सिटी ऑफ मिसिसॉगा में मोक्ष दिवस पर ध्वजारोहण कार्यक्रम का किया गया आयोजन

Flag hoisting ceremony organized on Salvation Day in City of Mississauga

Flag hoisting ceremony organized on Salvation Day in City of Mississauga
Flag hoisting ceremony organized on Salvation Day in City of Mississauga

मिसिसॉगा। 1 अगस्त को सिटी ऑफ मिसिसॉगा में धूमधाम से मोक्ष दिवस का आयोजन किया गया। ज्ञात हो कि मोक्ष दिवस को british empire से मुक्ति मिलने की याद में मनाया जाता हैं। इस दिन के पश्चात से ही अश्वेत-विरोधी से भी नियमों को समाप्त किया गया और उनकी शिक्षा व उत्थान के लिए कई नियम बनाएं गए। बताया जाता है कि इसी दिन अनुमानित 800,000 अफ्रीकन गुलामों को ब्रिटीश दासता के चंगुल से छुड़ाया गया और उनके गंतव्यों तक भेजा गया था।

इस वर्ष 189वीं वर्षगांठ के अवसर पर सिटी ऑफ मिसिसॉगा द्वारा उन्हें याद करके अपनी श्रद्धांजलि दी, इस अवसर पर सिटी ऑफ मिसिसॉगा द्वारा पैन-अफ्रीकन ध्वज भी फहराया गया, जिससे आज भी लोगों को यह बताया जा सके कि दासता से मुक्ति जीवन का सबसे बड़ा सच हैं और प्रत्येक समुदाय के लोगों को खुलकर जीना चाहिए, यहीं कारण है कि गत 1 अगस्त 18&4 से प्रत्येक वर्ष इसे धूमधाम से मनाया जाता हैं। मेयर बोनी क्रोम्बी ने बताया कि इस मौके पर सायं को सिटी हॉल क्लॉक टावर पर ब्लैक, रेड़ और ग्रीन ध्वज फहराया गया। स्थानीय लोगों को इस उत्सव में भाग लेने हेतु सायं 4:&0 बजे आमंत्रित किया गया। जिसके लिए प्रवेश मुफ्त था।

‘इमेंलिपेशन डे’ को पूरी दुनिया में ब्रिटीश एम्पायर से अफ्रीकी वंश के लोगों की गुलामी के अंत के यादगार दिन के तौर पर मान्यता दी गई है। चूंकि कानून 1 अगस्त, 18&4 को लागू हुआ था, यह अफ्रीकी और ब्लैक अप्रवास पर विचार करने और विरासत व संस्कृति का जशन मनाने का दिन है। यह, विविधता, बराबरी, भागीदारी और एंटी-जानतवाद के बारे में महत्वपूर्ण बातचीत को जारी रखने का अवसर भी प्रदान करता है। इस बात पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि अपर कैनेडा ने गुलामी की प्रथा का धीरे-धीरे अंत करने के लिए, 179& में एक एक्ट प्रतिक्रिया था और अधिकतर कैनेडियन प्रांतों ने, 18&4 से पहले गुलामी को रोकते हुए अपने खुद के कानून पारित किए थे। अफ्रीकी और कैरेबियन तथा आजादी का जशन, मिसिसॉगा की विविधता का जशन मनाने के लिए और कैनेडा में तथा पूरी दुनिया में, गुलामी को खत्म करने के लिए कई लोगों के द्वारा किए गए बलिदानों को सम्मानित करने के लिए हमारे इमेंलिपेशन डे के कार्यक्रम में हमसे जुडें।

You might also like

Comments are closed.