Trudeau पहुंचे शासकेटचवान, फंडींग की घोषणा की

Trudeau reached Rashtrachtwan, announced funding

छ: वर्षों में 40 मिलीयन डॉलर के निवेश की योजना

Toronto News : टोरंटो। केंद्र सरकार की नई घोषणा के अनुसार जल्द ही शासकेटचवान के विकास हेतु अगले छ: वर्षों में 40 मिलीयन डॉलर के निवेश की योजना को तैयार किया गया हैं। इस संबंध में प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो तीन माह पूर्व हेतु घातक हमले के पीडि़तों से मिलने शासकेटचवान पहुंचे और उनके लिए फंडींग की भी घोषणा की। सूत्रों के अनुसार 4 सितम्बर को हुए इस हमले में 11 लोगों की मौत की पुष्टि की गई थी और 18 से अधिक लोग बुरी तरह से घारूल हो गए थे। 32 वर्षीय अपराधी मायल्स सेन्डरसन को पुलिस ने मौका-ए-वारदात के थोड़ी दूरी पर एक संदिग्ध स्थान से गिरफ्तार कर लिया था, परंतु बाद में इसके मारे जाने की भी पुष्टि की गई थी, जिस संबंध में भी जांच चल रही हैं।

सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो (Prime Minister Justin Trudeau) ने कहा कि मददगारों की सहायता के लिए हम सदा तत्पर रहेंगे। इसके अतिरिक्त उन्होंने जैम्स स्मिथ क्री को राष्ट्रीय का डिजाइन बताया, उन्होंने यह भी कहा कि अगले पांच वर्षों 2.5 मिलीयन डॉलर का निवेश किया जाएंगा। पुलिस के अनुसार इस घटना में दो संदिग्धों ने 10 लोगों को मौत के घाट उतार दिया और 15 से अधिक लोग घायल हो गए। पुलिस सूत्रों के अनुसार वेल्डन के निकट जेम्स क्री नैशन के 13 विभिन्न स्थानों पर की गई वारदातों में इस पूरे घटनाक्रम को अंजाम दिया गया। शासकेटचवान प्रांत में एक स्थानीय जातीय समुदाय और पास के एक अन्य शहर में चाकूबाजी कर 10 लोगों की हत्या को अंजाम देने वाले संदिग्धों की पुलिस समूचे प्रांत में तलाश कर रही है।

संदिग्धों की चाकूबाजी में 15 लोगों के घायल होने की भी खबर है। जिसके चलते ‘जेम्स स्मिथ क्री नेशन’ को राज्य में आपात स्थिति की घोषणा करनी पड़ी है। इस घटना ने निकटवर्ती वेल्डन गांव के लोग दहशत में हैं। वेल्डन की निवासी रूबी वर्क्स ने कहा, ”शहर में अब कोई चौन से नहीं सो पाएगा। अब लोग अपने-अपने घरों के दरवाजे खोलने से डरेंगे।” पुलिस ने हालांकि कहा कि जिस वाहन में दोनों संदिग्धों के होने की संभावना है उसे रेजिना में देखा गया है। जिस जगह यह घटना हुई है और जहां समुदाय के लोग निवास करते हैं वह रेजिना से करीब 335 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। रेजिना पुलिस प्रमुख इवान ब्रे ने कहा कि उनका अब भी मानना है कि संदिग्ध रेजिना में ही हैं।

आरसीएमपी ने ट्विटर पर एक संदेश में कहा,”अगर आप रेजिना क्षेत्र में हैं तो सावधानी बरतें और किसी जगह आश्रय लेने पर विचार करें। सुरक्षित स्थान नहीं छोड़ें, संदिग्ध व्यक्तियों के पास नहीं जाएं, किसी अनजान को अपने पास नहीं बुलाएं तथा संदिग्ध व्यक्तियों, आपात स्थितियों की सूचना पुलिस को दें।” संदिग्धों की पहचान 31 वर्षीय डेमियन सैंडरसन और 30 वर्षीय माइल्स सैंडरसन के रूप में की गई है। डेमियन पांच फुट सात इंच का एक लंबा तगड़ा व्यक्ति हैं, जबकि मायलेस छ: फुट लंबा और डेमियन से भी ताकतवर बताया जा रहा हैं। इनकी जानकारी बताने वालों के लिए गुप्त पुरस्कारों की भी घोषणा कर दी गई हैं।

2023 अर्बन डिजाईन अवार्डस के लिए सिटी ऑफ मिसिसॉगा ने बनाई नई योजना

आरसीएमपी शासकेटचवान की सहायक आयुक्त रोंडा ब्लैकमोर ने कहा कि कुछ लोगों को संदिग्धों ने निशाना बनाया था, लेकिन अन्य लोगों पर अनायास हमला किया गया था। अधिकारी ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि हमले क्यों किए गए। हालांकि, ‘फेडरेशन ऑफ सॉवरेन इंडीजिनस नेशंस’ के प्रमुख ने बयान जारी कर आशंका जताई कि चाकूबाजी की इन घटनाओं का संबंध मादक पदार्थ से हो सकता है। तीन समुदायों ‘जेम्स स्मिथ क्री नेशन’, ‘चाकस्तायपासिन बैंड’ और ‘पीटर चौपमैन बैंड’ के निर्वाचित नेताओं ने स्थानीय आपातकाल की घोषणा की और दो आपातकालीन संचालन केंद्र खोले। चाकस्तायपासिन के प्रमुख केल्विन सैंडरसन जो संदिग्धों से संबंधित नहीं हैं ने कहा कि हर कोई दुखद घटनाओं से प्रभावित हुआ है। सैंडरसन ने कहा, ”वे हमारे रिश्तेदार, दोस्त थे। यह बहुत भयानक है।’

ओंटेरियन्स फूड बैंकों के प्रति और अधिक निर्भर हो रहें हैं : फीड ओंटेरियो

‘फेडरेशन ऑफ सॉवरेन इंडीजिनस नेशंस’ के प्रमुख बॉबी कैमरन ने कहा, ”यह विनाश है जिसका हम सामना कर रहे हैं। हानिकारक अवैध मादक पदार्थ हमारे समुदायों को नुकसान पहुंचा रहे हैं और सभी अधिकारियों को सलाह है कि वे अपने प्रमुखों और परिषदों एवं उनके सदस्यों से निर्देश लें ताकि हमारे लोगों के लिए सुरक्षित और स्वस्थ समुदायों का निर्माण किया जा सके।’

ज्ञात हो कि घटना के पश्चात शासकेटचवान के प्रीमियर स्कॉट मू ने अपने ट्विटर संदेश में कहा कि मृतकों के दु:खी परिजनों, मित्रों की पीड़ा तो हम कम नहीं कर सकते, परंतु इस मौके पर प्रांत के सभी सरकारी भवनों में राष्ट्रीय ध्वज को आध झुकाकर मृतकों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि अवश्य व्यक्त कर सकते हैं। उन्होंने माना कि प्रांत की पुलिस आरोपियों की खोज में लग गई हैं और जल्द ही अपराधी कानून की पकड़ में होगें।

You might also like

Comments are closed.