वार्मिंग सेंटरों को सर्दियों में 24 घंटे खुला रखने पर विचार कर रहा हैं Toronto City Council

Toronto City Council considering keeping warming centers open 24 hours a day this winter

Toronto City Council considering keeping warming centers open 24 hours a day this winter
Toronto City Council considering keeping warming centers open 24 hours a day this winter

Toronto City Council : टोरंटो। टोरंटो के काउन्सिलरों ने गत मंगलवार को आयोजित बैठक में इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि इस बार बेघरों और संबंधित लोगों को आवास संबंधी समस्याएं नहीं झेलनी पड़ेगी विशेष रुप से वे लोग जो अत्यधिक सर्दी में भी अपने उचित आवास नहीं होने के कारण वे दर-बदर की ठोकरें खाने को मजबूर रहते हैं।

मौसम विभाग ने भी पहले ही चेतावनी जारी करते हुए स्पष्ट कहा था कि आगामी कुछ दिनों में देश के कई ईलाकों का तापमान -15 डिग्री सेल्सियस से -20 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना हैं, इसलिए इन ईलाकों में विशेष प्रबंधन किया जाएंगा। अलेजेन्द्रा ब्रावो (Alejandra Bravo) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस समय सभी उम्र के लोगों को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए।

अत्यधिक सर्दी के मौसम में कई प्रकार की बीमारियां भी बढ़ सकती हैं, इसके लिए प्रत्येक रोगी को अपनी पौष्टिकता का ध्यान रखते हुए सर्दी से बचने के प्रत्येक उपाय को अपनाना होगा। ब्रावो ने यह भी कहा कि इस बार हमारे लिए राज्य के निवासियों को सुविधाओं के रुप में सिटी द्वारा संचालित किए जाने वाले वार्मिंग सेंटरों को और अधिक सुविधाओं के साथ-साथ 24 घंटे खोलने के लिए योजना बनाई जा रही हैं जिससे बेघरों व अन्य संबंधित वर्ग के लोगों को सर्दियों में उचित आश्रय मिल सके।

मौसमविदें का यह भी कहना है कि इस बार कैनेडा और निकटवर्ती क्षेत्रों में अत्यधिक ठंड का प्रकोप पड़ेगा, जिससे संबंधित लोगों को अधिक से अधिक मदद दी जा सके, इसके अलावा मौसमविदें का यह भी कहना है कि सभी वार्मिंग सेंटरों को 99 प्रतिशत तक ऐसा बनाया जाएं जिससे अत्यधिक ठंड की स्थिति में उसमें रहने वालों प्रभावित होने से बचाया जा सके।

सिटी की इस घोषणा में ओंटेरियो ह्यूमन राईटस कमीशन ने स्वागत करते हुए कहा कि टोरंटो में प्रतिवर्ष सर्दी के मौसम में इस प्रकार की सेवाओं में कमी देखी जाती हैं, जिससे संबंधित लोगों को बहुत अधिक सर्दी की पीड़ा सहन करनी पड़ती हैं, परंतु इस वर्ष ऐसा नहीं होने दिया जाएंगा और सेंटरों को 24 घंटे और सातों दिनों पर खोलकर प्रभावित लोगों की मदद की जा सके।

यहीं नहीं प्रभावित लोगों की मदद के लिए अन्य संबंधित सुविधाओं को भी जारी करने के लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं जिससे प्रभावितों को तुरंत परिवहन सुविधा द्वारा वार्मिंग सेंटर तक पहुंचाया जा सके। इसके अलावा सिटी ने यह भी माना कि इस बार इन वार्मिंग सेंटरों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी की योजना बनाई गई हैं जिसके चलते 142 से बढ़ाकर इन्हें 195 तक करने की योजना हैं और 237 अस्थाई आवासीय परिसरों को भी बढ़ाकर 432 करने की योजना को तैयार किया गया हैं।

Toronto News : केवल मास्कींग से श्वसन संबंधी बीमारियों को नियंत्रित नहीं किया जा सकता- पी.एच.ओ.

अगले कुछ दिनों में इस पूरे ढांचे को कार्य रुप देने के लिए कार्य योजनाएं आरंभ कर दी जांएगी, जिससे जल्द से जल्द इन्हें चालू कर दिया जाएं और लोगों को सुविधा देते हुए आगे की योजनाओं को नए प्रारुप से आरंभ किया जाएं। वहीं यूनिटी हैल्थ टोरंटो का यह भी मानना है कि सर्दियों में बढऩे वाली चोटों के ईलाज को भी इस बार गंभीरता से लिया जाएंगा जिससे प्रभावितों को इस संबंध में जागरुक करते हुए, उन्हें इसके प्राथमिक ईलाज की जानकारी दी जाएं और इसके तुरंत सुविधा सेवा को भी देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएं। यदि किसी भी व्यक्ति को इस प्रकार की कोई अचानक चोट लगे तो उसका समय से ईलाज हो सके।

You might also like

Comments are closed.