समस्या को नगर परिषद् में पेश कर सके, इसके लिए प्रत्येक मतदाता द्वारा विशेष उम्मीदवार चुनना ही उचित होगा। गौरतलब है कि मलिक ने अपना नामांकन कई महीनों पहले से ही करवा दिया था और सभी का मानना है कि वह काउन्सिलर पद के लिए एकदम योग्य उम्मीदवार हैं, जिसके लिए सभी क्षेत्रवासी उन्हें अपनी पहली पसंद मानेंगे।
गौरतलब है कि पिछले सप्ताह ओंटेरियो सरकार की योजना ‘स्ट्रोन्ग मेयर’ को फिर से विधानसभा में नई व्याख्याओं के साथ प्रस्तुत किया गया। इस विषय पर सोमवार को विधानसभा में अपने संबोधन में प्रीमियर फोर्ड ने कहा कि जल्द ही विधानसभा में संबंधित बिल 3 को पेश किया जाएंगा, जिसके अंतर्गत टोरंटो और औटवा के मेयरों को शक्ति प्रदान करने के लिए कार्यवाही आरंभ की जाएंगी।

फिलहाल ओंटेरियो की दो बड़ी नगरपालिकाओं के मेयरों को यह लाभ देने की बात स्वीकारी गई हैं और भविष्य में इसकी सफलता के आधार पर अन्य शहरों को भी इस योजना से जोड़ा जाएंगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस योजना में क्षेत्रों को कानून के आधार पर प्राथमिकता दी जाएंगी। यद्यपि, यह भी माना जा रहा था कि प्रस्तावित नियमों में अभी तक कोई व्याख्या नहीं की गई हैं जिसके कारण इसकी प्राथमिकता पर सवाल उठाएं जा रहे थे, परंतु प्रोगरेसीव कंसरवेटिवस द्वारा यह भी कहा गया कि वर्ष 2031 तक शहरों में 1.5 मिलीयन नए लोग जुड़ेगे जिससे राज्य में हर क्षेत्र में विकास करना होगा इसके लिए आधारभूत संसाधनों को जैसे निर्माण और अनुरक्षण को बढ़ाना होगा और इसमें मेयरों की शक्ति ही हमें प्रबल शक्ति प्रदान करेगी।

उन्होंने यह भी बताया कि बिल 3 के अंतर्गत मेयरों को जो शक्ति मिलेगी उसमें सिटी के बजट का नियंत्रण भी शामिल किया गया हैं जिससे आगामी दिनों में बजट को पारित करने के लिए मेयरस अपनी इच्छा के अनुसार प्रारुप दे सकते हैं, अन्यथा हर बार काउन्सिलरों की सहमति के लिए बार-बार बैठक का आयोजन किया जाता था और इसमें समय व धन दोनों की बहुत अधिक बर्बादी होती हैं। नई शक्तियों के कारण मेयर को काउन्सिल संभालने की जिम्मेदारी भी मिलेगी जिसके पश्चात वह सभी जिम्मेदारियों को सही प्रकार से निभा सकेगा तो ही कार्यों को आगे बढ़ा सकता हैं, नहीं तो दूसरे मेयर को चुना जाएंगा। सूत्रों के अनुसार यह माना जा रहा है कि नई शक्तियों के साथ मेयर की प्रस्तावना आगामी 15 नवम्बर से आरंभ होगी जोकि नगरपालिका के चुनाव के बाद नए सत्र की शुरुआत हैं।

You might also like

Comments are closed.