Gun Culture : गन वायलेंस को समाप्त करने के लिए सरकार निवेश करेगी 390 मिलीयन डॉलर : मारको मैन्डीसीनो

Government to invest $390 million to end gun violence: Marco Mandicino

Government to invest $390 million to end gun violence: Marco Mandicino
Government to invest $390 million to end gun violence: Marco Mandicino

Gun Culture : मिसिसॉगा। केंद्रीय लोक सुरक्षा मंत्री मारको मैन्डीसीनो ने मीडिया को बताया कि देश में गन वायलेंस को समाप्त करने के लिए सरकार ने अपनी योजनाओं का कार्यन्वित कर रही हैं, उन्होंने यह भी बताया कि इस संयुक्त बैठक में राज्यों के पुलिस प्रमुख, सामाजिक एजेन्सियों के हैडस और प्रांतीय राजनीतिज्ञों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज की थी।

उन्होंने यह भी माना कि सरकार ने सबसे पहले वर्ष 2017 में इस संबंध में अपनी सबसे पहली योजना को कार्यन्वित किया था, जिसमें यह माना था कि देश में बढ़ती हिंसक घटनाओं के पीछे अवैध बंदूकें आसानी से मिलना हैं, जिसे नियंत्रित करने के लिए उस समय कुछ कठोर नियमों को लागू किया गया।

फिलहाल 120 मिलीयन डॉलर की कुल राशि इस योजना के लिए खर्च किये जाएंगे जिससे मौजूदा स्थितियों को समझते हुए गन वायलेंस को समाप्त करने की योजनाओं को उचित प्रकार से कार्यन्वित कर सके। मैन्डीसीनों ने यह भी माना कि इस बार की योजना में पूरा ध्यान गन वायलेंस को पूर्ण रुप से समाप्त करने पर हैं जिसमें सीमाओं पर बढ़ती हिंसक घटनाओं पर अधिक ध्यान होगा, क्योंकि सबसे अधिक सीमावर्ती ईलाकों से अवैध हथियारों की तस्करी को अंजाम दिया जाता हैं और देश में अपराधियों को आसनी से अवैध हथियार उपलब्ध करवाएं जाते हैं।

वहीं पुलिस प्रमुख ने भी माना कि इस प्रकार की योजनाओं से देश में गन एंड गैंगस को समाप्त करने में भारी मदद मिल सकती हैं। पुलिस प्रमुख ने यह भी कहा कि हमेशा से कुछ लोग बहुत बड़े क्षेत्र में अपना वर्चस्व स्थापित करने के लिए इस प्रकार की अवैध डीलिंग कर रहे हैं, जिसे रोकने लिए सरकार अब पुख्ता प्रबंधों पर जोर दे रही हैं। कैनेडा के पड़ोसी अमेरिका में घर-घर इतनी बदूंकें हो गई हैं कि आए रोज कहीं न कहीं गोलीबारी होती है और लोगों की जान चली जाती है । टेक्सास में 20 साल के बंदूकधारी हमलावर ने एक मॉल में ताबड़तोड़ गोलियां चलाईं, उसकी फायरिंग में 9 लोगों की मौत हो गई, और 7 अन्य लोग जख्मी हो गए । जिनमें कई लड़कियां भी शामिल थीं ।

इसी तरह अमेरिकी स्टेट कैलिफोर्निया में गोलीबारी की एक घटना में 17 साल की लड़की की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए. ऐसी घटनाएं सामने आने पर सवाल उठते हैं कि अमेरिका में ‘गन कल्चर’ आखिर क्यों बढ़ रहा है । वहां ऐसे कौन से नियम हैं, जिनके कारण गोलीबारी की घटनाएं थम नहीं रही । आइए समझने की कोशिश करते हैं…

अमेरिका ऐसा देश है, जहां बंदूक रखना लोगों का संवैधानिक अधिकार है. इस देश में सैकड़ों ऐसे स्टोर, शॉपिंग आउटलेट और छोटी-छोटी दुकानें हैं, जहां बंदूकें बेची जाती हैं. आपको जानकार हैरानी होगी कि पूरे अमेरिका में हर वीकेंड पर बंदूकों की प्रदर्शनी लगती है । वहां बंदूकें वॉलमॉर्ट जैसी बड़ी कंपनियों के स्टोर से लेकर छोटी दुकानों पर बिकती हैं । लेकिन यही कल्चर अब वहां लोगों की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बना हुआ है, कोई सिरफरा कहीं भी फायरिंग शुरू कर देता है और कई जिंदगियां खत्म हो जाती हैं । यह ‘गन कल्चर’ पिछले 50 सालों में 15 लाख लोगों की मौत का जिम्मेदार है, अमेरिकन एबीसीन्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इस देश में लोग 33 करोड़, लेकिन बंदूकें लगभग 40 करोड़ हैं।

अमेरिका में ‘गन कल्चर’ की शुरूआत लोगों की सुरक्षा के नाम पर हुई थी. इसका इतिहास 230 साल से भी ज्यादा पुराना है. जिस दौर में यहां ‘गन कल्चर’ की शुरुआत तब हुई थी, तब अंग्रेजों का शासन था. उस समय वहां स्थायी सिक्योरिटी फोर्स नहीं थी, इसीलिए लोगों को अपनी और परिवार की सुरक्षा की चिंता होती थी, 1791 में संविधान के दूसरे संशोधन के तहत लोगों को हथियार रखने और खरीदने का अधिकार दिया गया. अमेरिका का यह कानून आज भी जारी है. जिसे ‘यूएस गन लॉÓ कहा जाता है. असल में उसका नाम द गन कंट्रोल एक्ट है, इस एक्ट के मुताबिक, 18 साल या उससे अधिक उम्र का कोई भी अमेरिकी नागरिक बंदूक खरीद सकता है. और, चला भी सकता है । कैनेडा हर साल हजारों लोग गोलीबारी में मारे जा रहे हैं, फिर भी वहां की सरकार गन कल्चर को नहीं खत्म कर पा रहे, इसकी दो वजह सामने आती हैं, अमेरिका के राष्ट्रपति से लेकर वहां के राज्यों के गवर्नर तक इस कल्चर को बनाए रखने की वकालत करते रहे हैं. दूसरी वजह हैं- गन बनाने वाली कंपनियां, यानी आर्म लॉबी भी इस कल्चर के बने रहने की प्रमुख वजह हैं. आपको बता दें कि यहां पर, गन इंडस्ट्री का हर साल 2.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का करोबार है, और इससे लाखों लोग जुड़े हुए हैं ।

You might also like

Comments are closed.