टॉप बेंच द्वारा ‘रहस्यों को उजागर करना’ सबसे श्रेष्ठ कार्य होगा : मैरी मॉरेयू

‘Revealing the secrets’ would be the best thing the Top Bench can do: Mary Moreau

'Revealing the secrets' would be the best thing the Top Bench can do: Mary Moreau

टोरंटो। कैनेडा के नई सुप्रीम कोर्ट जज मैरी मॉरेयू ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि आम जनता के साथ कोर्ट का स्पष्ट संबंध होना चाहिए। मॉरेयू ने गत वर्ष नवम्बर में सुप्रीम कोर्ट के जज के रुप में शपथ ग्रहण की थी। उनका चयन नौ जजों में से एक के रुप में किया गया था, जोकि कैनेडियन इतिहास में पहली बार हुआ कि किसी महिला को सुप्रीम कोर्ट के जज के रुप में नियुक्त किया गया हैं।

उन्होंने यह भी माना कि इस समय ऐसी न्यायिक प्रक्रिया का निर्माण करना होगा, जिसमें सीधे तौर पर कैनेडियनस को लाभ मिले, आम जनता को उचित न्याय देने का काम ही टॉप बेंच का श्रेष्ठ कार्य होना चाहिए। आम जनता बिना किसी आशंका के न्याय प्राप्त कर सके, ऐसी तकनीक को लागू करना ही हमारा प्राथमिक कार्य होना चाहिए। किसी भी निर्दोष को सजा नहीं मिले और बिना किसी भ्रष्टाचार के दोषी को ही दंड मिलना सभी के लिए उचित होता हैं।

उन्होंने यह भी माना कि पूरी न्याय प्रणाली में सामान्य भाषा का उपयोग करना होगा, विशेष तौर पर न्यायिक वैबसाईटस पर इसका प्रसारण हो, जिससे आम जनता सभी न्यायिक प्रणालियों को समझ सके और उसके प्रति अपना निर्णय सुना सके। मॉरेयू ने यह भी कहा कि सभी ऑनलाईन सुनवाई के फैसलों की टिप्पणियां भी जारी की जाएं, जिससे संबंधित सभी लोग इसे पढ़कर तसल्ली कर सके। इसके अलावा प्रत्येक कोर्ट के निर्णय में मानव अधिकारों का भी सम्मान किया जाना चाहिए।

इससे पूर्व मॉरेयू अल्बर्टा के किंगÓस बैंच के कोर्ट के प्रमुख न्यायाधीश के रुप में कार्यन्वित थी। इसके अलावा उन्होंने सैन्य जज के रुप में कार्य किया और गत सात वर्षों से वह कैनेडियन न्यायाधीश काउन्सिल में भी कार्यन्वित रही थी।

You might also like

Comments are closed.