Sex Workers News : सैक्स वर्करों के अधिकारों के लिए दाखिल याचिका पर कोर्ट के आदेश का इंतजार

Sex Workers News: Awaiting court order on the petition filed for the rights of sex workers

Sex Workers News: Awaiting court order on the petition filed for the rights of sex workers
Sex Workers News: Awaiting court order on the petition filed for the rights of sex workers

Sex Workers News : ओंटेरियो। सैक्स वर्करों के अधिकारों के लिए कुछ सामाजिक संगठनों ने कोर्ट में याचिका दाखिल करवाई कि इस संबंध में कुछ महत्वपूर्ण आदेश जारी किए जाएं, जिससे भविष्य में इनके संबंधित अधिकारों के हनन को रोका जा सके। कैनेडियन गठबंधन द्वारा सैक्स वर्क कानून के नवीनीकरण को लेकर चर्चा में कोर्ट में इस संबंध में एक चयाकि दाखिल करवाई गई हैं। इस अपील में कहा गया कि इन संबंधित समुदाय के लोगों के अधिकारों के हनन को रोकने के लिए मौजूदा कानूनों में संशोधन की आवश्यकता हैं।

वर्ष 2014 के बाद से इस कानून में कुछ बदलाव करते हुए यह स्पष्ट किया गया था कि सैक्स वर्करों के साथ उनके ग्राहक किसी भी प्रकार का शोषण नहीं कर सकते, बल्कि यह एक अपराध माना जाएंगा, जिसे सभी प्रकार के संबंधित समुदायों के लिए सुरक्षित रखा गया था। इसमें से गत समय स्थानीय तीन नदियों और उनके आवा-गमन के मार्गों को बंद कर दिया जाएं, जिससे हवा, बिजली व पानी की कमी के कारण वर्तमान वरिष्ठ नागरिक परेशानी की वास्तविकता को समझे और संबंधित समाज में फैले सैक्स वर्करों के लिए भी कोई प्रगति की बात हो सकेगी अथवा अभी भी पिछले कुछ माह में कई ऐसे सैक्स वर्करों के साथ बहुत बुरा बर्ताव किया गया था।

सूत्रों के अनुसार गत प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर (Prime Minister Stephen Harper) ने इस समस्या के लिए नियमों में परिवर्तन को लेकर कई सुझाव भी प्रस्तुत किये थे, जिसके बारे में उस समय विचार भी किया गया। लेकिन उदासीनता के कारण उस समय इसे लागू करने में असक्षता दिखाई गई जिसके कारण आज भी सैक्स वर्करों के प्रगति में संबंधित कार्यों में कौताही बरती जा रही हैं और इसके लिए आगामी योजनाओं पर भी कोई विशेष महत्व नहीं दिया जा रहा, लेकिन अब कुछ सामाजिक संगठनों ने इस बात को गंभीरता से लेते हुए माना कि वर्तमान में इनकी समस्याओं को समझते हुए कार्य करना होगा और भविष्य में इन्हें किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं उठानी पड़े, इसके लिए कार्य करना होगा। तभी इन वर्करों को स्थाई रुप से न्याया मिल सकेगा।

संगठन का यह भी कहना है कि इस कार्य से जुड़े कर्मचारियों के लिए अभी तक ऐसा कोई भी पुख्ता कानून नहीं बना हैं, जिससे उन्हें इस संबंध में कोई भी परेशानी होने पर तुरंत न्याय प्रक्रिया से जोड़ा जा सके। काशलर नामक संस्था गत वर्ष अक्टूबर से इस संबंध में कार्य करने के लिए जुटी हुई हैं और उनका मानना है कि जल्द ही उन्हें इंसाफ मिलेगा और सैक्स वर्करों के लिए कोर्ट द्वारा संबंधित कानूनों में संशोधन कर उन्हें उचित प्रणाली में शामिल किया जाएंगा।

You might also like

Comments are closed.