Xi Jinping in Saudi Arabia : चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सऊदी अरब के दौरे पर

Xi Jinping in Saudi Arabia: Chinese President Xi Jinping on a visit to Saudi Arabia

Image Source : Google

Xi Jinping in Saudi Arabia : चीन आजकल  वक्त की नजाकत को भांपने में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। अमेरिका को चीन एक के बाद एक झटके दे रहे हैं। अब चीन अमेरिका की जगह लेता नजर आ रहा है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सऊदी अरब के दौरे पर पहुंचे हैं।

सुस्त पड़ी अपनी अर्थव्यस्था में तेजी लाने का प्रयास

 शी जिनपिंग तेल संपन्न खाड़ी देशों के साथ बैठक में शामिल होने के लिए बुधवार को सऊदी अरब पहुंचे। चीन की ऊर्जा आपूर्ति के लिहाज से अरब देश अहम हैं। बीजिंग कोविड-19 संबंधी सख्त पाबंदियों (strict restrictions related to beijing covid-19) के कारण सुस्त पड़ी अपनी अर्थव्यस्था में तेजी लाने का प्रयास कर रहा है।

अरब देश, चीन से संबंध मजबूत करना चाहते हैं

सऊदी अरब की राजधानी रियाद में शी के आगमन पर बुधवार को सऊदी और चीनी ध्वज फहराये गए। चीनी राष्ट्रपति यूक्रेन पर रूस का हमला और मॉस्को के खिलाफ पश्चिमी देशों के कड़े रुख के कारण अरब देश, चीन से संबंध मजबूत करना चाहते हैं।

इस यात्रा के दौरान शी के चीन-अरब देश शिखर सम्मेलन और गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल में शिरकत करने की संभावना है, जिसमें सऊदी अरब के अलावा बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर और संयुक्त अरब अमीरात शामिल होंगे।

युवाओं को जागरुक करने के कार्यक्रमों को प्राथमिकता देंगे टीडीएसबी स्कूल्स

Chinese Foreign Ministry spokesman Mao Ning ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्थापना के बाद से यह अरब देशों और चीन के बीच सबसे बड़ा और सर्वाधिक उच्च स्तरीय कार्यक्रम होगा, जो चीन और अरब देशों के इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होगा।’’

वहीं शी की अरब देशों की यात्रा अमेरिका के लिए तमाचा इसलिए है क्योंकि तेल का उत्पादन बढ़ाने की अपील लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल में ही सऊदी अरब का दौरा कर क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की थी। लेकिन फिर भी तेल का उत्पादन नहीं बढ़ाया गया, उलटा सऊदी के नेतृत्व वाले संगठन ओपेक प्लस ने तेल के उत्पादन में कटौती कर दी।

News Source Link

You might also like

Comments are closed.