लोन्ग-टर्म केयर होमस में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों की भी दंत विकित्सा के लिए आरंभ होगा मोबाईल डेंटल-केयर प्रोग्राम

Mobile dental care program will also be started for senior citizens living in long-term care homes for dental treatment.

Mobile dental care program will also be started for senior citizens living in long-term care homes for dental treatment.

टोरंटो। टोरंटो पब्लिक हैल्थ के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. ईलीन डी वीला ने अपने संदेश में बताया कि जल्द ही लोन्ग-टर्म केयर में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों को उनके आवासीय स्थानों पर ही डेन्टल केयर सुविधाएं दी जाएंगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा नया मोबाईल डेंटल-केयर प्रोग्राम आरंभ किया जाना सुनिश्चित किया गया हैं। जानकारों के अनुसार फिलहाल इस सेवा के लिए 10 दीर्घ-कालीन कल्याण गृहों को चुना गया हैं, जिनका प्रचालन सिटी द्वारा किया जा रहा हैं।

डॉ. ईलीन ने यह भी बताया कि इन स्थानों पर सभी साधनों को उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाएंगा और ये सुविधाएं पूर्ण रुप से मुफ्त होगी। इस मोबाईल टीम के साथ एक दंत चिकित्सक भी मौजूद होगा। इसके अलावा इन वेनस तक पहुंचने के लिए अति बुजुर्गों को व्हीलचेयर की सुविधा भी दी जाएंगी। इन वेनस में मरीजों को कई प्रकार की चिकित्सा मशीनों की भी सुविधाएं दी जा रही हैं जिसमें दांतों की सफाई, फिलींग और एक्स-रे की मशीनों के अलावा छोटी सर्जरी और डेन्चरस आदि की भी सेवाएं उपलब्ध होगी। माना जा रहा हैं कि ये टीमें 2600 से भी अधिक मरीजों को कवर करेगी।

डॉ. ईलीन ने यह भी बताया कि यह सेवा मुख्य रुप से निर्धन वर्ग के लिए उपलब्ध करवाई गई हैं जो दंत चिकित्सा के लिए उपरोक्त बताई सेवाओं का खर्च वहन नहीं कर सकते और पिछले कई दिनों से अपने दांतों की समस्याओं से पीडि़त हैं। इस घोषणा के पश्चात अपनी खुशी जाहिर करती हुई 92 वर्षीय जोविटा डेगुजमैन ने अपने संदेश में कहा कि शहर में मोबाईल क्लिनिक सेवा के अंतर्गत दंत चिकित्सा की सेवा भी आरंभ हो रही हैं। यह बहुत ही खुशी का विषय हैं।

इससे संबंधित मरीजों को जहां दंत संबंधी समस्याओं से निजात मिलेगी, वहीं निर्धन वर्ग के बुजुर्गों को सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाकर सरकार उन्हें जीवन जीने के लिए एक ओर अवसर प्रदान करेगी। पिछले कई वर्षों से निर्धन वर्ग के लोगों के लिए दंत समस्याएं भी एक बड़े स्वास्थ्य संकट से कम नहीं होता था, जिसके कारण उन्हें कई बार असहनीय पीड़ा का भी सामना करना पड़ जाता था।

कोर्ट केसों का राजनीतिकरण न करें डग फोर्ड : विपक्ष

दांतों में दर्द के कारण वे उचित प्रकार से खाना भी नहीं खा सकते थे और भूखे रहने के कारण कई बार उन्हें अन्य प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती थी, लेकिन अब भविष्य में ऐसा नहीं हो सकेगा। उचित प्रकार से खाना नहीं खाने और पीड़ा रहने के कारण वह हसंना ही भूल गए थे, भविष्य में बुजुर्ग भी अपने सामान्य जीवन को जी सकेगें और दांतों की समस्याओं से आसानी से निजात पा सकेंगे।

Toranto News : उमर जमीर के केस की समीक्षा करेगी ओपीपी

टोरंटो मेयर ओलिवीया चाव (Toronto Mayor Olivia Chave) ने भी बताया कि इस सेवा को आपतिक स्तर पर आरंभ करने की तैयारियां चल रही हैं और जल्द ही लोगों के मध्य से सेवाएं आम तौर पर दी जाएंगी। इस बारे में ओंटेरियो के लोन्ग-टर्म केयर मंत्री स्टेन चो ने भी पुष्टि करते हुए कहा कि इस सेवा को आरंभ करने के लिए यह बिल्कुल सही समय हैं, क्योंकि इस मौसम में सबसे अधिक दंत समस्याएं देखने को मिलती हैं।

You might also like
Leave A Reply