Rent Strike in Toronto : टोरंटो के 500 से अधिक किरायेदारों ने आरंभ की ‘रेंट स्ट्राइक’

Rent Strike in Toronto: More than 500 tenants of Toronto started ‘Rent Strike’

Rent Strike in Toronto: More than 500 tenants of Toronto started 'Rent Strike'
Rent Strike in Toronto: More than 500 tenants of Toronto started ‘Rent Strike’

Rent Strike in Toronto : टोरंटो। नॉर्थवेस्ट टोरंटो की दो अपार्टमेंट बिल्डिंगों के 100 से अधिक किरायेदारों ने रेंट स्ट्राइक (Rent Strike) की घोषणा कर दी हैं, इसके साथ-साथ अब रेंट स्ट्राईक में भाग लेने वाले कुल किरायेदारों की संख्या 500 से अधिक पहुंच गई हैं। सूत्रों के अनुसार 1440 और 1442 लॉरेंस एवैन्यू वेस्ट के किरायेदारों ने अपने मकानमालिक को वर्तमान किराया देने से साफ मना कर दिया हैं, इन किरायेदारों की मांग हैं कि जब तक इस भवन के मकान मालिक सभी आवश्यक मरम्मतों को पूरा नहीं करवाते हैं तब तक वह किराया नहीं देंगे।

यॉर्क साऊथ-वेस्र्टन टेनेंट यूनियन के उपाध्यक्ष चियारा पाडोवानी ने मीडिया को इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस समय संबंधित भवनों में रहने वाले प्रत्येक किरायेदार आवासीय समस्याओं से जूझ रहे हैं, ये किरायेदार अपना किराया सुनिश्चित समय पर देने के बावजूद भवन की टूट-फूट के जोखिम से गुजर रहे हैं और अंतत: उन्होंने पूर्ण रुप से हड़ताल को आरंभ करने की घोषणा कर मकान मालिकों से भवनों की मरम्मत के दबाव बनाना आरंभ कर दिया हैं।

जानकारों का यह भी मानना है कि नॉर्थवेस्ट स्थित इन भवनों को कैनेडा पोस्ट द्वारा भी असुरक्षित भवन का पत्र मिल चुुका हैं, जिसके बावजूद कुछ स्वार्थी तत्व इनकी मरम्मत से अपनी जिम्मेदारी छुड़ाने के लिए परस्पर प्रयास कर रहे हैं। पाडोवानी ने आगे कहा कि इन बिल्डिंगों के एलीवेटरस हमेशा खराब रहते हैं, जिससे बुजुर्गों को अपने तल तक जाने में बहुत अधिक कठिनाईयों का सामना करना पड़ता हैं। किरायेदारों की यह भी शिकायत है कि इन भवनों के मकान मालिक जहां भवनों की मरम्मत पर ध्यान नहीं दे रहें वहीं किराया संबंधी नियमों का भी घोर उल्लंघन कर रहे हैं, जिसके लिए भी उन पर सख्त कार्यवाही होनी चाहिए।

Nobel Peace Prize : ईरान की जेल में बंद नरगिस मोहम्मदी को नोबेल शांति पुरस्कार

याचिका भी दाखिल (Rent Strike in Toronto)

मकान मालिकों के विरोध में संबंधित किरायेदार यूनियन ने कोर्ट में एक याचिका भी दाखिल करवा दी हैं, जिसके पश्चात अब यह देखना है कि कोर्ट का निर्णय किसके पक्ष में जाएंगा और इस चालू हड़ताल का भविष्य भी कोर्ट के फैसले पर निर्भर हैं। संबंधित मकान मालिक किसी बड़ी अप्रिय घटना का इंतजार कर रहे हैं, तभी वे इस बारे में कोई नया कदम उठाना चाहते हैं। इस अभियान में केवल मकान मालिकों पर ही दबाव नहीं बनाया जा रहा बल्कि सरकार को भी इस पूरे मामले में हस्तक्षेप करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा हैं, जिससे स्थिति खराब होने के स्थान पर कुछ हद तक नियंत्रित हो सके।

रिया चक्रवर्ती ने सुशांत संग लीक हुई व्हाट्सएप चैट पर तोड़ी चुप्पी

मकान मरम्मत करवाने के प्रयास (Rent Strike in Toronto)

इस हड़ताल में लॉरेन्स एवैन्यू के निवासियों के साथ-साथ ऐसे भी किरायेदार शामिल हुए, जिन्होनें अपने मकान कोर्ट के माध्यम से मरम्मत करवाने के प्रयास किए हैं, इनमें मुख्य रुप से 33 किंग स्ट्रीट, 22 जॉन स्ट्रीट और 71,75 और 79 थॉर्नक्लिफ पार्क ड्राईव के भवन भी शामिल हुए हैं। इस प्रकार की रेंट स्ट्राईक कैनेडियन इतिहास में पहली बार हुई हैं, जब किरायेदार बिना किसी भुगतान के अपनी मांगों के लिए अपने आवासीय परिसरों की मरम्मत की मांग कर रहे हैं और दबाव द्वारा अपने अभियान को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं।

Hindi Converter

You might also like

Comments are closed.