कोर्ट केसों का राजनीतिकरण न करें डग फोर्ड : विपक्ष

- उमर जमीर की रिहाई पर राज्य सरकार द्वारा समर्थन देने पर विपक्ष ने उठाएं कई सवाल

Doug Ford should not politicize court cases: Opposition

Doug Ford should not politicize court cases: Opposition

टोरंटो । ओंटेरियो के प्रमुख विपक्षी पार्टियों का दावां है कि वर्तमान डग फोर्ड सरकार कई केसों में अपना दखल देकर उनके निर्णयों को प्रभावित करने का प्रयास करती रही हैं। वर्ष 2021 में कॉन्सटेबल जैफरी नॉर्थरन की हत्या के संबंध में रविवार को आएं फैसले से जहां एक ओर स्थानीय पुलिस बल ने नाराजगी जताई, वहीं विपक्ष ने भी माना कि वर्तमान राज्य सरकार ने इस फैसले में अपना राजनैतिक दबाव का प्रयोग किया हैं।

जमीर द्वारा कोर्ट में दिए बयान में यह कहा गया कि जिस बीएमडब्ल्यू कार में बैठे संदिग्ध ने मृतक पुलिस कॉन्सटेबल पर चाकू से हमला कर उसकी हत्या की थी, उस समय वह उसे चला ही नहीं रहा था और उसे नहीं पता कि उसमें कौन सवार था? जमीर के अनुसार उस समय वह अपनी गर्भवती पत्नी और बेटे के साथ निकट ही एक मार्केट में था। जमीर ने यह भी माना कि उस समय मृतक कॉन्सटेबल सादे कपड़ों में था, जिस कारण भी वहां किसी ने भी उन्हें नहीं पहचाना।

वहीं दूसरी ओर विपक्ष का दावां है कि वर्ष 2021 से ही इस केस पर राजनीति प्रभाव ड़ाला जा रहा हैं, जिस कारण से बड़ी-बड़ी हस्तियां अपराधी को बचाने की कोशिश कर रही हैं, जिसके लिए उचित समीक्षा करवानी आवश्यक हैं, जिससे मामले की उचित जानकारी सभी के सामने पेश हो सके।

सोमवार को कोर्ट के निर्णय के पश्चात पीडि़त के परिजन और आम नागरिकों ने फैसले का कड़ा विरोध करते हुए कहा कि इसे वापस लिया जाएं, मामला तब और अधिक भड़क गया जब प्रीमियर डग फोर्ड ने इस फैसले के संबंध में अपने सोशल मीडिया के ‘एक्स’ एकाउन्ट पर इसे समझदारी के साथ लिया गया निर्णय बताया, विपक्ष ने कहा कि डग फोर्ड केवल अमीरों के साथ हैं और उन्हें किसी भी ओंटेरियन से कोई मतलब नहीं, इसके लिए चाहे वह कोई पुलिसकर्मी हो या आम नागरिक। फिलहाल किसी भी टोरी नेता ने इस टिप्पणी का अभी तक कोई जवाब नहीं दिया हैं।

एनडीपी प्रमुख मैरिट स्टाईल्स ने कहा कि यह निर्णय दोनों परिवारों को प्रभावित करेगा, इस प्रकार से किसी भी कोर्ट केस के अधूरे निर्णय पर प्रीमियर का बयान उचित नहीं, इससे अपराधियों को और अधिक श्रेय मिलेगा, उन्होंने प्रीमियर से प्रार्थना करते हुए कहा कि मामले की उचित स्थितियों को समझते हुए इस पर विचार करें और वास्तविक निर्णय में जांचकत्र्ताओं की मदद करें, न कि अपनी बयानबाजी से इस निर्णय को और अधिक प्रभावित करने का प्रयास करें।

Toranto News : उमर जमीर के केस की समीक्षा करेगी ओपीपी

लिबरल के संसदीय प्रमुख जॉन फ्रेजर ने फोर्ड को सलाह देते हुए कहा कि केवल झूठे प्रचार के लिए राज्य के प्रत्येक मामलों में टिप्पणी देना प्रीमियर को शोभा नहीं देता, इसलिए वे इस प्रकार के कार्यों से बचे और अपने पद की गरीमा बनाएं रखते हुए भावी टिप्पणियों पर ध्यान दें।

You might also like
Leave A Reply