एंड्रीया हॉरवथ बनी हैमीलटन की नई मेयर

- चुनाव में जीत हासिल कर एंड्रीया पुन: लौटी राजनीति में

टोरंटो। जून में राज्य सरकार के चुनाव हार जाने के बाद पूर्व एनडीपी प्रमुख एंड्रीया हॉरवथ (Andrea Horvath) ने अपने राजनीति कैरियर की समाप्ति की घोषणा कर दी थी, जिसके लिए उन्होंने पार्टी प्रमुख का पद भी त्याग दिया, परंतु अब हैमीलटन से मेयर पद का चुनाव जीतकर उन्होंने एक बार फिर से राजनीति में प्रवेश कर लिया हैं। उन्होंने अपने विजयी संदेश में माना कि हैमीलटन वासियों ने उन पर अपना विश्वास दिखाया जिसके लिए वह हमेशा आभारी रहेंगी और इसके लिए उन्होंने यह भी माना कि वह हमेशा अपने लिए बाहर से खाना मंगवाती हैं क्योंकि उन्हें यह पसंद हैं और उन्हें खाना बनाना नहीं आता, इसी प्रकार से उन्होंने पिछले कई वर्षों से गलत मार्ग का चयन किया हुआ था, जिसके कारण उन्हें सफलता नहीं मिल पा रही थी, परंतु अब उन्हें अपना मार्ग समझ आ गया हैं जिसके बाद अब वह हैमीलटन के विकास में अपना पूरा प्रयास करेगी, उन्होंने यह भी माना कि पिछले 13 वर्षों से वह कड़ी चुनौतियों के मध्य रहीं और राजनीति के कई विचारणीय मामलों में अग्रणी भी रही, परंतु उन्हें सफलता नहीं मिली। अब उन्हें समझ आ गया है कि हैमीलटन वासियों के विकास में ही उन्हें आगामी तरक्की का मार्ग मिल सकेगा।

ज्ञात हो कि वर्ष 1997 में भी उन्होंने तीन सत्र तक हैमीलटन वासियों के लिए कार्य किया था। एंड्रीया ने यह भी माना कि वह हैमीलटन के बाजारों में घूमी और वहां का उचित जायजा भी लिया जिससे उचित स्थिति को समझ सके। गौरतलब है कि इस बार संभावित आंकडों के अंतर्गत मतदान के चार दिन पूर्व में 31,719 मतदाताओं ने अपने मतदान का प्रयोग कर लिया था, जबकि वर्ष 2018 में हुए चुनाव के लिए केवल 17,052 मतदाताओं ने ही अपने अग्रिम मतों का उपयोग किया था और इससे पूर्व वर्ष 2014 में एडवांस मतदाताओं की संख्या 13,242 थी। इस बार के चुनावों की विशेष बात यह देखी जा रही है कि इसमें मेयर पद के लिए अच्छा खासा मुकाबला हो रहा हैं और सभी को मेयर पद के उम्मीदवारों के मध्य होने वाली हलचलों में बहुत अधिक दिलचस्पी बढ़ रही हैं। इस क्षेत्र से ओंटेरियो एनडीपी प्रमुख एंड्रीया हॉरवथ मैदान में उतरी हैं, जिन्होंने अपने प्रचार में शहर को देश की सबसे अच्छी सिटी बनाने का वादा किया हैं।

इस पद के लिए एनडीपी प्रमुख ने अपने वर्तमान पार्टी प्रमुख के पद से भी इस्तीफा दे दिया हैं, जिसका प्रमुख कारण यहीं बताया जा रहा है कि हॉरवथ अब केवल हैमीलटन सिटी के विकास में ही कार्य करना चाहती हैं। जानकारों का भी मानना है कि इस बार क्षेत्र से हॉरवथ की जीत पक्की हैं क्योंकि उनकी योजनाओं को कई लोगों ने सराहा हैं और भविष्य के लिए हैमीलटन की उन्नति हेतु सही उम्मीदवार की जीत ही उन्हें लक्ष्य प्राप्ति में मदद करेगी। ज्ञात हो कि एंड्रीया अंतिम समय तक अपने प्रचार अभियान में लगी रही, जिसके कारण उन्हें यह सफलता मिली हैं।

You might also like

Comments are closed.