लातविया में दोगुनी मिलट्री भेजने का वादा निभाएंगा कैनेडा : ट्रुडो

Canada will keep promise to double military deployment to Latvia: Trudeau

Canada will keep promise to double military deployment to Latvia: Trudeau
Canada will keep promise to double military deployment to Latvia: Trudeau

टोरंटो। कैनेडियन प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो (Canadian Prime Minister Justin Trudeau) ने सोमवार को आयोजित पत्रवार्ता में यह स्पष्ट करते हुए कहा कि कैनेडा किसी भी कीमत पर अपने वादे से नहीं मुकरेंगा, इसके अंतर्गत उनके द्वारा किए गए वादे में लातविया में कैनेडियन सैनिकों को भेजने वाली बात पर उन्होंने कहा कि जल्द ही दोगुनी संख्या में कैनेडियन सैनिकों को वहां भेजकर शांति बहाल की स्थापना का प्रयास किया जाएंगा। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले तीन वर्ष पूर्व ही कैनेडा ने नाटो से वादा किया था कि वह किसी भी नाटो सदस्य भी हर संभव मदद करेगा, जिससे इस देश में शांति बहाली की प्रक्रिया को लक्ष्य तक पहुंचाया जा सके।

ज्ञात हो कि नाटो ने इस संबंध में मौजूदा देशों से लातविया की मदद के लिए आगे आने को कहा था, तक केवल कैनेडा ने ही इस संबंध में अपनी सहमति दर्ज करवाई थी, जिसके बाद लातविया द्वारा और अधिक मदद की गुहार लगाई गई, परंतु प्रधानमंत्री का यह कहना था कि इसमें कुछ समय लगेगा और इसके लिए पहले देश की वास्तविक स्थितियां देखी जाएंगी और उसके बाद ही किसी अन्य देश की मदद के लिए खाद्य उत्पादों की खेप के साथ-साथ सैनिकों को भी वहां भेजने की प्रक्रिया में तेजी लाई जा सके।

कैनेडियन वादे के अनुसार पूरे लातविया में अनुमानित 2200 कैनेडियन सैनिकों को फैलाया जाएंगा। प्रधानमंत्री के अनुसार कैनेडा का यह वादा आगामी 2025 तक पूरा हो सकेगा और इसके अलावा उन्होंने यह भी माना कि लातविया में नए निर्माण कार्यों के लिए भी सहायता की जाएंगी। गौरतलब है कि वर्ष 2026 में कैनेडा अपनी अघ्यक्षता के लिए भी संबंधित सदस्यों से अपील करेगा कि नाटो में कैनेडा की अध्यक्षता के लिए कैनेडा का समर्थन करें, इसके लिए इस बार के उप चुनावों में लिबरल सरकार ने नई योजनाओं के अंतर्गत पड़ोसी देशों की मदद कर देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में सहयोग दें।

सोमवार को लातवियन प्रधानमंत्री क्रिओजानी कारीउ ने प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो के साथ आगामी नीतियों पर हर संभव सहायता की बात स्वीकारी हैं। दोनों देशों के नेता सोमवार को अदापी में मिले और अधिक सैन्य सहायता की वार्ता पर एक-दूसरे के साथ खड़े रहने की बात स्वीकार रहे थे। इस नई सुरक्षा योजना के लिए कैनेडा द्वारा 1.4 बिलीयन डॉलर के निवेश की योजना को कार्यन्वित किया जाएंगा, जिससे अन्य देश के प्रतिभागी सैनिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं देखने को मिले।

ट्रुडो ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि यूक्रेन पर रुस के अड़ीयल हमले के लिए भी समय= पर कैनेडा द्वारा यूक्रेन की मदद की जा रही हें, जिसके कारण रुस कैनेडा से बहुत अधिक नाराज हो गया हैं। वहीं कैनेडियन रक्षामंत्री अनीता आनंद ने कैनेडा द्वारा की जा रही सैन्य मदद के लिए दिया गया वर्णन, कुछ इस प्रकार से हैं। उनके अनुसार एक लियापार्ड, 2 टैंक स्वाडरॉन के साथ-साथ 15 टैंकस की भी सहायता जल्द ही लातविया तक पहुंचाई जाएंगी।

इसके अलावा रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की पत्नी जिल बाइडन (Jill Biden, wife of US President Joe Biden) भी अचानक पश्चिमी यूक्रेन पहुंची और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की पत्नी ओलेना जेलेंस्की से मुलाकात की। जिल ने ओलेना से कहा कि मैं मदर्स डे पर यहां आना चाहती थी। मुझे लगा कि यूक्रेन के लोगों को यह दिखाना चाहिये कि अमेरिका के लोग उनके साथ खड़े हैं। ओलेना ने इस साहसिक कदम के लिए जिल का आभार व्यक्त किया और कहा कि हम समझ सकते हैं कि युद्ध के दौरान अमेरिका की प्रथम महिला के यहां आने का क्या महत्व है। वह ऐसे समय में यहां आई हैं, जब रोजाना सैन्य हमले हो रहे हैं। यूक्रेनी मीडिया आउटलेट सस्पिलने और इरपिन के मेयर अलेक्जेंडर मार्कुशिन ने ट्रुडो की इरपिन की यात्रा की घोषणा की। युद्ध की शुरुआत में कीव को लेने के रूस के प्रयास से इरपिन क्षतिग्रस्त हो गया था।

मार्कुशिन ने सोशल मीडिया पर ट्रुडो की तस्वीरें पोस्ट करते हुए कहा कि कैनेडियन नेता नागरिक घरों में हुए नुकसान से स्तब्ध हैं। ट्रुडो समर्थन देने के लिए यूक्रेन आने वाले नवीनतम पश्चिमी नेता हैं। उनके कार्यालय ने बाद में यात्रा की पुष्टि की। एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री राष्ट्रपति जेलेंस्की से मिलने और यूक्रेन के लोगों के लिए कैनेडा के अटूट समर्थन की पुष्टि करने के लिए यूक्रेन में हैं।

You might also like

Comments are closed.