शैक्षणिक कर्मचारियों की हड़ताल रोकने के लिए फोर्ड सरकार लगी प्रयासों में

Ford government in efforts to stop the strike of academic workers

टोरंटो। ओंटेरियो के शिक्षामंत्री स्टीफन लीस (Ontario Education Minister Stephen Lees) ने मीडिया को बताया कि इस समय सरकार के पश्चात और कोई चयन शेष नहीं बचा हैं, जिस कारण से ही विधानसभा की बैठक का आयोजन किया गया हैं, जिससे इस समस्या का हल निकाला जा सके। सरकार के प्रतिनिधि जल्द ही इस विषय पर राज्य के शैक्षणिक कर्मचारियों की संबंधित संस्था कैनेडियन यूनियन ऑफ पब्लिक ईम्पलॉईज (सीयूपीई) से वार्ता करेगी। इस बैठक में सभी स्कूल बोर्डों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाएंगा जिससे हड़ताल को रोकने के लिए उचित उपायों पर गौर किया जा सके।

ज्ञात हो कि आगामी 4 नवम्बर से सभी शैक्षणिक कर्मचारियों की यूनियनों ने हड़ताल की घोषणा कर दी हैं, यदि यह हड़ताल होती हैं तो इसका सीधा प्रभाव छात्रों व अभिभावकों पर पड़ेगा और शिक्षण प्रक्रिया में भी गहरा अवरोध उत्पन्न होगा। सीयूपीई के संगठन का प्रतिनिधित्व कर रही लॉर वाटसन ने पत्रकारों को बताया कि पिछले दिनों फोर्ड सरकार द्वारा इस संबंध में कोई भी अपडेट नहीं करना कर्मचारियों के मुंह पर एक तमाचा हैं, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएंगा। राज्य सरकार को पता है कि आगामी नवम्बर में अनुबंध समाप्त हो रहा हैं, परंतु इस विषय पर उन्होंने कोई भी बातचीत नहीं की हैं। उन्होंने यह भी बताया कि इस हड़ताल में उन्हें अनुमानित 14,600 टीडीएसबी स्टाफ का भी समर्थन प्राप्त हैं जिसके लिए सरकार तैयार रहें और यदि विधानसभा सत्र में कोई भी उचित घोषणा नहीं की जाती है तो हड़ताल के दुष्प्रभावों के लिए तैयार रहें।

संबंधित विवादों से उत्पन्न कई अभिभावकों का कहना है कि इस प्रकार के समाचारों से एक बार फिर से उन्हें अपने बच्चों की पढ़ाई को लेकर चिंता उत्पन्न हो रही हैं। सरकार इस विषय पर समय से ही कार्यवाही क्यों नहीं करती, जिससे इस प्रकार के विवाद उत्पन्न नहीं हो सके। इस हड़ताल को रोकने के लिए सभी संगठनों को भी अपना भरसक प्रयास करना चाहिए, जिससे छात्रों का शिक्षा सत्र खराब नहीं हो और शैक्षणिक कर्मचारियों को भी उनके कार्यों का उचित मानदंड मिल सके। ज्ञात हो कि पिछले सप्ताह लगभग 55,000 ओंटेरियो शैक्षणिक वर्करों की यूनियन ने यह स्पष्ट करते हुए कहा था कि सरकार और स्कूल बोर्डों के बेरुखी वाले रवैये को देखते हुए यह सुनिश्ति हो रहा है कि इस बार हड़ताल होगी, यूनियन के वरिष्ठ अधिकारियों ने पिछले सप्ताह इस बात के लिए एक मतदान आयोजित किया था जिसमें यह कहा गया कि यदि अगले दो सप्ताह में सरकार और स्कूल बोर्ड उनकी मांगे नहीं मानती हैं तो हड़ताल अवश्य होगी। जिसके लिए आयोजित मतदान में 96.5 प्रतिशत कर्मचारियों ने हड़ताल के लिए अपनी आम सहमति जताई थी।

गत शुक्रवार को इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए यूनियन ने यह भी कहा कि इस समय स्थिति बहुत अधिक संकटग्रस्त बनी हुई है। इस विषय पर सीयूपीईÓस ओंटेरियो स्कूल बोर्ड काउन्सिल के यूनियन की अध्यक्ष लॉरा वालटन ने मीडिया को बताया कि उन्होंने स्कूल बोर्ड के सामने एक बार फिर से अपनी संशोधित मांगे रखी परंतु उन्होंने इसे ठुकराते हुए मांगों पर पुन: विचार का हवाला देते हुए बात को टाल दिया, जिसके पश्चात यूनियन के अन्य सदस्यों में भी इस वार्ता को लेकर कई प्रकार की उलझनें पैदा हो गई हैं और सभी का मानना है कि सरकार और स्कूल बोर्ड को समझाने का अंतिम उपाय हड़ताल ही हैं।

लॉरा ने यह भी बताया कि बोर्ड ने कोई एक ईशारा भी नहीं किया जिससे यह प्रतीत हो कि वह इस विषय पर कुछ विचार कर रही हैं, उन्होंने यह भी कहा कि यदि अगले कुछ दिनों में इस स्थिति को नहीं संभाला गया तो यूनियन अवश्य ही अपनी हड़ताल का काउन्ट डाऊन आरंभ कर देगा, जिसके बाद इस पर वार्ता करना और अधिक कठिन हो जाएंगा। उन्होंने माना कि अभी भी सरकार और बोर्ड के पास 17 दिन का समय शेष हैं, जिसे संभालने के लिए उन्हें अवश्य ही आगे आना जाना चाहिए। गौरतलब है कि इस बार यूनियनें अपनी वार्षिक बढ़ोत्तरी के लिए 11.7 प्रतिशत की वृद्धि पर जोर दे रही हैं, इसके अलावा कुछ अन्य कोर्सों पर एक्शन लेने के लिए भी प्रस्ताव दिया गया हैं।

You might also like

Comments are closed.