हैलीफेक्स का 100 प्रतिशत क्षेत्र आया वाईल्ड फायर की चपेट में

100% of Halifax covered in wildfires

टोरंटो। ड्वाइन मेलनिक ने मीडिया को दिए अपने ताजा बयान में माना कि हैलीफेक्स का लगभग 100 प्रतिशत क्षेत्र जंगल की आग की चपेट में आ चुका हैं और इसके नियंत्रण में अभी भी अनिश्चितता बनी हुई हैं। उन्होंने बताया कि उनके सैन्य कार्यकाल के दौरान यह सबसे भयंकर आग की घटना हैं जो इतने बड़े स्तर पर प्रसारित हो रही हैं, रविवार को इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि अभी तक इस आग ने पूरा क्षेत्र अपने अंडर ले लिया हैं और इसके और आगे बढऩे की संभावना भी बताई जा रही हैं।

उन्होंने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इस ईलाके में रह रहे हजारों लोगों को सुरक्षित ईलाकों में भेज दिया गया हैं, परंतु बहुत अधिक संपत्ति का नुकसान आंका जा रहा हैं। कैनेडा के आपातकालीन अधिकारियों ने बेडफोर्ड, नोवा स्कोटिया के कुछ हिस्सों के लिए एक अनिवार्य निकासी आदेश जारी किया है। अधिकारियों ने एक नई जंगल की आग और क्षेत्र में अमोनिया रिसाव की संभावना देखी है। सीबीसी न्यूज ने मंगलवार को यह सूचना दी।

बताया जा रहा है कि यह आग कैनेडा के अटलांटिक तट पर एक जंगल में लगी है। आग से करीब 200 मकान व अन्य संरचनाएं क्षतिग्रस्त हो गईं, जिससे वहां से करीब 16,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। हैलिफैक्स के मेयर माइक सैवेज ने सीबीसी को बताया कि हैमंड्स प्लेन्स रोड के पास एक फार्मर्स डेयरी बिल्डिंग में आग लगने की सूचना पर चालक दल आग बुझाने में लगे थे।

200 मकान हुए क्षतिग्रस्त:

फायर विभाग ने कहा कि क्षतिग्रस्त हुए मकानों का सटीक आंकड़ा बताना अभी जल्दबाजी होगी, लेकिन नगरपालिका सरकार ने करीब 200 मकानों के क्षतिग्रस्त होने की बात कही है। इस बीच स्थानीय निवासियों को अपने मकानों और पालतू जानवरों की चिंता सता रही है। स्थानीय निवासी डैन कैवानुआग ने कहा, ”हमारी हालत भी दूसरों जैसी है। हमें नहीं पता कि हमारे मकान बचे हैं कि नहीं या उन्हें कितना नुकसान पहुंचा है।ÓÓ हालांकि पुलिस अधिकारी निवासियों के नाम दर्ज कर उन्हें उनकी संपत्तियां देखने के लिए बुला रहे हैं। गौरतलब है कि अधिकारिक सूत्रों के अनुसार हैलीफेक्स के उत्तरी पश्चिम ईलाकों में जंगल की आग तेजी से बढऩे लगी हैं, जिसके प्रभाव को देखते हुए वहां के स्थानीय लोगों को जल्द से जल्द इस संकट भरे वातावरण से बाहर निकालने की कवायद आरंभ कर दी गई हैं, जानकारों ने बताया कि इस भयानक परिस्थिति में दर्जनों घर आग की चपेट में आ गए हैं जिससे भारी नुकसान आंका गया हैं।

इस बारे में रविवार को आरसीएमपी द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट में यह माना गया कि यहां के स्थानीय लोगों को अगले छ: घंटों में किसी अन्य सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया जाएंगा, जिससे किसी प्रकार से मानवीय हानि नहीं हो, कुछ स्थानीय लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर लगाएं फोटोज में दिखाया गया कि इन इलाकों में गहरा काला धुंआ फैल रहा हैं और स्थानीय लोगों को दिन के समय ही रात्रि जैसा प्रतीत हो रहा है और सामान्य तापमान भी बढ़ता जा रहा हैं। विशेषज्ञों ने इस माहौल पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यदि अगले कुछ दिनों में वर्षा नहीं आती है तो यह स्थिति और अधिक बेकाबू हो जाएंगी, जो सामान्य जन-जीवन के लिए अधिक नुकसान दायक हैं।

वरिष्ठ अधिकारी हैब ने मीडिया को बताया कि इस आग को रोकने के लिए एक विशालकाय अग्निशमन टीम को नियुक्त कर दिया गा हैं, जिसमें 15 फायर इंजन, 25 टैंकरस, दो हैलीकॉप्टरस और एक नंबर ऑफ वाटरबॉम्बरस शामिल हैं। रविवार को इस ईलाके में 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही थी जिसके कारण आग भी तेजी से बढ़ी हैं। फिलहाल इन क्षेत्रों से लोगों के निष्कासन की प्रक्रिया को किया जा रहा हैं जिससे इनकी जिंदगियां बचाई जा सके। मौसम विभाग के अधिकारियों ने भी इस क्षेत्र के लिए भविष्यवाणी करते हुए चिंता जताई है कि आगामी दिनों में हवा की रफ्तार और अधिक बढ़ सकती हैं और वर्षा नहीं आएंगी जिसके कारण इस आग पर काबू पाना और अधिक मुश्किल हो सकता हैं, परंतु अधिकारियों ने इस स्थिति पर नियंत्रण प्राप्त करने की संभावना जताते हुए कहा कि आगामी दिनों में कुछ सफलता अवश्य प्राप्त की जा सकेगी।

जंगल की आग के कारण निकासी और बिजली कमी के बाद लगभग 18000 लोग प्रभावित हुए हैं। डेनिएल स्मिथ ने एक दिन पहले कहा कि अल्बर्टा का ज्यादातर हिस्सा गर्म है, आग लगने के कारण और भी ज्यादा गर्मी हो गई है, लोग जलन महसूस कर रहे हैं, जंगल में आग और तेज हवाएं लोगों का जीना मुश्किल हो गया है, कैनेडा की राजधानी एडमॉन्टन से 140 किलोमीटर वेस्ट में ड्रेटन वैली है, यहां के 7 हजार लोगों को बाहर निकाला गया है।

फॉक्स लेक की आग ने 20 घर तबाह कर दिए, पुलिस स्टेशन भी जलकर खाक हो गया. स्मिथ ने बताया कि इससे पहले कभी भी इतनी भयंकर आग नहीं लगी, इस बार इतने सारे लोगों को बाहर निकाला गया है, राहत बचाव कार्य के लिए 1.5 बिलियन कनाडाई डॉलर की व्यवस्था की गई है। कैनेडा के पूर्वी शहर हैलिफैक्स में अब अमोनिया रिसाव हो रहा है जिसके कारण वहां के स्थानीय लोगों के लिए आपातकाल की घोषणा हुई थी।

You might also like

Comments are closed.