Winter Session : आगामी सर्दियों की तैयारियों में जुटा सिटी

- सिटी अधिकारियों का कहना है कि सर्दियों में किसी को भी नहीं होगी शैल्टर संबंधी समस्या, बनाएंगे आपतिक शैल्टरस

City busy preparing for the upcoming winter

Winter Session in Canada : टोरंटो। सिटी अधिकारियों ने अपनी ताजा रिपोर्ट में माना कि आगामी सर्दियों में आपतिक शैल्टरों का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया गया हैं इसके लिए सिटी के शैल्टर सिस्टम को भी जल्द ही अपडेट किया जाएंगा, जिससे आगामी सर्दियों में इस प्रकार के शैल्टरों की बढ़ती मांग को समय से पूरा किया जा सके और कोई भी सिटी नागरिक बिना शैल्टर के रहने को मजबूर नहीं हो सकेगा। अधिकारियों ने यह भी माना कि शहर में प्रत्येक सर्दियों में पिछले वर्ष की तुलना में वर्तमान वर्ष में अधिक संख्या में आपतिक शैल्टरों की आवश्यकता होती हैं।

सिटी के शैल्टर सिस्टम में जीवन स्तर को प्रभावित करने वाले कारणों, अफोर्र्डेबल हाऊसींग आपूर्ति की कमियां और रिफ्यूजियों की संख्या में वृद्धि प्रत्येक सर्दियों में बढ़ोत्तरी के मुख्य कारण बन रहे हैं। ज्ञात हो कि प्रत्येक सर्दियों में आपतिक शैल्टरों में ही नहीं अपितु सामान्य शैल्टरों में भी बेघरों के रहने के लिए बिस्तरों की कमियां हो जाती हैं, जिससे वे मजबूरन अत्यधिक ठंड में भी सड़कों पर सोने के लिए मजबूर रहते हैं, इन बेघरों के सड़कों पर सोने के कारण इनके जीवन पर भी गहरा संकट हो उत्पन्न हो जाता हैं।

विस्तृत योजना को अंजाम दिया (Winter Session)

सिटी अधिकारी टैनर ने पत्रकारों को यह भी बताया कि प्रत्येक वर्ष अनुमानित संख्या से अधिक नागरिकों की संख्या इस पूरी प्रणाली को नुकसान पहुंचाती हैं, जिसके लिए इस बार सिटी ने एक विस्तृत योजना को अंजाम दिया हैं, जिसमें अधिक से अधिक बेघरों को इस सर्दियों में सिटी द्वारा अस्थाई छत देने का प्रावधान हैं, वर्तमान में सिटी के शैल्टर सिस्टम में 9,000 लोगों को रखने की व्यवस्था हैं, वहीं सिटी द्वारा इस बार अतिरिक्त 1700 बेघरों को निकट के होटलों और अन्य आवासीय प्रोग्रामों के तहत रोकने का प्रोग्राम तैयार किया गया हैं। जानकारों के अनुसार यह भी माना जा रहा है कि शहर में इन बेघरों में 40 प्रतिशत हिस्सा शरणार्थियों के लिए सुरक्षित हैं, जिसके कारण यह स्पष्ट माना जा रहा है कि केंद्र व राज्य सरकारें पहले ही अपने नागरिकों को आवास सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध हैं, लेकिन उन्होंने उन देशों के नागरिकों को भी अपने देश में उचित आवास व्यवस्था देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

होटलों को अपनी तैयारियां पूरी करने की सलाह

उन्होंने यह भी माना कि इस समस्या से भागा नहीं जा सकता, जिसके लिए वह स्वयं भी कई योजनाओं पर कार्य कर रहे हैं, ताकि भविष्य में किसी भी आम नागरिक को जिसके पास इस समय कोई अपना सिर छुपाने की कोई भी जगह नहीं हैं। उसका स्वागत वे अपने घर में करवाना चाहते हैं, संस्था के सहयोग से सिटी द्वारा निरंतर अपना काम आगे बढ़ाया जा रहा हैं। टैनर ने यह भी बताया कि संबंधित होटलों को अपनी तैयारियां पूरी करने की सलाह दी गई हैं, वहीं 129 पीटर स्ट्रीट और उल्लेखित सेंटरों पर कार्य करना आरंभ कर दिया हैं।

जानकारों का यह भी मानना है कि इस प्रकार की वृद्धि यह प्रतीत करती है कि राज्यों में विकास दर अभी भी बहुत पीछे हैं और इसे प्राप्त करने के लिए अन्य विषयों पर कार्य करना होगा तभी लक्ष्य को समय से प्राप्त किया जा सकेगा। इसलिए सिटी द्वारा इस योजना को आगामी सर्दियों से पूर्व नियमित करने का लक्ष्य रखा गया हैं, जिसे प्राप्त करने के लिए सभी से अपील करते हुए सहयोग करने की बात को दोहराया गया हैं।

You might also like

Comments are closed.