Ontario News : अफ्रीकन शरणार्थियों के लिए वॉन चर्च को चाहिए और अधिक सहायता

Ontario News : Vaughan Church wants more help for African refugees

Vaughn Church wants more aid for African refugees
Vaughn Church wants more aid for African refugees

Ontario News : ओंटेरियो। ओंटेरियो के वाघन में स्थित चर्च में रह रहे सैकड़ों शरणार्थियों के लिए बहुत बड़ी समस्या के रुप में आवासीय संकट उत्पन्न हो रहा हैं। केवल चर्च स्टाफ ही नहीं कई गैर-लाभकारी कार्यरत संगठनों का भी मानना है कि यदि इस संकट पर तेजी से कार्य नहीं किया गया तो भविषय में जल्द ही यह भयावह रुप धारण कर लेगा। कई संगठनों का यह भी मानना है कि इन शरणार्थियों को केवल आवासीय सुविधाएं देना ही पर्याप्त नहीं अपितु रोजगार देना भी एक जटिल समस्या बनती जा रही हैं, जिसके अभाव के कारण अब ये धीरे-धीरे भूखमरी की ओर अग्रसर कर रहे हैं।

सोमवार को इस संबंध में आयोजित आपतिक प्रैसवार्ता में ऑल नेशनस एंड एंकर कैनेडा ने कहा कि वाघन में टेस्टॉन रोड़ के उत्तरी छोर पर 10800 वेस्टन्र रोड़ में बने मिराकल एरीना कैनेडा के मुख्यालय पर मौजूदा संकट को लेकर गहन चर्चा की गई। इस प्रैसवार्ता में उपस्थित संगठनों के प्रतिनिधियों ने माना कि वास्तविक संकट का एकमात्र हल यह है कि जल्द ही नए आवासीय परिसरों का निर्माण करना चाहिए और यह भी कहा गया कि वर्तमान वीरान क्षेत्रों का विकास अस्थाई आवासीय स्थानों के रुप में विकसित करना चाहिए।

इन संगठनों का यह भी मानना है कि सरकारों की उदासीनता के कारण भी इन शरणार्थियों का विकास अधर में डूब गया हैं। सरकार को न केवल इनके आवासीय संसाधनों को आरंभ करना होगा, बल्कि उन्हें लंबे समय तक चलाने के लिए भी उचित योजना बनाई जाने पर भी कार्य करना होगा। केवल इन शरणार्थियों और संबंधित आश्रितों के लिए शहर के बड़े चर्चों में व्यवस्था करना ही पर्याप्त नहीं होगा, कुछ समय पश्चात उन्हें इन सभी प्रबंधों में कमियां दिखनी आरंभ हो जाएंगी और वे इससे दूरी बनाना आरंभ कर देगें, इसलिए ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए स्वयं के आवास के साधन को दूसरे माध्यमों से अपनाने का प्रयास करें। संगठनों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार गत 12 सप्ताह में उनके द्वारा स्वतंत्र 65 शरणार्थियों, बुर्जुगों और संबंधितों को संसाधन उपलब्ध करवाएं गए, जिससे कुछ समय बाद होने वाले अच्छे वातावरण के लिए ये कारक लाभप्रद साबित हो सके।

इस बारे में संबंधित संगठन ने बताया कि आज भी प्रांत में कई ऐसे संगठन सहायता संबंधी कार्यों में जुटे हुए हैं, जिसकी प्रशंसा जितनी अधिक की जाएं, वह कम होगी। उन्होंने ही सरकार का ध्यान इस ओर लगाया कि इन शरणार्थियों को केवल आवासीय सुविधा देने के साथ-साथ स्थाई रोजगार से भी जोड़ा जाएं जिससे भविष्य में होने वाली समस्याओं पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने यह भी माना कि यह सहायता आपातकालीन स्तर पर होनी चाहिए, ताकि लाभार्थियों को समय रहते ही अन्य सुविधाएं दी जा सके, उनका यह भी मानना है कि आवास व रोजगार के साथ – साथ जो समस्या सबसे विकराल रुप धारण कर रही हैं, वह हैं स्वास्थ्य संबंधी संकट, इस ओर भी सार्थक कदम उठाने होंगे तभी उचित प्रकार से इन शरणार्थियों को कैनेडा में आवास करने की सुविधा देने का लाभ मिल सकेगा।

सरकारी सूत्रों ने भी माना कि इस समय शरणार्थियों के सामने सबसे बड़ी समस्या आवास की हैं, जिस समस्या को दूर करने के लिए स्थाई प्रबंध करना आवश्यक हो गया हैं। इस समय भी सैकड़ों शरणार्थी नॉर्थ योर्क के एक बंद चर्च के बाहर अस्थाई कैम्पों में निवास कर रहे हैं। फ्रेसर ने यह भी बताया कि लगभग 30 या इससे भी अधिक लोग इस मजबूरी के हालातों में कैम्पों से बाहर सोने को मजबूर हैं जिनकी समस्याओं को जल्द से जल्द हल करने के लिए उपाय किए जा रहे हैं। इस संबंध में देश के कई मानवीय अधिकार संगठनों का मानना है कि सरकार को इन परिस्थितियों के बारे में पहले से ही उचित प्रबंध करने चाहिए थे, जिससे ये स्थितियां बिगड़े ही नहीं, परंतु ऐसा कुछ नहीं किया गया और अब समस्या अधिक बढ़ गई हैं।

ज्ञात हो कि पिछले दिनों टोरंटो मेयर ओलिवीया चाव ने भी अपने संदेश में सरकार से इस संबंध में आपतिक मदद की गुहार लगाई थी, उनका मानना था कि इस समय देश में शरणार्थियों की संख्या में अत्यधिक बढ़ोत्तरी होने से कई प्रकार के संकट उत्पन्न हो रहे हैं और उन्होंने यह भी माना कि इसके लिए शीघ्र करके 150 से अधिक स्थानों की आवश्यकता हैं, जिसके लिए पहले होटल अनुबंधों को पुन: खोला जाएंगा और अतिरिक्त 100 नई यूनिटों की उपलब्धता को भी सुनिश्चित किया जाएंगा।

You might also like

Comments are closed.