Brampton News : इस वर्ष फॉरेस्ट कैनेडा लगाएगा 2.5 मिलीयन वृक्ष

Brampton News : Forest Canada to plant 2.5 million trees this year

– इसके अलावा पील प्रांत में 42 हजार पौधारोपण का लक्ष्य भी शामिल किया गया हैं
– वर्ष 2008 से संस्था ने पूरे राज्य में 40 मिलीयन से अधिक पौधारोपण कर बनाया एक विशेष रिकॉर्ड

Brampton News : Forest Canada to plant 2.5 million trees this year
Brampton News : Forest Canada to plant 2.5 million trees this year

Brampton News : ब्रैम्पटन। फॉरेस्ट कैनेडा ने इस वर्ष पूरे राज्य में 2.5 मिलीयन पौधारोपण का लक्ष्य रखा हैं, जिसमें पील प्रांत के लिए विशेष 42,000 वृक्षों का रोपण भी शामिल किया गया हैं। इस संबंध में आयोजित प्रैस वार्ता में संस्था ने बताया कि यह एक गैर-लाभकारी संस्था हैं, जो निस्वार्थ भाव से राज्य में हरियाली बढ़ाने के लिए तत्पर हैं। ज्ञात हो कि संस्था ने अपने 50 मिलीयन वृक्षों के रोपण के लक्ष्य में गत अप्रैल से जून तक भी मात्री मात्रा में पौधारोपण किया था।

इस संबंध में पत्रकारों को अधिक जानकारी देते हुए फॉरेस्ट ओंटेरियो के समन्वय प्रबंधक मैथ्यू ब्राउन ने बताया कि हमारी संस्था ने वर्ष 2008 से अब तक कुल 40 मिलीयन से अधिक पौधारोपण कर एक विशेष रिकॉर्ड बनाया हैं, जिससे जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने में कैनेडा द्वारा सुनिश्चित लक्ष्य को भी जल्द से जल्द प्राप्त किया जा सके। कैनेडा सदैव से ही प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारी को निभाता रहा हैं, इस संबंध में उन्होंने समय= पर कई घोषणाओं द्वारा प्रकृति संरक्षण में सार्थक भूमिका अदा की हैं।

इस वर्ष अन्य प्राकृतिक आपदाओं के साथ-साथ कैनेडा में भीषण जंगल की आग का प्रभाव भी बहुत अधिक आपदाकारी सिद्ध हुआ हैं, जहां एक ओर देश में इतनी अधिक मात्रा में पौधारोपण हुआ, वहीं दूसरी ओर जंगल की आग पुराने व नए वृक्षों को अपनी चपेट में लेता रहा, जिससे भारी प्राकृतिक नुकसान आंका गया हैं, जानकारों ने यह भी बताया कि यह संस्था बिना किसी विशेष सरकारी मदद के अपने कार्य में तेजी से आगे बढ़ रही हैं। लेकिन इनके साथ कई दिग्गज डोनरों की सहायता को झुठलाया नहीं जा सकता।

फॉरेस्ट ओंटरियो ने यह भी कहा कि हम सभी से यहीं प्रार्थना करते है कि संदेश पढ़ते ही वृक्षारोपण न करें, बल्कि जब आपके पास उचित समय हो तब करें, लेकिन वृक्षारोपण करें अवश्य, इससे न केवल प्राकृतिक स्तर को सुधारने में मदद मिलेगी अपितु आपका व आपके परिवार का स्वास्थ्य भी श्रेष्ठ रहेगा, उनका यह भी कहना था कि वृक्षों से हमारी स्वास्थ्य संबंधी कितनी परेशानियां दूर होती हैं, यह बात किसी से भी छुपी नहीं हैं, इसलिए हम अपने साझेदारों के साथ मिलकर पौधारोपण के इस अभियान को आगे बढ़ाने में नई उपलब्धियां प्राप्त करेंगे, जिसके लिए विशेषज्ञों से भी राय ली जाती हैं जिससे उचित प्रबंधन के साथ इस कार्यक्रम को एक नई दिशा दी जा सके और लोगों को प्राकृतिक संसाधनों में वृद्धि के साथ-साथ एक स्वस्थ्य राज्य देने का लक्ष्य भी जल्द से जल्द प्राप्त हो।

You might also like

Comments are closed.