कनाडा : विदेशियों के प्रॉपर्टी खरीदने पर लगा प्रतिबंध, जानें आाखिर क्यों

Canada: Ban on Foreigners Buying Property, Find Out Why

Government of Canada : कनाडा सरकार ने देश में विदेशी नागरिकों के प्रॉपर्टी खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया है और नये आदेश के मुताबिक, अब विदेशी नागरिकता वाले लोग कनाडा के अंदर प्रॉपर्टी नहीं खरीद पाएंगे (Cannot buy property inside Canada)। सीएनएन बिजनेस की रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा ने कोविड महामारी शुरू होने के बाद से घर की कीमतों में तेजी आने के बाद आवासीय संपत्ति खरीदने पर विदेशियों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Canadian Prime Minister Justin Trudeau) ने साल 2021 में अपने चुनाव अभियान के दौरान अस्थायी तौर पर दो सालों के लिए प्रॉपर्टी खरीद पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव रखा था। रिपोर्ट में कहा गया है, कि नये कानून के मुताबिक, कनाडा में रहने वाले अप्रवासियों और विदेशों से आकर बस चुके और स्थायी कनाडाई नागरिक हो चुके लोगों को इस कानून से छूट दी गई है। कनाडा सरकार के इस फैसले का मकसद ये है, कि कनाडा में आवास संकट से जूझ रहे स्थानीय लोगों को घर उपलब्ध करवाया जा सके, जो प्रॉपर्टी की भारी कीमत होने की वजह से घर नहीं खरीद पा रहे हैं। कनाडा में साल 2020 के बाद से ही प्रॉपर्टी के दाम आसमान छू रहे हैं और ज्यादातर खरीददार विदेशी नागरिक हैं, जिनकी वजह से प्रॉपर्टी की दाम में असमान उछाल आ गया है।

कनाडा सरकार के इस फैसले का असर

कनाडा सरकार के इस फैसले का फौरन असर देखने को मिला है और फरवरी महीने में संभावित बिक्री वाले आवासों की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। रिपोर्ट में कहा गया है, कि कनाडा में औसत घर की कीमतें फरवरी महीने में आठ लाख डॉलर से ज्यादा हो चुकी थी, जिसमें अब गिरावट आनी शुरू हो गई है। कनाडा सरकार का ये फैसला 1 जनवरी से प्रभावी हो गया है। वहीं, कनाडा सरकार के कानून में कहा गया है, कि ये कानून सिर्फ शहरी आवासों के लिए ऊपर लागू होते हैं और ग्रीष्मकालीन कॉटेजों के ऊपर ये कानून लागू नहीं होगा। रिपोर्ट में कहा गया है, कि कनाडा के बैंक प्रॉपर्टी की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी के लिए काफी जिम्मेदार हैं, क्योंकि उन्होंने ब्याज दरों में लगातार वृद्धि करना जारी रखा है, जिससे कनाडा में मॉर्गेज काफी ज्यादा हो गया है।

भयंकर तूफान के कारण हजारों लोग कर रहे हैं बिजली संकट का सामना

कनाडा में घरों की कीमतों में वृद्धि होगी कंट्रोल?

रिपोर्ट में कहा गया है, कि कनाडाई रियल एस्टेट एसोसिएशन (CREA) ने जो मूल्य सूचकांक जारी किया है, उसके मुताबिक कनाडा में घरों की कीमत साल 2019 के अंत से महामारी से पहले की कीमतों के मुकालबे अभी भी 38 प्रतिशत ऊपर है, लेकिन समूह ने कहा कि बिक्री के लिए घरों की सूची पूर्व-महामारी के स्तर पर जल्द लौट आएगी। हालांकि, एसोसिएशन ने कनाडा जाने का इरादा रखने वाले लोगों के लिए छूट के साथ भी कानून के बारे में चिंता व्यक्त की। समूह ने एक बयान में कहा है, कि “जैसा कि वर्तमान कानून में प्रस्तावित है, गैर-कनाडाई द्वारा आवासीय संपत्ति की खरीद पर प्रतिबंध ऐसे ऐसे देश के तौर पर हमारी प्रतिष्ठा को प्रभावित कर सकता है, जो विदेश के लोगों को कनाडा में बसने के लिए स्वागत करता है।” एसोसिएशन ने ये भी कहा है, कि “प्रतिबंध के संभावित लाभ मामूली होने की संभावना है।”

News Source Link

You might also like

Comments are closed.