Ottawa News : देश में न्यूकमरस की बढ़ती संख्या को नियंत्रित करने के लिए हो प्रवासीय चर्चा : रिपोर्ट

Migrant discussions should be held to control the increasing number of newcomers in the country: report

Migrant discussions should be held to control the increasing number of newcomers in the country: report
Migrant discussions should be held to control the increasing number of newcomers in the country: report

Ottawa News : औटवा। सोमवार को कैनेडियन अर्थशास्त्रियों के वरिष्ठ निदेशक रैन्डाल बार्टलेट डेशजारडिन्स द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट में माना गया कि पिछले कुछ वर्षों में कैनेडा में तेजी से प्रवासी आंगतुकों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई हैं, इसी तुलना में युवाओं के साथ-साथ बुजुर्गों की संख्या में भी सोच से अधिक वृद्धि देखी गई हैं। इस रिपोर्ट में माना गया कि देश में आने वालों की औसतन आयु 15 से 64 वर्ष के मध्य मानी गई हैं। जिसमें 65 वर्ष या उससे अधिक की आयु के लोगों की संख्या में अनुमान से अधिक हैं।

वर्ष 2040 तक देश की जनसंख्या में प्रतिवर्ष 2.2 प्रतिशत की वृद्धि मानी जा रही हैं और इसी तुलना में वर्ष 1990 से 2015 के मध्य बढऩे वाली जनसंख्या के अनुपात में कैनेडियनस की बढ़ोत्तरी 4.5 प्रतिशत वार्षिक मानी जा रही हैं। कैनेडियन अर्थशास्त्रियों के वरिष्ठ निदेशक रैन्डाल बार्टलेट डेशजारडिन्स ने आगे कहा कि इस विषय पर प्रवासीय चर्चा होनी बेहद आवश्यक हैं। जिससे भविष्य में यदि स्थिति जनसंख्या को लेकर अनियंत्रित हो जाएं तो उसे समय रहते सुधारा जा सके।

उन्होंने यह भी माना कि अब समय आ गया है कि सरकार प्रवासियों और शरणार्थियों को देने वाली अपनी राहतों में कुछ प्रतिबंधों को पुन: जारी करें और इस बारे में दी जाने वाली छूटों में भी कुछ कटौतियों पर दोबारा विचार किया जाएं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि देश में युवाओं के स्थान पर वृद्धों व आश्रितों की संख्या में इजाफा भी भविष्य के लिए एक कड़ी चुनौती बन सकता हें। आंकड़ों का हवाला देते हुए यह भी कहा जा रहा है कि 1957 के बाद से देश में लगातार तेजी से जनसंख्या में वृद्धि देखी जा रही हैं। वहीं इस बात पर भी चिंता जाहिर करते हुए कहा गया कि लिबरल सरकार जब से सत्ता में आई हैं तब से वर्ष 2025 तक कैनेडा में 500,000 प्रवासियों को आमंत्रित किए जाने की योजना हैं।

कैनेडा में महामारी काल के दौरान बहुत अधिक संख्या में कौशल संबंधी रोजगार की रिक्तता देखी गई और उसके बाद अभी भी इस संबंध में बहुत अधिक पदों की रिक्तता इस बात का सूचक हैं कि कैनेडा में अभी कार्य कौशल की कमी हैं और इस कारण से कैनेडा प्रवासियों का बहुत अधिक संख्या में स्वागत करता हैं, लेकिन अब यह छूट देश के लिए बड़ी समस्या का रुप धारण कर रही हैं और विशेष तौर पर आवासीय संकट को पैदा कर रही हैं।

Toronto News : लेसलीवीले में मारी गई महिला की याद में आयोजित होगा सार्वजनिक जुलूस

डेशजारडिन्स का यह भी मानना है कि प्रवासीय चर्चा में इस बात पर गौर किया जाएंगा कि किस प्रकार के कौशल जानकारों को देश में रहने के लिए अनुमति दी जाएं और किन्हें देश में नागरिकता नहीं देने पर विचार किया जाएं, जिससे अत्यधिक बढ़ती जनसंख्या को रोका जा सके। देश के प्रख्यात अर्थशास्त्रियों का भी मानना है कि बढ़ती जनसंख्या का सीधा प्रभाव देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा हैं, इसलिए यदि समय रहते इसे नियंत्रित नही किया गया तो भविष्य में इससे और भी कई संबंधित संकट उत्पन्न हो सकते हैं जिसे नियंत्रित करना असहनीय हो जाएंगा।

You might also like

Comments are closed.