प्रदर्शन की आड़ में प्रदर्शनकारियों ने आजादी और मूल अधिकारों का अनुचित लाभ उठाया : कमीशन

Under the guise of protest, the protesters took undue advantage of freedom and fundamental rights: Commission

– आपातकाल अधिनियम मामले की जांच में नियुक्ति कमीशन ने माना कि प्रदर्शनकारियों ने अपने अधिकारों को गलत तरीके से प्रयोग करने का प्रयास किया
– 50 विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई पूरी जांच की फाईनल रिपोर्ट आगामी 20 फरवरी 2023 को संसद में पेश की जाएंगी।

टोरंटो। ज्ञात हो कि इस वर्ष गत फरवरी में कोविड-19 (Covid-19) के प्रतिबंधों की अनिवार्यता समाप्त करने के नाम पर आरंभ किए प्रदर्शनों को नियंत्रित करने के लिए सरकार द्वारा लगाएं गए आपातकाल की जांच कर रही टीम में 50 से अधिक विशेषज्ञों की अंतिम रिपोर्ट 20 फरवरी, 2023 को कैनेडियन संसद में पेश की जाएंगी। गत छ: सप्ताह से अधिक इन विशेषज्ञों ने देश के विभिन्न अधिरियों, नेताओं और संबंधित प्रत्येक उच्च वर्ग के लोगों से इस संबंध में गहन पूछताछ की और इसके पश्चात ही अपनी समीक्षा रिपोर्ट तैयार करने की बात को स्वीकारा हैं।

फिलहाल कमीशन ने यह अवश्य कहा कि प्रदर्शनकारियों ने अपने मूल अधिकारों और प्रदर्शन की स्वतंत्रता की आड़ में अनुचित कार्य करने का अवश्य प्रयास किया था, जिसे नियंत्रित करने के लिए सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम सही भी हो सकता हैं, इसके लिए कमीशन ने अर्थिक शासकों से भी गहन पूछताछ का दौर सुनिश्चित किया। इस सप्ताह इन सभी मामलों के अलावा क्रिप्टो करंसी, विदेशी सहयोग और आपारिक मामलों में शामिल लोगों को इस प्रदर्शन के लिए तैयार किये जाने से बातें भी सामने आईं हैं।

प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो (Prime Minister Justin Trudeau) ने इस संबंध में गत 14 फरवरी को कठोर कदम उठाते हुए ”आजादी के काफिले” को समाप्त करने के लिए यह कदम उठाया था, जिसमें उन्होंने यह भी माना था कि औटवा द्वारा अपने कुछ नियमों का उल्लंघन किया गया, परंतु यह केवल इस कारण से देखा गया कि देश में तेजी से अराजकता बढ़ रही थी और इस प्रदर्शन की आग केवल औटवा ही नहीं अपितु पूरे देश मं धीरे-धीरे फैल रही हैं।

इस जांच के प्रमुख कमीश्नर न्यायाधीश पॉल रोउल्यू ने अपने संदेश में कहा कि इस मामले की विस्तृत रिपोर्ट को आगामी 20 फरवरी, 2023 को संसद में सौंपना होगा जिसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं कि सभी के बयानों का सम्मान किया जाएं और इस बात पर यह निर्णय लिया जाएंगा कि अंतत: इसे क्यों लगाने की इतनी अधिक आवश्यकता पड़ी, जिससे देश में सभी कार्यों पर इस आपातकाल का गहरा प्रभाव पड़ा।

You might also like

Comments are closed.