Toronto News : गरीबी-उन्मूलन शोधकर्ता फूड बैंकों के लिए डोनेशन के प्रचारकों से नाराज

Poverty-alleviation researchers angry with campaigners for donations to food banks

Toronto News : टोरंटो। होलीडे सीजन के आरंभ होते ही कई सामाजिक संगठन फूड बैकों का आयोजन करने की मुहिम शुरु कर देते हैं, इसके लिए वे अपने-अपने प्रकार से डोनेशन देने की बात को भी स्वीकार करते हैं। लेकिन इस बार कुड कैनेडियन फूड इन्सीक्यूरिटी रिसर्चरस का मानना है कि इस बार इच्छा के अनुसार डोनेशन प्राप्त करना कठिन होगा।

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए एक नॉन-प्रोफिट संगठन फूड फस्र्ट के कार्यकारी निदेशक जॉश स्मी का मानना है कि फूड बैंक के आयोजक उनसे केवल पुराने तरीकों से ही डोनेशन की अपील कर रहे हैं, जिससे यह संदेश सभी के पास उस प्रकार से नहीं पहुंच रहा जैसे पहुंचना चाहिए। हमारा यहीं प्रयास होना चाहिए कि इस प्रकार के फूड बैकों के आयोजन की जानकारी संबंधित क्षेत्र के अंतिम भूखें तक अवश्य पहुंचे, जिससे वह यहां आकर इसका लाभ प्राप्त करें।

उन्होंने यह भी बताया कि हम ने इस कार्यक्रम में उन लोगों को भी जोड़ा जिनके पास भोजन खरीदने के लिए पर्याप्त धन नहीं हैं। स्मी ने इस बात पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि कई सामाजिक संगठनों ने अपने होलीडे सीजन में आयोजित फूड बैंक के लिए आएं आंगतुकों को धन उपलब्ध नहीं करवाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की, उनका मानना है कि इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर आयोजक केवल अपने जानने वालों को लाभ पहुंचा रहे हैं और इस संबंध में सभी संगठनों को निम्न आयवर्ग और गरीबों का अधिक ध्यान रखना चाहिए, जिससे इस प्रकार के फूड बैंकों का लाभ सभी इच्छुकों को बराबर-बराबर मिल सके।

प्रदर्शन की आड़ में प्रदर्शनकारियों ने आजादी और मूल अधिकारों का अनुचित लाभ उठाया : कमीशन

उनका यह भी मानना है कि इस समय हमें इच्छुक लोगों को इस मिशन से जोडऩा है, न कि स्वयं का प्रचार करना। कई संगठनों के अधिकारियों का यह भी मानना है कि फूड बैंक के आयोजकों का यहीं कार्य होना चाहिए कि वे प्रत्येक जरुरतमंद की भोजन उपलब्ध करवाकर उसकी मदद करें, न कि प्रचारकों का सहारा लेकर केवल डोनेशन आदि प्राप्ति में ही ध्यान देवें।

You might also like

Comments are closed.