विदेशी हस्तक्षेप मामले के आरोपी पूर्व आरसीएमपी अधिकारी को किया जा सकता हैं मुक्त : लॉयर

Former RCMP officer accused in foreign interference case can be freed: Lawyer

Former RCMP officer accused in foreign interference case can be freed: Lawyer

ओंटेरियो। सोमवार को क्यूबेक की एक अदालत ने पूर्व आरसीएमपी अधिकारी द्वारा चीन को संबंधित गुप्त जानकारी देने के आरोप से मुक्त करने की बात को स्वीकारते हुए माना कि उन पर लगे आरोप झूठे थे और उन्हें अनुचित रुप से विदेशी हस्तक्षेप मामले में फंसाया जा रहा था। ज्ञात हो कि 61 वर्षीय विलीयम मैजचर पर यह आरोप लगाया गया था कि उन्होंने अपने निजी लाभ के लिए चीन को कैनेडियन जानकारियां गुप्त रुप से हस्तांतरित की थी, लेकिन उनके विरोध में कोई भी सबूत नहीं पेश किए जा सके, जिसके कारण क्यूबेक के लोन्गूएयूल स्थित कोर्ट ने उन्हें इस आरोप से बरी कर दिया, ये आरोप ब्रिटीश कोलम्बिया या ओंटेरियो में दाखिल किए गए थे, जिसकी संबंधित सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेन्सींग के माध्यम से गत सोमवार को की गई।

मैजचर के वकील लूईस बैलेएयू ने मीडिया को बताया कि वे इस वीडियो कॉन्फ्रेन्स में उपस्थित थे और उनके आरोप स्थगन के आवेदन को कोर्ट ने स्वीकारते हुए कहा कि जल्द ही इस पर विचार किया जा सकता है। वकील ने यह भी बताया कि 61 वर्षीय मैजचर पर सूचनाओं की सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही की जा रही थी, इसके अंतर्गत अपने निजी स्वार्थ के लिए देश की कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले पर सीधे रुप से कोर्ट की कार्यवाही की जा सकती हैं और आरोप सिद्ध होने के बाद आरोपी को गिरफ्तार तक किया जा सकता हैं।

मैजचर मूल रुप से होन्गकोन्ग का निवासी हैं और उनके विरुद्ध दाखिल याचिका में यह कहा गया कि अपने मजबूत कैनेडियन नेटवर्क का प्रयोग करते हुए उन्होंने कैनेडा की महत्वपूर्ण जानकारियों को चीन तक पहुंचाया था। इस संबंध में उनके वैनकुअर, टोरंटो, होन्गकोन्ग और कैनेडा के कुछ अन्य स्थानों पर क्रमबद्ध रहने के प्रमाण प्रस्तुत किए गए। लेकिन मैजचर के वकील ने कहा कि इस प्रकार से देश के अलग-अलग प्रांतों में स्थान परिवर्तन से यह नहीं माना जा सकता कि उन्होंने देश की महत्वपूर्ण जानकारियां हस्तांतरित की, उनके ऊपर इससे पूर्व कोई भी आपराधिक मामला भी नहीं हैं, जिस कारण से कोर्ट को उन्हें इस अपराध से मुक्त कर देना चाहिए।

गौरतलब है कि मैजचर वर्ष 1985 से 2007 तक कैनेडा के आरसीएमपी में कार्यरत थे, जब उनकी पहचान कई वरिष्ठ कैनेडियन सैन्य अधिकारियों और नेताओं से हुई थी, जिसके कारण उनका कैनेडियन नेटवर्क बहुत अधिक मजबूत बताया जा रहा था। रिटायरमेंट के बाद होन्गकोंग में उन्होंने ईएमआईडीआर लिमिटेड कंपनी खोली, जोकि एक बैंकिंग इन्वेस्टमेंट कंपनी हैं और आम लोगों को मनी लॉन्डरींग और वित्तीय अपराधों के जोखिमों से बचने की सलाह देती हैं।

होन्डा ओंटेरियो में स्थापित करेगी वैद्युतीय वाहन और बैटरी प्लांट : सूत्र

सूत्रों के अनुसार आरसीएमपी के गुप्त विभाग ने गत 2021 में मैजचर पर आरोप लगाया था कि उन्होंने अपने निजी लाभों के लिए देश की महत्वपूर्ण जानकारी को चीन को प्रावधानित करवाई हैं, जिसके लिए उन्हें दंडित करना चाहिए। गत दिनों एक अन्य याचिका में यह भी कहा गया कि मेधानी एरेगावाी वेल्डेमरियम और अबेल नाहूसेनेय विहदेगो इथोपियन नागरिक भी विदेशी जासूसी के आरोप में पकड़े गए हैं और अफ्रीकन देश की सूचना नेटवर्क सुरक्षा एजेंसी में भी कार्यरत हैं, जिसके कारण यह स्पष्ट हैं कि इन्होंने कैनेडा के अति महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने की साजिश रची होगी, जिसकी पुख्ता जांच के लिए इन्हें कैनेडा लाया जाएं और मामले की विस्तृत जांच हो।

You might also like
Leave A Reply