युवाओं को जागरुक करने के कार्यक्रमों को प्राथमिकता देंगे टीडीएसबी स्कूल्स

TDSB schools will give priority to youth awareness programs

टोरंटो। टोरंटो के स्कूलों में युवा बच्चों के लिए आधारित कार्यक्रमों और मानसिक स्वास्थ्य के जागरुक प्रोग्रामों को प्राथमिकता देने की बात को स्वीकारा गया हैं। सोमवार को इस संबंध में सिटी के मेयर जॉन टोरी ने पत्रकारों को बताया कि गत दिनों शहर में हुई हिंसक घटनाओं के बाद यह निर्णय लिया गया है कि जल्द ही स्कूलों में इस संबंध में कई सुधार कार्यों को अपनाया जाएंगा, जिससे युवाओं के कौशल पर आधारित कार्यक्रमों को वरीयता दी जा सके, इसके अलावा बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हेतु भी कार्य किया जाएंगा।

मेयर जॉन टोरी ने यह भी कहा कि पिछले दिनों प्राप्त हिंसक आंकड़ों में यह स्पष्ट किया गया कि सिटी के विभिन्न स्कूलों में एक बच्चे द्वारा दूसरे बच्चे पर गोली चलाना, एक अन्य स्कूल में बच्चों की मारपीट आदि और एक बच्चे द्वारा दूसरे छात्र पर चाकू से जानलेवा हमलाकर उसे घायल करना इत्यादि कई घटनाएं सामने आई हैं, इन घटनाओं में एक बच्चे की मौत की भी पुष्टि की गई हैं।

मेयर ने यह भी माना कि इन घटनाओं को रोकने के लिए केवल दंडात्मक कार्यवाही ही उचित नहीं बल्कि युवा बच्चों को समझाना होगा कि हिंसा ही किसी भी विवाद का हल नहीं और इसके लिए बातचीत का रास्ता अपनाना ही सरल उपाय हैं। अभिभावकों को भी इस मिशन में मदद के लिए आगे आना होगा, जिसमें उन्हें अपने बच्चों को समझाना होगा कि मारपीट या झगड़ा आदि न अपनाकर सौहार्द को अधिक प्राथमिकता दें।

कैनेडा में पिछले एक वर्ष के प्राप्त आंकड़ों में यह देखा गया कि कई मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं के शिकार बच्चों व अन्य युवाओं ने कई निकटवर्ती लोगों पर हमले किएं जिससे न केवल उनकी जान चली गई अपितु आरोपी बच्चों व युवाओं का जीवन भी अंधकारमय हो गया। इसलिए इस बारे में सभी को आगे बढ़कर कार्य करना होगा जिससे समस्या का हल भी निकल जाएं और देश के कौशल में और अधिक योगदान कर सके।

You might also like

Comments are closed.