भयंकर तूफान के कारण हजारों लोग कर रहे हैं बिजली संकट का सामना

Thousands of people are facing power crisis due to severe storm

Power Crisis in Canada: टोरंटो। सिटी ऑफ वैनकुअर की नई रिपोर्ट के अनुसार क्षेत्र में आएं भयंकर तूफान के कारण हजारों कैनेडियन अभी भी बिजली संकट का सामना कर रहे हैं। पश्चिमी तट पर उठे इस तूफान के कारण न केवल निकटवर्ती क्षेत्रों में बिजली संकट उत्पन्न हुआ हैं बल्कि यह भी माना जा रहा है कि आगामी दिनों में यहां बाढ़ का संकट भी उत्पन्न हो सकता हैं। सरकारी सूत्रों के अनुसार भी निम्नवर्ती ईलाकों में सतर्कता जारी कर दी हैं और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा रहा हैं।

वहीं दूसरी ओर ओंटेरियो, क्यूबेक और न्यू ब्रून्सवीक में भी लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हैं। यद्यपि, यह बताया जा रहा है कि फिलहाल कुछ ट्रेन सेवाओं को सामान्य कर दिया गया हैं और कुछ अन्य रेल सेवाएं भी जल्द ही बहाल कर दी जाएंगी, लेकिन क्रिसमस और बॉक्सिग डे के अवसर पर अभी भी कई सेवाओं को भी स्थगित करने की घोषणा की गई हैं। गत दिनों टोरंटो की सड़कों पर 10 सेमी. मोटी बर्फ की चादर देखने को मिल रही हैं, मौसम विभाग द्वारा जारी विशेष टिप्पणी में अप. 1 बजे जारी रिपोर्ट में कहा गया कि वर्तमान मौसम को देखते हुए जल्द ही बर्फीले तूफान व भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है।

बिजली आपूर्ति की कमी को पूरा करने के लिए अधिक ऊर्जा भंडारण का प्रयास करेगा ओंटेरियो

गत दिनों ही मौसमविदें ने इस तूफान की सूचना जारी कर दी थी, पर्यावरण कैनेडा (environment canada) ने यह भी बताया कि फ्रीजिंग रेन के कारण वातावरण में ठंड और बढऩे की आशंका जताई जा रही हैं। मेयर जॉन टोरी ने भी बताया कि आगामी मौसम के बिगडऩे के कारण कई प्रकार की तैयारियों में लग गए हैं, जिसके लिए पूरे शहर में 1,100 यंत्र लगाएं गए हैं जो समय-समय पर मौसम का अनुमान बताते रहेंगे। शहर में सभी नागरिकों के लिए चेतावनी जारी कर दी गई हैं कि अत्यधिक महत्वपूर्ण कार्य होने पर ही घरों से बाहर निकलें, फिलहाल टीटीसी ड्राईवरों को भी चेतावनी जारी करते हुए कहा गया कि उन मार्गों पर जाने से बचे जहां बर्फ के कारण आवा-जाही में परेशानी हो रही हो, क्योंकि यदि कोई भी सरकारी वाहन फंस गया तो उसे निकालने में भारी कठिनाईयों को सामना करना पड़ेगा।

छोटे वाहनों को भी इन मार्गों में प्रवेश के लिए मनाही जारी कर दी गई हैं। परिवहन विभाग ने यह भी बताया कि स्थानीय सड़कों को आठ से 14 घंटों के लिए बंद किया जा रहा हैं, जिससे इसकी नियमित सफाई की जा सके।

You might also like

Comments are closed.