होन्डा ओंटेरियो में स्थापित करेगी वैद्युतीय वाहन और बैटरी प्लांट : सूत्र

Honda to set up electric vehicle and battery plant in Ontario: Sources

Honda to set up electric vehicle and battery plant in Ontario: Sources

Toranto News : टोरंटो। होन्डा कैनेडा ने अपनी नई घोषणा में यह सुनिश्चित करते हुए कहा कि ओंटेरियो के एलीश्टन में जल्द ही एक विशालकाय ऑटो निर्माण प्लांट की स्थापना की जाएंगी, जिसमें मुख्य रुप से इलैक्ट्रीक वाहनों और बैटरी का निर्माण किया जाएंगा। इस बारे में कैनेडियन प्रैस को मिली जानकारी के अनुसार यह भी बताया जा रहा हैं कि इस प्लांट की स्थापना के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से मंजूरी प्राप्त हो चुकी हैं और उनके द्वारा उचित सहयोग को भी सुनिश्चित किया जा चुका हैं।

सोमवार को इस संबंध में ओंटेरियो के प्रीमियर डग फोर्ड और आर्थिक विकास मेंत्री विक फेडली ने मीडिया को बताया कि इस परियोजना के लिए अनुमानित 14 बिलीयन डॉलर या 15 बिलीयन डॉलर की वित्तीय सहायता सुनिश्चित की गई हैं। इस संबंध में फोर्ड द्वारा जल्द ही एक राष्ट्रीय स्तर की प्रैसवार्ता को भी आयोजित किया जाएंगा, जिसमें वे संबंधित सभी घोषणाएं सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने यह भी बताया कि यह डील गत वर्श की गई वोल्कस्वागेन डील से भी दोगुने आकार की हैं। जिसे ओंटेरियो के सेंट. थॉमस में स्थापित किया गया हैं और यहां ईवी बैटरियों का निर्माण किया जाता हैं, इस परियोजना की कुल संपत्ति 7 बिलीयन डॉलर की आंकी गई हैं, लेकिन अभी तक फेडली ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि फोर्ड इस बारे में होन्डा का प्रतिनिधित्व भी कर सक हैं, लेकिन उन्होंने प्रांत में जल्द ही वैद्युतीय वाहनों में निवेश की बात को स्वीकारा हैं।

लोन्ग-टर्म केयर होमस में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों की भी दंत विकित्सा के लिए आरंभ होगा मोबाईल डेंटल-केयर प्रोग्राम

फेडली ने यह भी माना कि अगले तीन वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा इन परियोजनाओं में जीरो से 28 बिलीयन डॉलर तक का निवेश सुनिश्चित करेंगी। और उनका यह भी मानना है कि यदि देश की अर्थव्यवस्था में और अधिक सुधार होता है तो जल्द ही इन परियोजनाओं के लिए अनुदान बढ़ाया जाएंगा और इसे 43 बिलीयन डॉलर तक करने के विचार को सुनिश्चित किया जाएंगा।

ज्ञात हो कि होन्डा की इस परियोजना के स्थापित होने के बाद यह देश की तीसरा सबसे बड़ा निर्माण प्लांट होगा जहां इतनी बड़ी संख्या में इलैक्ट्रीक वाहनों और बैटरियों का निर्माण सुनिश्चित किया जाएंगा। होंडा ने भी यह माना कि इससे न केवल देश की विद्युतीय वाहनों की आवश्यकता को पूर किया जा सकेगा, अपितु अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी कैनेडियन विद्युतीय वाहनों की धूम रहेगी, जिससे देश की अर्थव्यवस्था को बड़े स्तर पर मजबूती मिल सकेगी।

2023 से चली आ रही पोर्ट स्ट्राईक की जांच होगी : श्रममंत्री

केंद्र सरकार ने गत दिनों भी देश में औद्योगिक क्रांति लाने की बात को स्वीकारते हुए कहा कि था कि इसके लिए बड़े स्तर पर बैटरी व वैद्युतीय वाहनों के निर्माण उद्योग को प्रोत्साहित करना होगा। जिसके लिए वर्तमान में 30 प्रतिशत अतिरिक्त वित्तीय अनुदान क्लीन टैक्नोलॉजी मैनुफेक्चरींग के लिए निवेश राशि में बढ़ाया गया हंै, जानकारों के अनुसार जल्द ही होन्डा अपने नए निवेशों और औद्योगिक प्लांटों में बढ़ोत्तरी की अधिकारिक घोषणाएं कर सकता हैं, जिससे न केवल देश में रोजगार बढ़ेगा अपितु विश्व स्तर पर वैद्युतीय वाहनों की आपूर्ति को भी बढ़ाने में कारगर कदम उठाया जा सकेगा।

You might also like
Leave A Reply